जमैका टेस्ट पर भारत का शिकंजा, जीत के लिए 8 विकेट की दरकार

India vs West Indies (IND vs WI) Cricket Live Score, 2nd Test Day 3भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच किंग्सटन (जमैका) के सबीना पार्क मैदान पर खेला जा रहा है. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने हनुमा विहारी (111*) के शतक और कप्तान विराट कोहली (76) व ईशांत शर्मा (57) के अर्धशतकों की बदौलत पहली पारी में 416 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया. इसके बाद बुमराह की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज की टीम को पहली पारी में 117 रनों पर ढेर कर दिया.

पहली पारी के आधार पर भारत ने 299 रनों की बढ़त हासिल की. भारत ने वेस्टइंडीज को फॉलोऑन नहीं दिया और दोबारा बल्लेबाजी करने का फैसला किया. दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 4 विकेट पर 168 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और वेस्टइंडीज के सामने 468 रनों का लक्ष्य रखा. लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट के नुकसान पर 45 रन बनाए हैं. शमारह ब्रूक्स (4 रन) और डेरेन ब्रावो (18 रन) क्रीज पर हैं. अब चौथे दिन भारत को जीत के लिए 8 विकेट की दरकार होगी.

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रैथवेट को ईशांत शर्मा ने ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई. क्रेग ब्रैथवेट सिर्फ तीन रन बनाकर पवेलियन लौटे. मोहम्मद शमी ने जॉन कैम्पबेल को स्लिप में कप्तान कोहली हाथों कैच कराकर टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई. जॉन कैम्पबेल 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

भारत की दूसरी पारी में चमके रहाणे-विहारी 

दूसरी पारी में उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (64) और हनुमा विहारी (53) ने शानदार खेल दिखाते हुए अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए. इस दौरान दोनों के बीच 111 रनों की शतकीय साझेदारी भी हुई. सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने जेसन होल्डर पर चौके के साथ खाता खोला लेकिन केमार रोच की गेंद पर LBW हो गए. अग्रवाल ने डीआएस का सहारा लिया लेकिन टीवी रीप्ले में अंपायर्स कॉल आने के कारण उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा.

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के जल्दी आउट होने के बाद, केएल राहुल (6) ने पिच पर समय बिताया, उन्होंने पुजारा के साथ मिलकर साझेदारी कायम करने की कोशिश की, लेकिन पारी के 20वें ओवर की पहली गेंद पर केमार रोच ने राहुल को विकेट के पीछे कैच कराकर भारत के दूसरा झटका दिया. 

राहुल के आउट होने के बाद अगली ही गेंद पर रोच ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (0) को बिना खाता खोले पवेलियन की राह दिखा दी. राहुल और विराट कोहली के जल्दी आउट होने के बाद पुजारा ने रहाणे के साथ पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन उन्हें विंडीज कप्तान जेसन होल्डर ने 27 रन के निजी स्कोर पर स्लिप में ब्रूक्स के हाथों कैच कराकर भारत को चौथा झटका दिया.

वेस्टइंडीज पहली पारी में 117 रनों पर ढेर

वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 117 रन पर ढेर हो गई. पहली पारी के आधार पर भारत ने 299 रनों की बढ़त हासिल की. वेस्टइंडीज के लिए शिमरॉन हेटमेयर ने सबसे ज्यादा 34 रन बनाए. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए. वहीं मोहम्मद शमी को दो सफलता मिली. रवींद्र जडेजा और ईशांत शर्मा को 1-1 विकेट मिला. बुमराह ने करियर की पहली हैट्रिक ली. टेस्ट में वे ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बन गए. इससे पहले हरभजन सिंह और इरफान पठान ने हैट्रिक ली थी.

You might also like