गुरुओं को नमन

By: Sep 6th, 2019 12:20 am

मंडी-कुल्लू में धूमधाम से मनाया अध्यापक दिवस

पधियूं में अध्यापक दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का दौर

मंडी। राजकीय माध्यमिक पाठशाला पधियूं के प्रांगण में प्राइमरी और मिडल स्कूल के बच्चों ने शिक्षक दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया। इस मौके पर सेवानिवृत प्रधानाचार्य एवं राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित सोमा राणा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और भाषा अध्यापिका एवं प्रसिद्ध कवियत्री मंजुला वर्मा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। स्कूल के मुख्ध्यापक राकेश कौशल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए और अपने-अपने विचार व्यक्त किए। स्कूल स्टाफ की ओर से मुख्यातिथि व विशेष अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। मुख्यातिथि ने बच्चों को शिक्षक दिवस के महत्व बारे समझाया। इस अवसर पर मुख्यातिथि द्वारा सभी अध्यापकों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम के अंत में मुख्यातिथि ने सभी प्रतिभागी बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में स्कूल स्टाफ रेणू बाला गुप्ता, मीनाक्षी, चंद्रा सेन, सरोज कुमार, जगदीश व एसएमसी प्रधान अर्चना कुमारी, सुमन सहित अभिभावक मौजूद रहे। इस दौरान बीएड प्रशिक्षु अध्यापकों ने भी अपना पूरा योगदान दिया और मंच का बखूबी संचालन किया।

मटरू स्कूल में मनाया शिक्षक दिवस

जोगिंद्रनगर।  उपमंडल की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मटरू में अध्यापक दिवस के साथ-साथ शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता पाठशाला प्रधानाचार्या मीना कुमारी ने की। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधन समिति की अध्यक्ष पिकीं देवी सहित ग्राम पंचायत मटरू की प्रधान कमलेश भी उपस्थित रही। इस अवसर पर उपस्थित अभिभावकों ने विद्यालय की गतिविधियों एवं बच्चों की पढ़ाई से संबंधित विषयों पर विस्तार से चर्चा की।

अध्यापक दिवस पर शिक्षकों को सम्मान

गुम्मा।  अध्यापक दिवस के अवसर पर एसएमसी प्रधान बुद्धि सिंह व सदस्यों द्वारा प्रधानाचार्य व सभी अध्यापक व कर्मचारी वर्ग को सम्मानित किया गया। वहीं, विद्यार्थियों  द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

अंशुल की स्पीच लाजवाब

जोगिंद्रनगर।  वैदिक वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शानन में शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य पर समारोह आयोजित किया गया। इसमें की छात्रों ने शिक्षकों के सम्मान में भाषण और संस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। 11वीं कक्षा की छात्रा अंशुल ने शिक्षकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा की शिक्षक की विद्यार्थी के जीवन में बहुत बड़ी भूमिका है । प्रधानाचार्या हिमानी शर्मा व निदेशक मेघ सिंह ने विध्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

मकरीड़ी स्कूल में प्रतियोगिताओं का दौर

जोगिंद्रनगर।  उपमंडल के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मकरीड़ी में शिक्षक दिवस के अवसर पर भाषण, नारा लेखन व पेंटिग प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इन प्रतियोगिताओं में शिवानी, सिमरन, अमन, नैंसी, दीक्षा, अजय, तनीशा, अक्षय व बिमल तथा पायल एंड पार्टी, स्नेहा एंड पार्टी व सिमरन एंड पार्टी ने अपने प्रारूप प्रस्तुत किए। इस अवसर पर शिक्षा संवाद कार्यक्रम में पाठशाला प्रबंधन कमेटी, ग्रामीण विकास कमेटी व अध्यापकों सहित स्कूली बच्चों ने भाग लिया। 

भारतीय पब्लिक स्कूल में मनाया शिक्षक दिवस

नेरचौक।  भारतीय पब्लिक स्कूल नलसर में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। इसमें रोशन लाल शर्मा सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य सुंदरनगर ने  बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। प्रधानाचार्य धन्ना राम रावत ने मुख्यातिथि का स्वागत कर स्कूल की गतिविधियों पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला। मुख्यातिथि ने भारतीय पब्लिक स्कूल की हर गतिविधियों को लेकर प्रधानाचार्य व स्कूल स्टाफ की पीठ थपथपाई। इस मौके पर हेम सिंह राणा, जीत राम चौधरी, परस राम ठाकुर, मोहन लाल ठाकुर, दया राम ठाकुर, बालक राम, सुंदर लाल, हुककम चैन सैणी, राम प्यारी, भलखू राम स्कूल स्टाफ और अभिभावक मौजूद रहे।

