…तो सेब खरीदने पर लगेगी पैनल्टी

एपीएमसी ने लिया निर्णय; चैैक पोस्ट पर होगी छह फीसदी की वसूली, कार्रवाई के बाद कई आढ़तियों ने बनाए लाइसेंस

शिमला –जिला  शिमला में बागबानोंं से बिना लाइसेंस सेब खरीदने वाले आढ़तियों के खिलाफ एपीएमसी सख्त हो गया है। एपीएमसी अब बिना लाइसेंस के सेब खरीदने वाले आढतियों से  पैैनल्टी वसूूली करेगा। एपीएमसी ने इस बावत निर्देश भी जारी कर दिए हैं, ताकि फर्जी आढ़तियों पर नकेल कसी जा सके। एपीएमसी शिमला किन्नौैर ने जिला में औचक निरीक्षण कर आढ़तियों का रिकॉर्ड खंगाला था। इस दौरान करीब 15 आढती ऐसे पाए गए थे, जो बिना लाइसेंस के बागबानोंं से सेेब की खरीद फरोख्त कर रहे थेे। एपीएमसी ने इनका रिकॉर्ड तैयार कर कार्रवाई के लिए पुलिस कोे सौंैपा था, मगर पुलिस द्वारा कार्रवाई न करने पर एपीएमसी ने चैक पोस्ट पर उक्त आढ़तियों के वाहनों को रोकने का फैसला लिया था। इस कार्रवाई के बाद कुछ आढ़तियों ने लाइसेंस बना लिए हैंै। कुछ आढतियों ने अपना कारोबार समेट लिया है, मगर अभी भी कुछ आढ़ती ऐसे हैैं जोे बिना लाइसेंस के बागबानों से सेब खरीद रहे हैैं। एपीएमसी शिमला किन्नौर के चेयरमैन नरेश शर्मा ने बताया कि कार्रवाई के बाद चार पांच आढ़तियोंं ने लाइसेंस बना लिए हैं। पांच के करीब आढ़तियों ने अपना कारोबार समेट लिया हैै, जबकि अभी भी पांच-छह आढती ऐसे हैं जो बिना लाइसेंस के सेब की खरीद फरोख्त कर रहे हैं। उन्होने बताया कि इन पर लगाम कसने के लिए एपीएमसी ने अब चैक पोस्ट पर इन आढतियों के वाहन रोक कर पैैनल्टी लगानेे का निर्णय लिया है।

छह फीसदी पैनल्टी वसूलेगा एपीएमसी

एपीएमसी ने निर्णय लिया है कि बिना लाइसेंस के कारोबार करने वाले आढ़तियों पर अब पैनल्टी लगाई जाएगी। उक्त आढ़तियों के वाहन चैक पोस्ट पर रोक कर उनसे छह फीसदी पैनल्टी वसूली जाएगी।

पेमेटं का समय पर भुगतान न होने पर तुरंत करें शिकायत

एपीएमसी के चेयरमैन नरेश शर्मा ने बागबानों से आग्रह किया है कि जिन बागबानों को आढ़तियों द्वारा निर्धारित समय पर फसल की पेमेंट का भुगतान नहीं किया जाता है वे इसकी शिकायत तुरंत एपीएमसी को करें ताकि भुगतान न करने वाले आढतियों पर कार्रवाई की जा सके।