आयुष्मान में 31 हजार को मिला लाभ

By: Sep 24th, 2019 12:03 am

योजना का एक साल पूर्ण होने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के बोल

शिमला — प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के एक साल पूरा होने पर आईजीएमसी के सभागार में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ करते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

शिमला – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रदेश में एक साल में 22 लाख लोग शामिल हो चुके हैं, जबकि 31 हजार 937 लोगों को इसका लाभ मिल चुका है। योजना के एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर आईजीएमसी शिमला में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने डाक्टरों व अन्य चिकित्सा अधिकारियों से राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वस्थ भारत के लिए स्वस्थ नागरिक होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कई बार महंगे उपचार के कारण गरीब लोगों को उचित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो पाती थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत नामक नई योजना आरंभ करके एक ऐतिहासिक कदम उठाया है, जिसके तहत अब गंभीर बीमारियों से ग्रसित पात्र गरीब लोगों को पांच लाख तक की निःशुल्क उपचार सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। जयराम ठाकुर ने कहा कि देश के लोगों को पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा आवरण प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने 23 सितंबर, 2018 को आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत अब तक 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा आवरण के अंतर्गत लाया गया है। इस योजना के अंतर्गत अब तक प्रदेश के 22 लाख लोगों को लाया जा चुका है। वहीं हिमकेयर योजना आरंभ की है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 6.42 लाख परिवारों को पंजीकृत किया जा चुका है तथा इस योजना के तहत उपचार पर 37 करोड़ रुपए व्यय हो चुके हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष के तहत भी अब तक चार करोड़ रुपए की राशि व्यय की जा चुकी है।

किन्नौर, कुल्लू, सिरमौर के सीएमओ सम्मानित

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुल्लू डा. सुशील, किन्नौर के डा. पदम तथा सिरमौर केके पराशर को अपने-अपने जिलों में आयुष्मान भारत कार्यक्रम तथा हिम केयर योजना के तहत अधिक से अधिक रोगियों को लाभ पहुंचाने के लिए सम्मानित किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App