न्यू क्रीसेंट स्कूल में सजी विज्ञान प्रदर्शनी

जोगिंद्रनगर। गरोडू स्थित न्यू क्रीसेंट सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल जोगिंद्रनगर में शिक्षक दिवस बड़े उत्साह व उमंग से मनाया गया। कक्षा 12वीं के छात्रा-छात्राओं ने पूरे स्कूल की शैक्षिक व्यवस्था तथा अन्य गतिविधियों का संचालन कुशलता पूर्वक तथा सफलतापूर्वक किया। इसके साथ स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी तथा आर्ट एंड क्राफ्ट का आयोजन किया गया, जिसमें कक्षा पहली से 12वीं तक के छात्रा-छात्राओं ने जीवनोपयोगी तथा सामाजिक सरोकारों से जुडे़ विषयों को बेहतर ढंग से प्रस्तुत करने की कोशिश की। प्रदर्शनी का अवलोकन अभिभावकों तथा अन्य प्रबुद्धजनों ने भी किया और बच्चों की वैज्ञानिक और सृजनात्मक प्रतिभा व सोच की सराहना की। इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्या शशि किरण, निर्देशक विजय शर्मा ने सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं तथा हार्दिक बधाई दी।

हिल ऑक स्कूल में बच्चों ने लिया गुरुआें का आशीर्वाद

नेरचौक।  बल्ह घाटी के डडौर स्थित हिल्लॉक मॉडल स्कूल में गुरु दिवस बड़े हर्षउल्लास के साथ मनाया गया। स्कूल में अध्ययन कर रहे बच्चों ने बडे रोचक तरीके के साथ दिवस को मनाते हुए अपने गुरुजनों से आशीर्वाद ग्रहण किया। छोटे व बड़े बच्चों द्वारा अपने गुरुओं को उपहार भेंट किए गए। इसमें छोटे बच्चों द्वारा अपने हाथों से बनाए गए कार्ड बेहद खूबसूरत थे। दिवस का शुभारंभ स्कूल चेयरमैन कपिल सिंह सेन, स्कूल डायरेक्टर रोशन लाल कपूर व समस्त स्टाफ एवं बच्चों द्वारा मां सरस्वती का आशीर्वाद प्राप्त कर किया गया। इसके साथ टीचर्स डे कार्यक्रम का प्रारंभ हुआ, जिसमें बच्चों ने टीचर्स के साथ केक काट डांस किया। डायरेक्टर रोशन लाल कपूर ने बच्चों को इसी तरह टीचर डे आगे भी मनाने की बात कही। इसके साथ स्कूल प्रधानाचार्या राजकुमारी ने भी टीचर्स डे पर प्रकाश डाला।

एसवीएम में डा. सर्वपल्ली राधा कृष्णन को श्रद्धांजलि

नबाही ।  सरस्वती विद्या मंदिर मोहीं गोपालपुर में अध्यापक दिवस बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर छात्रों ने महान दार्शनिक व विद्वान अध्यापक डा. सर्वपल्ली राधा कृष्णन को श्रद्धांजलि दी। छात्रों ने अपने अध्यापकों को उपहार भेंट कर सम्मानित किया। इस दौरान स्कूली छात्रों की तरफ  से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए गए। इस मौके पर स्कूल के प्रिंसीपल जितेंद्र शर्मा, कोषाध्यक्ष शिव चरण गुलेरिया व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

अध्यापकों को कहा हैप्पी टीचर्स डे

नेरचौक। करिश्मा शिक्षण महाविद्यालय में अध्यापक दिवस समारोह धूमधाम के साथ मनाया गया। इसमें डीएलएड प्रथम वर्ष द्वितीय वर्ष के छात्रों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। अध्यापक दिवस के शुभ अवसर पर कॉलेज प्रबंधक इंजीनियर ललित पाठक, कालेज प्रधानाचार्य और कालेज शिक्षकों व गैर शिक्षक वर्ग उपस्थित रहे। कालेज प्रबंधक इंजिनियर ललित पाठक ने सभी प्रशिक्षु अध्यापकों को और कालेज के शिक्षकों को अध्यापक दिवस की बधाई दी तथा प्रशिक्षु अध्यापकों को जीवन में बेहतर अध्यापक बनने के लिए प्रोत्साहन दिया। उन्होंने कहा कि अध्यापक राष्ट्र का निर्माता होता है। 

हवाणी स्कूल में मनाया अध्यापक दिवस

सरकाघाट।  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हवाणी में अध्यापक दिवस और शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य राजकुमार शर्मा ने बच्चों से डाक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के आदर्शों पर चलने का आह्वान किया। विद्यालय के अध्यापकों ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। शिक्षा संवाद का आयोजन भी किया गया और बच्चों के माता-पिता के साथ विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। इस अवसर पर बच्चों के प्रोग्रेस कार्ड भी बांटे गए। इस मौके पर स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष राजकुमार और समिति के अन्य सदस्य विद्यालय के सभी कर्मचारी गण, अभिभावकों और छात्रों सहित 160 के लगभग लोग शामिल हुए।

