युवा चेहरों के साथ चुनौती देने को तैयार

धर्मशाला     – भारतीय क्रिकेट टीम सभी फॉर्मेट में काफी मजबूत है। घरेलू परिस्थितियों में तो टीम इंडिया और भी खतरनाक हो जाती है, लेकिन हमारी टीम भारत को कड़ी चुनौती देने के लिए तैयार है। हमारी टीम में बेशक कई नए युवा चेहरे हैं, लेकिन फिर भी दक्षिण अफ्रीकी धुरंधर भारतीय टीम को टी-20 सीरीज में कड़ी चुनौती देंगे। धर्मशाला स्टेडियम में अभ्यास सत्र में भाग लेने पहुंची दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान क्विंटन डी कॉक और अंतरिम निदेशक इनॉख नक्वे ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि उनकी टीम पहले भी धर्मशाला आ चुकी है और टीम इंडिया के खिलाफ अच्छा खेल दिखा चुके हैं।  खिलाड़ी धर्मशाला के वातावरण और यहां की पिच के स्वभाव को जानते हैं। ऐसे में उन्हें यहां खेलने में मजा आएगा। उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी टीम के पास मैच से पूर्व अभ्यास के लिए काफी समय है। ऐसे में टीम इंडिया के खिलाफ  हमारी टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी। इनॉख ने कहा कि टी-20 सीरीज के लिए पहली बार कप्तानी कर रहे क्विंटन डी कॉक खुद एक जुझारू खिलाड़ी हैं। उनके नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीकी टीम, वर्ल्ड कप में अपने प्रदर्शन को भुलाकर आगामी शृंखलाओं पर जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि टीम के कई खिलाडि़यों के लिए धर्मशाला बिलकुल नई जगह है। इसलिए टीम यहां पहले ही पहुंचकर यहां की परिस्थितियों में ढल रही है। धर्मशाला में एक अच्छा मुकाबला गेंद और बल्ले के बीच देखने को मिलेगा। दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान क्विंटन डी कॉक ने कहा कि भले ही उनके टीम में कई नए चेहरे हैं, लेकिन यह टीम किसी भी टीम को पटखनी देने का माद्दा रखती है। उन्होंने कहा कि हम यहां की विकेट से अनभिज्ञ हैं, लेकिन जो भी हो उनकी टीम अच्छे क्रिकेट का प्रदर्शन करेगी।

अभ्यास के लिए उतरे अफ्रीकी धुरंधर

धर्मशाला – एचपीसीए स्टेडियम धर्मशाला में भारत बनाम साउथ अफ्रीका के प्रस्तावित ट्वेंटी-20 मैच के लिए मंगलवार को अभ्यास किया। कप्तान क्विंटन डी कॉक की अगवाई में टीम स्टेडियम के मुख्य मैदान में पहुंची। जहां सबसे पहले टीम ने एक्सरसाइज, स्टै्रचिंग और वार्मअप किया। इसके बाद मुख्य कोच हनोक नकवे के मार्गदर्शन में साउथ अफ्रीका की टीम ने अभ्यास शुरू किया। आधी टीम को वार्मअप करने के लिए फुटबाल मैच खिलाया गया, तो वहीं कप्तान सहित टीम के अन्य खिलाडि़यों व स्टाफ ने मैदान में टीम रणनीति बनाई। इसके बाद टीम ने प्रैक्टिस एरिया में अभ्यास किया। करीब दो घंटे से अधिक समय तक प्रैक्टिस एरिया में बल्लेबाजों और स्पिन व तेज गेंदबाजों ने अभ्यास किया। प्रैक्टिस एरिया में एचपीसीए के गेंदबाजों ने भी साउथ अफ्रीका टीम के बल्लेबाजों को गेंदबाजी कर अभ्यास करवाया। साउथ अफ्रीका की टीम करीब एक बजकर 15 मिनट पर होटल से निकली और डेढ़ बजे के आसपास टीम स्टेडियम में प्रैक्टिस करने के लिए पहुंची। 

स्टेडियम पर पीटीज़ेड एचडी कैमरों की नजर

धर्मशाला – एचपीसीए स्टेडियम धर्मशाला में होने वाले भारत-दक्षिण अफ्रीका टी-20 मैच में गेट व कैंपस में पीटीजेड एचडी कैमरों की निगरानी रहेगी। इसके साथ ही डुप्लिकेट टिकटों को पकड़ने के लिए स्पेशल ट्रांस्टाइल मशीनों और टंग स्टाइल गेटों का प्रयोग किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने टी-20 मैच के सफल आयोजन के लिए पूरी तरह कमर कस ली है। एचपीसीए ने अब तक हुए मैचों में हुई गलतियों से बड़ा सबक लेते हुए इस बार कई परिवर्तन कर दिए हैं। इसमें सिक्योरटी सिस्टम और दर्शकों को आने वाली समस्याओं को दूर करने की योजना बनाई गई है। एचपीसीए प्रबंधन द्वारा स्टेडियम के सभी गेटों को सही तरीके से चैनलाइज कर दर्शकों को सही गेट पर जाने के लिए गाइड किया जाएगा। सभी एंट्री प्वांइट में आईआईपी एचडी कैमरे स्थापित किए जा रहे हैं। पीटीजेड एचडी कैमरे स्टेडियम और मैदान में होने वाली हर गतिविधि पर नज़र रखने के लिए इंस्टाल किए गए हैं। मैच के दौरान नकली टिकटों की निगरानी के लिए ट्रांस्टाइल मशीन भी सभी गेट में रखी जाएगी। इसके साथ ही टंग स्टाइल गेट पर तभी एंट्री मिलेगी, जब टिकट वैध होगी। 

You might also like