ख्योड़ में 12 लाख में बिके 300 प्लाट

जिला स्तरीय नलवाड़ मेले में कारोबार को पहुंचे कारोबारी, आईपीएच मंत्री आज करेंगे शुभारंभ

गोहर -गोहर के ख्योड़ में आयोजित होने वाले सुप्रसिद्ध जिला स्तरीय नलवाड़ मेला ख्योड़ के सफल आयोजन को लेकर प्लाट आबंटन का कार्य अब अंतिम चरण में है। बासा पंचायत ने सोमवार तक विभिन्न क्षेत्रों से आए व्यापारियों को 300 प्लाट आबंटित कर दिए हैं। पंचायत को प्लाट आबंटन से सोमवार तक करीब 12 लाख की आय हुई है। गौर हो कि प्लाट आबंटन कमेटी ने विभाग के तकनीकी कर्मचारियों की मदद से समय रहते प्लाट बनाने शुरू कर दिए थे। व्यापारियों के पहंुचते ही प्लाट आबंटन कमेटी ने उन्हें तय की गई दरों के आधार पर प्लाट आबंटन किया है। बासा पंचायत द्वारा आरंभ की गई प्लाट आबंटन प्रक्रिया सोमवार सायं तक पूर्ण कर लिए जाने की संभावना है। पंचायत प्रधान कमला शर्मा के अनुसार पंचायत ने सोमवार दोपहर तक विभिन्न व्यापारियों को लगभग 300 प्लाट आबंटित किए हैं, जिसमें पंचायत को करीब 12 लाख रुपए की आय हुई है।  सनद रहे गोहर क्षेत्र के सुप्रसिद्ध मेला नलवाड़ ख्योड़ का विधिवत शुभारंभ सायर उत्सव के दिन होता है। इस बार मेले का विधिवत शुभारंभ 17 सितंबर (मंगलवार) को होगा, जिसमें आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करेंगे, जबकि स्थानीय विधायक विनोद कुमार इस अवसर पर विषेश अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। मुख्यातिथि महेंद्र सिंह ठाकुर मंगलवार दोपहर बाद करीब दो बजे बैल की जोड़ी का खूंटी गाड़कर नलवाड़ मेले का विधिवत शुभारंभ करेंगे। पंचायत प्रधान कमला शर्मा व उपप्रधान उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि मेले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए उन्होंने प्रशासन व पुलिस से सहयोग की अपील की है। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान क्षेत्र की जनता व व्यापारियों के मनोरंजन हेतु प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन किया जा रहा है। इसका समय रात सात से दस बजे तक निर्धारित किया गया है।

शहनाई वादन से होगा संध्याओं का आगाज

पंचायत ने परंपराओं को बरकरार रखते हुए इस बार भी सांस्कृतिक संध्याओं की शुरुआत मशहूर शहनाई वादक सूरजमणि की सुरीली आवाज के साथ करने का निर्णय लिया है। बुधवार से आयोजित हो रही हर सांस्कृतिक संध्या में सूरजमणि सायं करीब साढ़े छह से सात बजे तक शहनाई वादन करेंगे, तदोपरांत सांस्कृतिक संध्या की शुरुआत होगी।

राठी-नीरू चांदनी मचाएंगे धमाल

जिला स्तरीय मेला नलवाड़ ख्योड़ में इस बार 18 से 23 सितंबर तक छह सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन किया जाएगा। इस बार प्रदेश के नामी कलाकार ठाकर दास राठी, नीरू चांदनी, कृतिका तनवर, वंदना धीमान जैसे कलाकारों सहित स्थानीय कलाकार भी सांस्कृतिक संध्याओं के दौरान मंच पर अपनी कला का जादू बिखेरेंगे।