डीएवी सेंटेनरी में धूमधाम से मनाया गया शिक्षक दिवस

मंडी।  डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल मंडी में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया । इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य के एस गुलेरिया ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की, जबकि वंदना गुलेरिया विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहीं। विद्यार्थियों द्वारा मुख्यातिथि व विशिष्ट अतिथि को पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया गया। तदोपरांत मुख्यातिथि व विशिष्ट अतिथि ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का आगाज किया। शिक्षक दिवस के इस कार्यक्रम में स्कूल के छात्र-छात्राओं ने अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस दौरान बच्चों की ओर से स्कूल के समस्त अध्यापकों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान शिक्षकों के लिए विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन किया गया, जिसमें शिक्षकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य केएस गुलेरिया ने अपने संबोधन में सभी शिक्षकों को शक्षक दिवस की बधाई देते हुए अपना कार्य पूरी लग्न व निष्ठा से करने का संदेश दिया। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर बच्चों व शिक्षकों को बधाई दी और बच्चों को जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर उसके अनुरूप परिश्रम करने को लेकर प्रोत्साहित किया। प्रधानाचार्य ने विभिन्न कहानियों के माध्यम से संदेश दिया कि हमें सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देते हुए नकारात्मक ऊर्जा को नजरअंदाज कर अपने जीवन में हर कार्य को पूरी ईमानदारी, लग्न व निष्ठा के साथ

करना चाहिए।

महावीर पब्लिक स्कूल में बच्चों ने दिए शिक्षकों को उपहार

सुंदरनगर । शिक्षक दिवस बुधवार को महावीर पब्लिक स्कूल में धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके बच्चों द्वारा शिक्षकों के सम्मान में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रधानाचार्या अनुराधा जैन ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। स्कूल के छात्र-छात्राओं ने प्रधानाचार्या अनुराधा जैन और अन्य शिक्षकों को इस दिवस के उपलक्ष्य में उपहार भेंट किए और उनका आशीर्वाद लिया। अपने संबोधन में प्रधानाचार्या अनुराधा जैन ने कहा कि विद्यार्थी देश का भविष्य होते हैं और अध्यापक एक कलाकार। कलाकार जितना अच्छा काम करेगा उसकी कला अर्थात विद्यार्थी उतना ही प्रतिभाशाली होगी। उन्होंने शिक्षक दिवस की सबको बधाई दी। इस मौके पर बच्चों के लिए विशेष रूप से खानपान की भी व्यवस्था की गई।

आर्यन स्कूल में धूमधाम से मनाया अध्यापक दिवस

चौंतड़ा।  अध्यापक दिवस आर्यन पब्लिक वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ऐहजू में दिवस बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर पाठशाला निदेशक राज कुमार ने स्कूली छात्रों को शिक्षा के गुणों व महत्त्व के बारे में अध्यापकों क ी भूमिकाओं बारे विस्तृत रूप से जानकारियां प्रदान की। इस अवसर पर स्कूली छात्रों ने गुरुओं के सम्मान के तौर फूल व तोहफे भी भेंट किए। इस अवसर स्कूल में सांसकृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, वहीं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौंतड़ा, सैंथल, ऐहजू, आर्यन पब्लिक स्कूल चौंतड़ा, राजकीय प्राथमिक पाठशाला टिक्करी, खज, सैंथल, ऐहजू, बाग, सुखबाग व अन्य सभी शिक्षा संस्थानों में शिक्षक दिवस पर सास्ंकृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

गोहर के  स्कूलों में अध्यापक दिवस की धूम

गोहर।  गोहर विकास खंड के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देवधार में गुरुवार को  शिक्षा संवाद व अध्यापक दिवस का आयोजन किया, जिसकी अध्यक्षता स्कूल के प्रधानाचार्य डा. धर्मपाल ने की। इस अवसर पर विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई, जिसमें शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने, मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता, स्कूल के नए भवन निर्माण, नौवीं व दसवीं कक्षा के कमरों में बायरिंग करवाने संबंधि प्रस्ताव पारित किए गए। स्कूल में आयोजित किए गए इस शिक्षा संवाद में एसएमसी के प्रधान ओम चंद सहित करीब 60 एसएमसी सदस्यों ने भाग लिया। उधर, डीएवी पब्लिक स्कूल गोहर, नव ज्योति आदर्श पब्लिक हाई स्कूल गोहर, रावमापा गोहर, चैलचौक, राकेप्रापा धरोटधार सहित अन्य कई स्कूलों में गुरुवार को अध्यापक दिवस के आयोजित किए जाने के समाचार प्राप्त हुए हैं।

