लठियाणी में एंग्लिंग हट की नींव

पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने किया शिलान्यास; अनुच्छेद 370 समाप्त करने का स्वागत, बोले, एक निशान का सपना पूरा

बंगाणा -ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पशु तथा मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि अगर देश से कोई गरीबी दूर कर सकता है तो वह सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही हैं। यह बात वीरेंद्र कंवर ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लठियाणी में एंग्लिंग हट का शिलान्यास पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कही। इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुच्छेद 370 को समाप्त करके भारत में एक देश, एक निशान तथा एकविधान का सपना पूरा किया है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद कोई भी प्रधानमंत्री अनुच्छेद 370 को खत्म करने का साहस नहीं जुटा पाया, लेकिन मोदी ने यह काम करके दिखाया है। आज अनुच्छेद 370 समाप्त करने के बाद जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य हैं। अनुच्छेद 370 को समाप्त करना बेहद आवश्यक था क्योंकि यह घाटी में आतंकवाद को प्रोत्साहित कर रही थी। श्री कंवर ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने ट्रिप्पल तलाक को समाप्त करके एक ऐतिहासिक फैसला किया है और मुस्लिम महिलाओं को अत्याचार से मुक्ति दिलाई है। वीरेंद्र कंवर ने मुख्यमंत्री आवास योजना के स्वीकृति पत्र भी वितरित किए। प्राकृतिक आपदा में क्षतिग्रस्त हुए 11 परिवारों को उन्होंने गृह निर्माण के लिए दो-दो लाख रुपए के स्वीकृति पत्र भी वितरित किए। लाभार्थियों में नरेश कुमारी, मस्तराम, व्यासा देवी, कुलदीप सिंह, रोशन लाल, सुखदेव सिंह, बालकृष्ण, जोगराज, बलदेव सिंह व नंदलाल शामिल है। इसके अलावा वीरेंद्र कंवर ने गृह निर्माण अनुदान योजना के अंतर्गत 15 लाभार्थियों को 1.30 लाख रुपए की आर्थिक सहायता के स्वीकति पत्र भी प्रदान किए। लाभार्थियों में 11 अनुसूचित जाति तथा चार अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित है। इस अवसर पर दोबड़ मस्त्य सहकारी सभा ने 5100 का चेक मुख्यमंत्री राहत कोष में प्रदान किया। इस अवसर पर निदेशक मत्स्य विभाग सतपाल मेहता, सहायक निदेशक श्याम लाल, कुटलैहड़ भाजपा महामंत्री चरणजीत शर्मा, कैप्टन प्रीतम डढवाल, मास्टर तरसेम, भाजपा कार्यकारिणी सदस्य विजय शर्मा, प्रदेश किसान मोर्चा के सचिव मदन राणा, जोगिंद्र शर्मा, प्रधान सत्या देवी, शकुंतला देवी, राजेंद्र शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। वहीं, ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार गोबिंदसागर झील में पर्यटन गतिविधियों को जल्द ही शुरू करने जा रही है। ऐसे में लठियाणी में एंग्लिंग हट बनाने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि गोबिंदसागर झील में मछली का आखेट करने आने वाले पर्यटकों को रहने की सुविधा मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि एंग्लिंग हट का निर्माण 69.26 लाख रुपए की लागत से किया जाएगा। पंचायती राज मंत्री ने लठियाणी में कम्युनिटी हॉल का विस्तार करने के लिए दस लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने यहां पर जिम खोलने का ऐलान भी किया। साथ ही लठियाणी में चेक डैम का एस्टीमेट तैयार करने के लिए विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि बंगाणा कालेज में अगले सत्र से एमए की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इसके अलावा त्यासर में पुलिया का निर्माण करने के लिए विभाग के अधिकारियों को एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए और इस पुल के निर्माण के लिए 20 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की।

कुटलैहड़ में आएगा मेगा एक्वेरियम

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जल्द ही कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में मेगा एक्वेरियम भी लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र को विकसित करने के लिए वह लगातार प्रयास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत विस क्षेत्र को 80 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। इसके अलावा विधायक प्राथमिकता के अंतर्गत नाबार्ड ने विभिन्न सड़कों के लिए 23.93 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान की है।

मछुआरों के कल्याण के लिए समर्पित सरकार

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार मछुआरों के कल्याण के लिए वचनबद्ध है। हर मछुआरे को घर उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। मछुआरों के लिए इस बार 250 मकान स्वीकृत किए गए हैं। साथ ही मछुआरों का बीमा भी कराया जा रहा है ताकि किसी दुर्घटना की स्थिति में परिवार को सहायता मिल सके। उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रदेश सरकार मछुआरों को लाइफ़ जैकेट की सुविधा भी उपलब्ध कराएगी।

आस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड का दौरा किया

इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने कहा कि वह आस्ट्रेलिया एवं न्यूजीलैंड देशों का दौरा करके लौटे हैं और वहां पर भेड़ पालन की बारीकियों को जाना। उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में भेड़ की अच्छी नस्लें पाली जाती है, जिनकी उनकी विदेशों में अच्छी मांग है और अच्छी कीमत मिलती है। इन देशों की अर्थव्यवस्था का आधार पशुपालन है। उन्होंने कहा कि आज भारत से भी छोटे देश विकास के रास्ते पर बहुत आगे निकल चुके हैं और हमें उनसे सीखने की आवश्यकता है।

101 मछुआरों को प्रदान किए निःशुल्क जाल

इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने विभिन्न मत्स्य सहकारी सभाओं के मछुआरों को प्रदेश सरकार की ओर से निःशुल्क गिल नेट यानी मछली पकड़ने के जाल वितरित किए। उन्होंने 101 मछुआरों को यह जाल दिए।

You might also like