एक करोड़ 83 लाख मतदाता चुनेंगे सरकार

By: Sep 22nd, 2019 12:02 am

हरियाणा में बजा चुनावी बिगुल; 21 अक्तूबर को वोटिंग, 24 को रिजल्ट

चंडीगढ़ – हरियाणा विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। शनिवार को केंद्रीय चुनाव आयोग चुनाव तिथियों की घोषणा कर दी है। राज्य में चुनाव नोटिफिकेशन 27 सितंबर को जारी होगा। चार अक्तूबर को नामांकन का आखिरी दिन होगा। इसके बाद पांच अक्तूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और सात अक्तूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। वहीं राज्य में 21 अक्तूबर को मतदान संपन्न किया जाएगा, जबकि दीपावली से पहले यानी 24 अक्तूबर को मतगणना होगी। वहीं, जानकारी के लिए बता दें कि चुनाव तिथियां घोषित होते ही राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लग गई है। शनिवार दोपहर बाद हरियाणा निर्वाचन कार्यालय ने भी प्रेस कान्फ्रेंस बुलाई। करीब अढाई करोड़ की आबादी वाले हरियाणा में एक करोड़ 83 लाख मतदाता अपनी पसंद की नई सरकार चुनने को तैयार हैं। राज्य में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। हरियाणा में करीब एक करोड़ 83 लाख मतदाता हैं। इस बार 98 लाख 33 लाख 323 पुरुष और  84 लाख 65 हजार 152 महिलाएं लोकतंत्र के महायज्ञ में आहुति डालेंगे। हरियाणा 1967 से 2019 तक पहुंचते पहुंचते कई पड़ाव पार कर चुका है। साक्षर होने से लेकर हर मायने में जनता जागरूक हुई है, लेकिन चुनाव का मत प्रतिशत बढ़ाने में आयोग के पसीने छूट गए। केंद्रीय चुनाव आयोग और हरियाणा निर्वाचन विभाग भी इसे लेकर पशोपेस मे हैं, कि आखिर क्यों लाख कोशिशों के बावजूद सौ प्रतिशत मतदान आज भी सपना है। राज्य निर्वाचन विभाग ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए राष्ट्रीय खिलाडि़यों व कलाकारों तक का सहारा लेने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

निर्वाचन आयोग ने जागरूक किए ग्रामीण वोटर

निर्वाचन विभाग ने हालांकि अब अपनी रणनीति बदली है और ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं को वोट की ताकत समझाने के साथ ही पढ़े लिखे वर्ग पर ज्यादा फोकस करना शुरू किया है। अब देखना यह है कि अगले महीने में होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत पुराने सारे रिकार्ड तोड़ देता है या फिर मायूसी ही हाथ लगती है।

पंजाब में चार सीटों पर होंगे उपचुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने पंजाब विधानसभा की चार सीटों के उपचुनावों की तिथि की घोषणा भी कर दी है। चार विधानसभा सीटों फगवाड़ा, जलालाबाद, मुकेरियां व दाखा में मतदान 21 और मतगणना 24 अक्तूबर को होगी। उपचुनावों के लिए अधिसूचना 23 सितंबर को जारी हो जाएगी। नामांकन प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी। पहली अक्तूबर को नामों की छंटनी व तीन तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App