देव पब्लिक स्कूल में नन्हें बच्चों शिक्षकों को किया सम्मानित

उरला।  उपमंडल पद्धर के सभी शिक्षण संस्थानों में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। स्कूली छात्रों ने शिक्षक दिवस के उपलक्ष पर अपने गुरुजनों को बधाई दी। इस अवसर पर देव पब्लिक स्कूल उरला में कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यातिथि अंबिका शर्मा ने की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षक दिवस सर्वपल्ली डाक्टर राधाकृष्णन के जन्म दिवस के उपलक्ष पर हर वर्ष पांच सितंबर को धूमधाम से मनाया जाता है। उन्होंने सर्वपल्ली डा. राधा कृष्णन के जीवन और श्ाक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान पर विस्तार से प्रकाश डाला। अंबिका शर्मा ने कहा कि  समाज के निर्माण में शिक्षकों का अहम रोल रहता है। उन्होंने कहा की शिक्षक उस लौ की भांति है जो स्वयं जलकर विद्यार्थियों के जीवन में उजाला करता है। उन्होंने कहा कि समाज के निर्माण में शिक्षक वर्ग का महत्त्वपूर्ण योगदान रहा है और हमेशा रहेगा भी । इस अवसर पर देव पब्लिक स्कूल के चेयरमैन नवीन शर्मा ने भी अपने विचार रखे और शिक्षक दिवस की सभी को बधाई दी।  इस मौके पर स्कूली बच्चों ने भाषण, कविता पाठ,  नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए  व  नन्हे  स्कूली बच्चों ने अपने शिक्षकों को उपहार देकर भी सम्मानित किया। इस अवसर पर सभी स्कूल के अध्यापकगण भी  उपस्थित थे।

डीएवी ग्रयोह में शिक्षकों को सम्मान

अवाहदेवी। क्षेत्र के डीएवी पब्लिक स्कूल ग्रयोह में अध्यापक दिवस जाने माने पूर्व शिक्षकों को सम्मानित करते हुए मनाया गया। स्कूल के प्रधानाचार्य संजीव ठाकुर ने अपने सहयोगियों के साथ अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का शुभारंभ बुलाये गए अतिथि शिक्षकों द्वारा दीप प्रज्वलित कर डीएवी गायन के साथ आरंभ हुआ। इस अवसर पर स्कूल के  प्रधानाचार्य ने स्वयं सभी अतिथियों को पिनअप किया और उनके चरण छूकर उनका आशीर्वाद लिया। तदोपरांत स्कूल के विद्यार्थियों ने इस पावन अवसर पर अपने अध्यापकों के प्रति आभार प्रकट किया। अपने संबोधन में सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य और निमंत्रित अतिथि रणजीत सिंह पठानिया ने स्कूल के शिक्षकों और छात्रों को देशभक्ति का संदेश दिया। छात्रों ने अपने अध्यापकों के चरणों में अभिवादन किया। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधन की ओर से शिक्षाविद जगत राम, बीएस शर्मा, हरिचंद शर्मा और सेवानिवृत्त खंड शिक्षा अधिकारी मेहर चंद वर्मा को समानित किया।

सरस्वती विद्या मंदिर में शिक्षकों को नमन

मंडी। सरस्वती विद्या मंदिर माध्यमिक पाठशाला महाजन बाजार मंडी में बच्चों द्वारा अध्यापक दिवस बहुत ही धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर सभी बच्चों ने रंगारंग प्रस्तुतियां दीं। समूहगान, भाषण व कविता वाचन द्वारा शिक्षक के जीवन पर प्रकाश डाला गया। भाषा अध्यापिका मानवी ने बच्चों को बताया कि अध्यापक एक मोमबती के समान है, जो अंधरे से उजाले की ओर ले जाता है। प्रधानाचार्य डा. उमेश मंडयाल ने बच्चों को डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन के बारे में अवगत करवाया और उनके पद चिन्हों पर चलने की प्रेरणा दी।

बागबानी कालेज थुनाग में मनाया टीचर्ज डे

थुनाग।  डा. वाईएस परमार के बागबानी कालेज थुनाग में गुरुवार को अध्यापक दिवस बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर बागबानी कालेज में आए हुए छात्रों ने सभी अध्यापकों का स्वागत किया और उन्हें सम्मानित भी किया।

