अमित पंघल ने रचा इतिहास

By: Sep 21st, 2019 12:07 am

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय

एकातेरिबर्ग (रूस)- भारत के स्टार मुक्केबाज अमित पंघाल ने शुक्रवार को इतिहास रच दिया। वह वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष बॉक्सर बन गए हैं। रूस के एकातेरिनबर्ग में हुए मुकाबले में उन्होंने कजाखस्तान के साकेन बिबोसिनोव को 3-2 से हराया। एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट पंघाल (52 किलोग्राम) भारवर्ग के खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। यह इस टूर्नामेंट के इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। पहली बार इस टूर्नामेंट में भारतीय मुक्केबाज दो पदक जीत रहे हैं। दूसरी वरीयता प्राप्त पंघाल के नाम कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल भी है। पंघाल ने कजाक मुक्केबाज को बंटे हुए फैसले में हराया। बिबोसिनोव ने यूरोपियन गोल्ड मेडलिस्ट अरमेनिया के छठी वरीयता प्राप्त अर्तर होवह्नस्यान को हराकर अंतिम चार में जगह बनाई थी। फाइनल में अमित का मुकाबला उज्बेकिस्तान के शाखोबद्दीन जोइरोव से होगा। जोइरोव इस भारवर्ग में ओलंपिक चैंपिनयन है। जोइरोव ने फ्रांस के बिलाल बेनामा को 5-0 से हारकर फाइनल में जगह बनाई है। भारतीय मुक्केबाज पिछले वर्ल्ड चैंपियनशिप के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचे थे। भारतीय पुरुष मुक्केबाजों ने इस वर्ल्ड चैंपियनशिप में अभी तक सिर्फ चार ब्रांज मेडल ही हासिल किए थे। भारत की ओर से विजेंद्र सिंह (2009), विकास कृष्ण (2011), शिवा थापा (2015) और गौरव विधुड़ी (2017) में ब्रांज मेडल जीते हैं।

गोल्ड के लिए भरपूर कोशिश

फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रचने वाले भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने कहा कि वह अपने देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने के लिए अपना पूरा दमखम लगाएंगे। अमित ने कहा, जितना सोचकर आया था, उससे कहीं अधिक जोर लगाना पड़ा। मेरे साथियों ने मेरा काफी सपोर्ट किया है और इसके लिए मैं सबका धन्यवाद करना चाहूंगा। हमारी मुक्केबाजी के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। मैं पूरी कोशिश करुंगा कि अपने देश के लिए गोल्ड जीत सकूं।

पहले ही दौर में हार, ओलंपिक क्वालिफाई करने का सपना टूटा

नूर सुल्तान – दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार की विश्व कुश्ती प्रतियोगिता के ओलंपिक वजन वर्ग 74 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में निराशाजनक शुरुआत हुई और उन्हें क्वालिफिकेशन में ही हार का सामना करना पड़ा। सुशील को अजरबेजान के खादजीमुराद गादझियेव ने नजदीकी मुकाबले में 11-9 से पराजित कर दिया। गादझियेव ने फिर अपना राउंड 32 का मुकाबला जीतकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। सुशील की तमाम उम्मीदें अब इस बात पर टिकी हुई हैं कि अजरबेजान के पहलवान 74 किग्रा वजन वर्ग के फाइनल में पहुंचे, ताकि उन्हें रेपेचेज में उतरने का मौका मिल सके। वर्ष 2010 में मॉस्को में स्वर्ण पदक जीतने वाले सुशील नौ साल के अंतराल के बाद विश्व चैंपियनशिप में उतर रहे थे, लेकिन उनकी शुरुआत बहुत खराब रही। सुशील ने दिल्ली में ट्रायल जीतकर विश्व चैंपियनशिप में खेलने का हक पाया था, लेकिन अब उन्हें क्वालिफिकेशन में हार के बाद दूसरे पहलवान के आगे बढ़ने पर निर्भर रहना पड़ेगा।

मनीष कौशिक को कांस्य

एकातेनिरबर्ग – विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में हारकर कांस्य पदक से संतोष करने वाले भारतीय मुक्केबाज मनीष कौशिक ने कहा है कि कुछ कमियां रह गईं, जिनके कारण उन्हें हार मिली। साथ ही उन्होंने कहा कि वह अपनी कमियों को सुधारते हुए आगे अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगे। कौशिक को 63 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल में मौजूदा विश्व चैंपियन क्यूबा के एंडी क्रूज गोमेज ने 5-0 से मात दी। मैच के बाद मनीष ने कहा, मेरे लिए यह बहुत अच्छी बाउट रही। मैंने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की, लेकिन कुछ कमियां रह गईं, जिनके कारण मैं हार गया। अब मैं इन कमियों पर काम करते हुए आगे अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगा। 

करण-परवीन-सुमित हारे

फ्री स्टाइल 70 किग्रा में करण को उज्बेकिस्तान के इख्तियोर नवरुजोव ने क्वालिफिकेशन में 7-0 से पराजित कर दिया। नवरूजोव क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं और करण की उम्मीदें भी विपक्षी खिलाड़ी के आगे जाने पर टिकी हुई हैं। 92 किग्रा में परवीन ने क्वालिफिकेशन में कोरिया के चांगजेई सुई को 12-1 से पराजित किया, लेकिन प्री क्वार्टर फाइनल में वह यूक्रेन के पहलवान लियू बोमेर सागाल्युक से 0-8 से हार गए। सागाल्युक क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं और परवीन की उम्मीदें भी उनके आगे बढ़ने पर टिकी हुई हैं। 125 किग्रा में सुमित को क्वालिफिकेशन में हंगरी के डेनियल लिगेटी ने 2-0 से पराजित किया। लिगेटी इसके बाद प्री क्वार्टर फाइनल में उज्बेकिस्तान के पहलवान से हार गए और उनकी हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App