ज्ञानलोक

By: Sep 21st, 2019 12:06 am
  1. बल्लेबाजों के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्त्रिकेट परिषद टेस्ट रैंकिंग में कौन शीर्ष पर है?

(क) विराट कोल्ही

(ख) कगिसो रबाडा

(ग) सचिन तेंदुलकर

(घ) स्टीव स्मिथ

  1. हृषिकेश रॉय को चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त किया गया था;

(क) हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय

(ख) दिल्ली उच्च न्यायालय

(ग)  केरल उच्च न्यायालय

(घ) पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय

  1. हाल ही में किस क्षेत्र का नाम बदलकर कल्याण कर्नाटक रखा गया है?

(क) हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र

(ख)मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र

(ग) पणजी कर्नाटक क्षेत्र

(घ) अमरावती कर्नाटक क्षेत्र

  1. कौन सा देश डिजिटल लीगल टेंडर सॉवरेन जारी करने वाला दुनिया का देश बन जाएगा?

(क)  किरीबाती

(ख) फिजी

(ग) मार्शल आइलैंड्स

(घ) नौरु

  1. प्रमुख कार्यक्रम बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ का अखिल भारतीय विस्तार राजस्थान के किस जिले से शुरू हुआ?

(क) बारां

(ख) झुंझुनूं

(ग) करौली

(घ) प्रतापगढ़

उत्तर 1 घ 2 ग 3 क 4 ग 5 ख

एम्प्लॉयबिलिटी में आईआईटी बॉम्बे नंबर वन

दिल्ली-मद्रास सहित कई संस्थान वर्ल्ड ग्रेजुएट रैंकिंग में टॉप 200 इंस्टीच्यूट में शामिल

आईआईटी-बॉम्बे को वर्ल्ड ग्रेजुएट एम्प्लॉयबिलिटी रैंकिंग के 2020 संस्करण में भारतीय संस्थानों में पहले स्थान पर है। जहां इस संस्थान ने टॉप 200 में अपनी जगह बनाई है। इसी के साथ लंदन में जारी की गई क्यूएस ग्रेजुएट एम्प्लॉयबलिटी रैंकिंग लिस्ट 2020 में आईआईटी बॉम्बे समेत आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मद्रास और दिल्ली यूनिवर्सिटी को दुनिया के टॉप 200 संस्थानों में शामिल किया गया है। आईआईटी दिल्ली, बॉम्बे, मद्रास और दिल्ली यूनिवर्सिटी दुनिया के टॉप 200 संस्थानों में शामिल हो गए हैं। जहां आईआईटी बॉम्बे पिछले साल एम्प्लॉयबिलिटी रेंज (141 से 150) थी, वहीं इस साल  (111-120) रेंज है। इसी के साथ आईआईटी बॉम्बे को दुनिया के शीर्ष 24 फीसदी शिक्षण संस्थानों की सूची में ले जाता है। आपको बता दें, संस्थान कि रैंकिंग इस आधार पर तय कि जाती है कि किसी भी संस्थान में पढ़ने वाले कितने छात्र शीर्ष नौकरी हासिल करने में सफल हो पाते हैं। वहीं आईआईटी दिल्ली की रैंकिंग में रेज (151 से 160), आईआई मद्रास (171 से 180), दिल्ली विश्वविद्यालय (191 से 200), आईआईटी खड़गपुर (201 से 250), बिरला टेक्नोलॉजी और साइंस , पिलानी (251से 300), मुंबई विश्वविद्यालय (251 से 300) रेंज की कैटेगरी में रखा गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार आईआईटी मुंबई के डायरेक्टर डाक्टर  सुभाशिष चौधरी ने इस पर खुशी जाहिर की है।

वीवो वी17 प्रो लांच

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी वीवो ने भारत में अपना नया फोन वीवो वी17 प्रो लांच किया है। वीवो वी17 प्रो स्मार्टफोन 32 मेगापिक्सल ड्यूल पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ आने वाला दुनिया का पहला फोन है। इस स्मार्टफोन के पॉप-अप सेल्फी मॉड्यूल में 32 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल के कैमरे दिए गए हैं। वीवो वी17 प्रो के पीछ एआई क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन के पीछे चार कैमरे दिए गए हैं। फोन के बैक में मेन कैमरा 48 मेगापिक्सल का है।

नई नियुक्ति : एलिसन रोज चुनीं यूके आरबीएस की सीईओ

रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉस मैकवान के उत्तराधिकारी के रूप में पुष्टि होने के बाद, एलिसन रोज़ नवंबर में यूके के शीर्ष बैंकों में से एक का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बन जाएंगी। केटी मूरे की पिछले साल मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में नियुक्ति के बाद, राज्य के स्वामित्व वाला ऋणदाता अपने शीर्ष दो कार्यकारी पदों पर महिलाओं के साथ एफटीएसई 100 सूचकांक में एकमात्र कंपनी बन जाएगा। आरबीएसई के अध्यक्ष हावर्ड डेविस ने कहा कि मुझे खुशी है कि हमने एलिसन को अपना नया सीईओ नियुक्त किया है। वह बैंक में अपनी पिछली भूमिकाओं से व्यापक अनुभव और सफलता का ट्रैक रिकॉर्ड लाती है। एक कठोर आंतरिक और बाहरी प्रक्त्रिया के बाद, मुझे विश्वास है कि हमने नौकरी के लिए सबसे अच्छे व्यक्ति को नियुक्त किया है। सुश्री रोज, जो वर्तमान में आरबीएस के वाणिज्यिक और निजी बैंकिंग व्यवसाय का नेतृत्व करती हैं, लंबे समय से श्री मकेवन को सफल बनाने के लिए पसंदीदा के रूप में देखा गया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App