बाड़ा स्कूल में बच्चों ने अध्यापकों को किया सम्मानित

स्यांज।  गुरुवार को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बाड़ा में अध्यापक दिवस मनाया गया। अध्यापक दिवस पर अध्यापक व अभिभावकों के बीच विस्तारपूर्वक चर्चा हुई। तदोपरांत बच्चों द्वारा अपने अध्यापकों का समान समारोह किया गया और सभी अध्यापकों को स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत बाड़ा के उपप्रधान हेम प्रभ ने बच्चों को राशि भी भेंट की।

लॉर्ड कान्वेंट में धूमधाम से मनाया अध्यापक दिवस

सरकाघाट ।  स्थानीय पाठशाला लॉर्ड कान्वेंट के छात्रों ने अध्यापक दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया। स्कूल मैनेजमेंट ने इस अवसर पर कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल के प्रांगण में किया। स्कूल के प्रबंधक कर्नल बलवंत सिंह वरारी ने अध्यापक दिवस पर सभी अध्यापकों को बधाई दी और उन्हें हार पहनाकर सम्मानित किया। उन्होंने  छात्रों को डा. राधाकृष्ण सर्वपल्ली के जीवन के बारे में विस्तृत जानकारी दी और उनके द्वारा बताए गए रास्ते पर चलने का आह्वान किया। इस मौके पर बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

रिस्सा स्कूल में मनाया टीचर्ज डे

सरकाघाट । राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रिस्सा में शिक्षक दिवस का आयोजन प्राधानाचार्य रजनीश पाल सकलानी की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें पाठशाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष और अन्य सदस्यों ने भाग लिया। इस दौरान पाठशाला के प्रधानाचार्य ने संवाद के माध्यम से बच्चों और उनके माता-पिता के साथ बच्चों की पढ़ाई के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की। प्राधानाचार्य ने बच्चों के अब तक पूर्ण हुए पाठ्यक्रम के प्रोग्रेस कार्ड भी बांटे। इस मौके पर स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्यों द्वारा पाठशाला के शिक्षकों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर रिस्सा के सामाजिक कार्यकर्ता सुनील कुमार शर्मा ने सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बधाई दी।

एसपीएस स्कूल ने मनाया गुरु दिवस

नबाही। एसपीएस इंटरनेशनल स्कूल में अध्यापक दिवस बड़े ही  हर्षोल्लास से मनाया गया। इस मौके पर बच्चों ने विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रस्तुत किए। समारोह के दौरान रमा सकलानी मिस हिमाचल और स्मृति ठाकुर मिस ब्यूटीफुल आई ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। जिन्हें स्कूल प्रबंधन ने सम्मानित किया। इस मौके पर स्कूल के प्रधानाचार्य पीसी ठाकुर ने टीचर डे के ऊपर प्रकाश डालते हुए बच्चों को अपने सर्वांगीण विकास और डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बताए हुए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया।

चौक स्कूल में शिक्षा संवाद का आयोजन

पटड़ीघाट।  गुरुवार की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौक में शिक्षा संवाद का आयोजन कार्यकारी प्रधानाचार्य पवन कुमार की अध्यक्षता में मनाया गया। इस अवसर पर निम्न बिंदुओं, जिसमें छात्र प्रति रिपोर्ट, विद्यालय विकास योजना, नशीली दवाइयों का दुरुपयोग, स्वच्छता बारे जानकारी, शिक्षकों का कार्य और प्रयास आदि विषयों पर चर्चा की गई। इस मौके पर अध्यापकों के साथ बच्चों के अभिभावक भी मौजूद रहे।

डीएवी में हर्षोल्लास से मनाया टीचर्ज डे

मंडी। डीएवी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला द्वारा शिक्षक दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने अध्यापकों को उनके जीवन में उचित मार्ग दर्शन करने के लिए धन्यवाद किया। स्कूल प्रधानाचार्य संगीता कपूर ने सभी अध्यापकों व विद्यार्थियों को शिक्षक दिवस की हार्दिक बधाई दी। उन्होंने अध्यापकों द्वारा किए जाने वाले परिश्रम की सराहना की। इस अवसर पर बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

बग्गी स्कूल में शिक्षक दिवस पर संवाद

बग्गी । राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बग्गी में स्कूल शिक्षा संवाद के साथ-साथ स्कूल प्रबंधन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता एसएमसी प्रधान बसंत सिंह ने की। इस वर्ष के पांच महीने में बच्चों ने क्या खोया क्या पाया, इस पर विस्तारपूर्वक चर्चा की है। बच्चों की पढ़ाई को बेहतर करने के लिए आने वाले समय में क्या किया जाएगा। इस पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। इस मौके पर प्रधानाचार्य इंद्र सिंह चौहान ने स्कूल की हर गतिविधियों को अभिभावकों के समक्ष रखा। इस मौके पर एसएमसीके सदस्य समेत अभिभावक भी मौजूद रहे।

