धर्मशाला उपचुनाव को आपसी खींचतान में उलझी भाजपा

By: Sep 10th, 2019 12:03 am

हर किसी की अपनी पसंद, दिल्ली से फाइनल होगा प्रत्याशी

धर्मशाला — सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की जनसभा में पहुंची महिलाएं

धर्मशाला     – प्रदेश की दूसरी राजधानी व कांगड़ा जिला मुख्यालय में भाजपा के तमाम नेता अपनी पसंद का या अपना येस मैन चाह रहे हैं। हालात ऐसे हैं कि विधानसभा क्षेत्र के लिए विजन, जनता से जुड़ा होना और व्यक्तित्व महत्त्वपूर्ण गुण है। वरिष्ठ नेताओं की खींचतान के बीच कांग्रेस के प्रभावशाली चेहरे के सामने भाजपा को दूरदर्शी व अनुभवी चेहरा उतारना चुनौती बन गया है। ऐसे हालात में फिलहाल धर्मशाला की टिकट पर नेता बंट गए हैं। टिकट मामले में भाजपा का हर वरिष्ठ नेता अपनी-अपनी हुंकार भर रहा है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर स्वभाविक रूप से अपनी पसंद का साथी चाहते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार, प्रो. प्रेम कुमार धूमल, भाजपा के विविध संगठन व जिला के अन्य नेता भी यहां अपनी-अपनी पसंद को तरजीह देने के लिए दबाव बना रहे हैं। महिला, युवा व जातीय आधार पर हर कोई अपना-अपना दावा कर रहा है। धर्मशाला विधानसभा उपचुनाव के लिए लगातार हो रही मैराथन बैठकों के बावजूद प्रत्याशी का नाम फाइनल नहीं हो पाया है। उपचुनाव में आई प्रत्याशियों की बाढ़ के बाद ऐसे हालात बन गए हैं। टिकटार्थियों की लंबे समय से चल रही परिक्रमा के बाद अब सभी वरिष्ठ नेताओं को अपनी पसंद का मोहरा फिट करवाने की सूझ रही है। सत्ता के बूते हर नेता जीत पक्की देखते हुए अपने यस मैन धर्मशाला का विधायक बनाना चाहते हैं। इसके लिए न तो विजन देखा जा रहा है और न ही प्रत्याशियों का प्रभाव। ऐसे में अधिकारियों, कर्मचारियों एवं पूर्व सैनिकों सहित गद्दी, ब्राह्मण व ओबीसी बहुल विधानसभा क्षेत्र धर्मशाला की जनता का जनादेश देखने वाला होगा।

जो भी होगा, पार्टी का कार्यकर्ता ही होगा

मुख्यमंत्री फिलहाल ऐसी किसी बात से इनकार नहीं कर रहे हैं कि प्रत्याशी मूल रूप से धर्मशाला का होगा या फिर आसपास से कहीं का भी। वह सीधे यही कह रहे हैं कि जो भी होगा, पार्टी का कार्यकर्ता ही होगा। ऐसे में स्पष्ट है कि अभी तक बीजेपी कुछ भी तय नहीं कर पाई है। अब यह मामला दिल्ली दरबार से ही फाइनल होगा। भले ही अन्य नेता दबाव बना रहे हैं, लेकिन नाम फाइनल मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के इशारे पर ही होगा।

चार मंत्रियों को बांटा काम

धर्मशाला – विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने सोमवार को धर्मशाला के सर्किट हाउस में सियासी व्यूहरचना रची। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार, संगठन महामंत्री पवन राणा, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती सहित कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के तमाम नेताओं के साथ चुनावों को लेकर मंत्रणा कर रणनीति बनाई गई। भाजपा भले ही अभी तक धर्मशाला से चुनाव लड़वाने के लिए चेहरा तय नहीं कर पाई हो, लेकिन सामूहिक प्रयासों से जीत दर्ज करने के लिए विधानसभा क्षेत्र को चार ज़ोन में बांटकर काम कर रही है। इसके लिए पार्टी ने पहले ही चारों ज़ोन में विस्तार लगा दिए हैं। सोमवार को हुई मैराथन बैठक के बाद पार्टी ने जातीय समीकरणों एवं अन्य फैक्टर देखते हुए चारों ज़ोन में सरकार की ओर से प्रभाव रखने वाले चेहरों को चारों ज़ोन का प्रभारी लगा दिया है। भाजपा ने धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के ऊपरी क्षेत्र का जिम्मा उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर को सौंपा है, जबकि चामुंडा बेल्ट का काम शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी संभालेंगी। राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला को ओबीसी बेल्ट और विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज को सकोह बेल्ट का जिम्मा दिया गया है। पार्टी ने इन चारों ज़ोन में पहले ही संगठन के विस्तारक लगाए हुए हैं। इसके अलावा हर ज़ोन में युवा मोर्चा, महिला मोर्चा, किसान मोर्चा, ओबीसी मोर्चा सहित अन्य मोर्चों एवं प्रकोष्ठों के पदाधिकारी तैनात किए गए हैं, जो अलग-अलग कार्यक्रम, बैठकें और नुक्कड़ सभाएं करवाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App