एबीवीपी ने मनाया शिक्षक दिवस

सुंदरनगर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद सुंदरनगर इकाई द्वारा महाविद्यालय में शिक्षक दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्रधानाचार्य अजय कपूर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। महाविद्यालय का अन्य प्राध्यापक वर्ग भी उपस्थित रहा। इकाई अध्यक्ष अंकुश वर्मा ने बताया कि विद्यार्थी परिषद में भी शिक्षकों का बहुत ही महत्त्वपूर्ण योगदान तथा स्थान है। 

आरकेएम पब्लिक स्कूल कपाही में शिक्षक दिवस की धूम

सुंदरनगर।  आरकेएम पब्लिक स्कूल कपाही में शिक्षक दिवस की धूम रही। स्कूल प्रबंधक कर्म सिंह ठाकुर ने दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। दस अवसर पर स्कूल पिं्रसीपल रूकमणि ठाकुर विशेष तौर से मौजूद रहे। डीएवी सुंदरनगर में भी शिक्षक दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस उपलक्ष में पाठशाला में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कक्षा चतुर्थ की अनिका ने डा. राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर पाठशाला के प्रधानाचार्य मोहित चुघ ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी शिक्षक वर्ग अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते हैं कि हम इस उत्तम पेशे में है। उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि एक शिक्षक के लिए यही सबसे बड़ा पुरस्कार है कि उनके विद्यार्थी अपने जीवन में बुलंदियों को छू रहे है।

एसवीएम हटगढ़ में शिक्षकों को नमन

सुंदरनगर।  सरस्वती विद्या मंदिर हटगढ़ में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस कार्यक्त्रम के मुख्य अतिथि  सोहन सिंह ठाकुर जिला शिशु वाटिका प्रमुख एवं विद्यालय के प्रबंधक  ने मुख्यातिथि के रूप में इस कार्यक्रम  में शिरकत की। स्थानीय विद्यालय के प्रधानाचार्य नवीन शर्मा ने इनको बैज लगाकर सम्मानित किया।

शिक्षक दिवस पर बच्चों ने चलाया सफाई अभियान

चोलथरा। राजकीय उच्च विद्यालय रसैंनगलू में हर्षोल्लास के साथ शिक्षक दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने अभिभावकों व अध्यापकों संग खूब आनंद मनाया। शिक्षक दिवस के अवसर पर स्थानीय जनता, महिला मंडलों और अभिभावकों ने भी भाग लिया। महिला मंडल रसैंन हरलोट  ने म्यूजिकल चेयर से भी बच्चों का मनोरंजन किया व देशगान भी सुनाया।  विद्यार्थियों ने सफाई अभियान पखवाड़े का भी आरंभ किया। एक रैली निकाल कर महिला मंडल सदस्यों और स्कूल प्रबंधन समिति व विद्यार्थीगणों ने नजदीकी गांव का भ्रमण कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। कार्यक्रम में एसएमसी प्रधान आशा देवी, अनिता कुमारी, भवानी देवी, व्यासां देवी, सोमवती, कमला, प्रियंका, अनिता, राजकुमार, प्रेम सिंह अत्री, रेखा, सुरेश कुमार, बलबीर सिंह, जितेंद्र, अनिता कुमारी, सरोज, सुषमा देवी, निर्मला देवी, इंदु, बबीता, सतीश कुमार, निम्मो देवी, रजनी देवी, रंजना, अलका, मीना, वीणा, विद्या, शीला देवी, बबली, प्रमिला देवी और ग्राम पंचायत बसंतपुर के बीडीसी संजीव कुमार मौजूद रहे।

छात्राओं ने शिक्षकों को दिए टाइटल

जोगिंद्रनगर। राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जोगिंद्रनगर में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया और इसके साथ ही विद्यालय परिसर में ई. संवाद कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत छात्राओं के अभिभावकों को बच्चों के कौशल के बारे में बताया गया। पाठशाला  प्रधानाचार्य ने उन्हें ये जानकारी भी दी कि  छात्राओं की  शिक्षोके बारे में पूर्ण जानकारी अब उन्हें एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी। शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में शिक्षकों को छात्राओं द्वारा टाइटल देकर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में विभिन्न छात्राओं द्वारा नृत्य और संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। प्रध्ानाचार्य रविंद्र शर्मा ने शिक्षक दिवस के महत्त्व व र्स्वपल्ली डा. राधाकृष्णन के जीवन बारे विस्तार से बताया।

करिश्मा कालेज में मनाया टीचर्ज डे

नेरचौक।  करिश्मा शिक्षण महाविद्यालय में अध्यापक दिवस समारोह बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया, जिसमें डीएलएड प्रथम वर्ष व द्वितीय वर्ष के छात्रों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। अध्यापक दिवस के शुभ अवसर पर कालेज प्रबंधक इंजीनियर ललित पाठक, कालेज प्रधानाचार्य और कालेज के तमाम शिक्षक व गैर शिक्षक वर्ग सभी लोग इस समारोह में उपस्थित रहे। इसके साथ ही कालेज प्रबंधक इंजीनियर ललित पाठक ने सभी प्रशिक्षु अध्यापकों को और कालेज के शिक्षकों को अध्यापक दिवस की बधाई दी। साथियों ने कहा कि अध्यापक  राष्ट्र का निर्माता होता है और राष्ट्र के निर्माण की भूमिका में अध्यापकों का योगदान सबसे ज्यादा है। इसलिए अध्यापकों को हर समय अपने काम के प्रति समर्पित रहना चाहिए, कर्तव्यनिष्ठ बनना चाहिए। वहीं, प्रशिक्षु अध्यापकों द्वारा अध्यापक दिवस के अवसर पर अध्यापकों के मान सम्मान में कविताएं, गीत- संगीत और एक उत्तम नाटक भी पेश किया गया।

टीचर डे पर डीएवी मनाली में छात्रों ने मचाया धमाल

मनाली – डीएवी पब्लिक स्कूल मनाली में पांच सितंबर को अध्यापक दिवस मनाया गया। इस दौरान हवन-यज्ञ का आयोजन किया गया। अध्यापक दिवस पर प्रधानाचार्य सहित सभी अध्यापकों ने महान शिक्षाविद डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धाजंलि अर्पित की। इस अवसर पर विषय अध्यापकों ने छात्र अध्यापकों को कक्षा में जाकर प्रशिक्षण दिया और प्रातःकालीन सत्र में छात्र-अध्यापकों ने विषय-अध्यापकों की भूमिका अदा करते हुए प्रत्येक कक्षा को सराहनीय तरीके से संभाला। इस उपलक्ष्य पर मनाली प्रेस क्लब के सदस्य भी उपस्थित रहे। इस दौरान स्कूल परिसर में छात्रों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। प्रधानाचार्य आरएस राणा ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि युवा पीढ़ी के उज्ज्वल भविष्य के लिए अध्यापकों की अहम भूमिका होती है तथा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मनाली प्रेस क्लब के सभी सदस्यों का धन्यवाद किया।

रोटरी क्लब ने शिक्षकों को किया सम्मानित

मनाली।  रोटरी क्लब ने प्राइमरी स्कूल मनाली के शिक्षकों संग शिक्षक दिवस मनाया। रोटरी क्लब ने स्कूल के सभी शिक्षकों को राष्ट्र निर्माता की उपाधि से सम्मनित किया। रोटरी क्लब के अध्यक्ष शमशेर ठाकुर ने शिक्षक दिवस बारे प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में शिक्षक की भूमिका महत्वपूर्ण है। माता-पिता के बाद शिक्षक का प्रभाव विद्यार्थियों पर अधिक पड़ता है। उन्होंने डा. राधा कृष्णन के बारे में बताया और कहा कि शिक्षक ही छात्रों के जीवन मे अहम भूमिका निभाते है। शमशेर ठाकुर ने सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बधाई दी और शिक्षकों को कर्तव्य के प्रति सजग रहकर छात्रों के चरित्र निर्माण में भूमिका निभाने की बात कही। स्कूल प्रबंधन ने शिक्षक दिवस साथ मनाने पर रोटरी क्लब मनाली का आभार जताया।

ब्रह्मर्षि मिशन स्कूल में नवाजे गुरुजन

भुंतर। जिला कुल्लू के जरड़ में स्थित ब्रह्मर्षि मिशन स्कूल में शिक्षक दिवस के मौके पर अध्यापकों के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूली बच्चों ने अध्यापकों को उपहार भेंट किए तो साथ ही अध्यापकों के लिए रंगारंग और मनोरंजक कार्यक्रम भी हुए। स्कूल की प्रबंधिका स्वामी स्वयं प्रभा ने इस दौरान शिक्षक दिवस के महत्त्व पर प्रकाश डाला तो साथ ही अध्यापकों को बधाई भी दी। इस मौके पर स्कूल के सभी अध्यापक उपस्थित रहे।

होली एंजल्स में मनाया शिक्षक दिवस

भुंतर।  जिला कुल्लू के शमशी में स्थित होली एंजल्स स्कूल में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर स्कूल में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया और स्कूली अध्यापकों को सम्मानित किया गया। अध्यापकों का बच्चों ने स्कूल पहुंचने पर विशेष स्वागत किया तो साथ ही इस दौरान रंगरंग प्रस्तुतियां भी दी। स्कूल की प्रधानाचार्य सपना ठाकुर ने कार्यक्रम के दौरान अध्यापकों को शिक्षक दिवस का महत्त्व बताया। इस दौरान स्कूल के सभी अध्यापक मौजूद रहे।

विबग्योर स्कूल में अध्यापक दिवस

भुंतर ।  जिला कुल्लू के पिपलागे में स्थित विबग्योर वर्ल्ड स्कूल में शिक्षक दिवस की धूम रही। इस मौके पर अध्यापकों के लिए कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें स्कूली बच्चों ने भी शिरकत की। स्कूल के प्रधानाचार्य ने बताया कि बच्चों ने रंगारंग प्रस्तुतियां दीं। अध्यापकों के लिए मनोरंजक खेलों को आयोजित किया गया, जिसमें पासिंग दि पार्सल मुख्य रही। स्कूल पहुंचने पर बच्चों ने अध्यापकों का तिलक लगाकर स्वागत किया और बधाई दी। स्कूल के प्रधानाचार्य ने डा. राधाकृष्ण के विचारों को अपनाने का आहवान किया। इस दौरान स्कूल के चेयरमैन रोहित पराशर सहित अन्य अध्यापक भी उपस्थित रहे।

बंजार में अध्यापक दिवस पर रंगारंग कार्यक्रम

बंजार। गुरुवार को बंजार के सभी स्कूलों में अध्यापक दिवस को  धुमधाम से मनाया गया। उपमंडल बंजार के रावामा पाठशाला बंजार, एसइटी स्कूल बंजार, ट्रीनीटी स्कूल, ग्रेट हिमालयन पब्लिक स्कूल, गुरुकुल स्कूल, एसवीएम बंजार  तथा  उपमंडल की अन्य पाठशालाओं में अध्यापक दिवस पर रंगारंग कार्यक्रम का दौर चला। इस मौके पर विद्यालयों के  प्रधानाचार्यों, अध्यापकों ने छात्रों को अध्यापक दिवस के महत्त्व पर प्रकाश डाला भारत के दूसरे राष्ट्रपति सर्व वल्ली राधा कृष्णन को इस मौके पर अध्यापकों व छात्रों ने याद किया।

स्नोर वैली में शिक्षक दिवस का कार्यक्रम

भुंतर।  जिला कुल्लू के बजौरा में स्थित स्नोर वैली स्कूल में शिक्षक दिवस के मौके पर बच्चों ने अध्यापकों को सम्मानित किया। स्कूल में गुरुवार को पहुंचने पर अध्यापकों का बच्चों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। इस दौरान स्कूल में अध्यापकों के लिए कार्यक्रम हुआ और प्रधानाचार्य पूर्ण चंद ठाकुर ने इस दौरान अध्यापकों को अपना संदेश दिया और बेहतर भविष्य तैयार करने का आहवान किया। इस दौरान बच्चों ने भी अध्यापकों को शुभकामनाएं दीं।

शियाह में शिक्षक दिवस पर रंगारंग कार्यक्रम

भुंतर।  जिला कुल्लू के शियाह में स्थित महर्षि जमदग्नि स्कूल में शिक्षक दिवस का आयोजन गुरूवार को धूमधाम से किया गया। इस मौके पर स्कूल के बच्चों ने अपने गुरूजनों को उपहार देकर सम्मानित किया। इसके अलावा स्कूल में रंगारंग कार्यक्त्रम भी करवाए गए। स्कूल के प्रधानाचार्य हेम राज शर्मा ने इस दौरान बच्चों अपने गुरूजनों का सम्मान करने का आहवान किया तो अध्यापकों को भी बच्चों को लग्न से शिक्षा प्रदान कर उनका बेहतर भविष्य बनाने में अहम भूमिका निभाने को कहा। उन्होने अध्यापकों से डॉ. राधाकृष्ण के पदचिंहो पर चलने का आग्रह किया। इस मौके पर स्कूल के सभी अध्यापक मौजूद रहे।

ट्रेलब्लेजर स्कूल में अध्यापकों को किया नमन

भुंतर । जिला कुल्लू के हुरला में स्थित ट्रेलब्लेजर स्कूल में शिक्षक दिवस कार्यक्त्रम का आयोजन किया। इस मौके पर स्कूल के बच्चों ने अध्यापकों को सम्मानित किया। स्कूल में पहुंचने पर अध्यापकों का बच्चों ने विशेष स्वागत किया। वहीं कार्यक्त्रम भी अध्यापकों के लिए हुए जिसमें बच्चों ने भी प्रस्तुतियां दी। स्कूल की प्रधानाचार्य रीनू शर्मा ने इस दौरान अध्यापक दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला तो साथ ही बच्चों को भी अध्यापकों का सम्मान करने का आहवान किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App