बच्चों के लिए जरूरी पोषक तत्त्व

By: Sep 7th, 2019 12:15 am

हर साल सितंबर के पहले सप्ताह में नेशनल न्यूट्रीशन सप्ताह मनाया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्त्वों और संतुलित व पौष्टिक आहार की आवश्यकता से जुड़ा है। हर व्यक्ति को एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए कुछ जरूरी पोषक तत्त्वों की आवश्यकता होती है। ठीक इसी प्रकार बच्चों के लिए भी कुछ जरूरी पोषक तत्त्व हैं, जो उनके शारीरिक व मानसिक विकास में मदद करते हैं, जिन्हें नजरअंदाज करना सही नहीं है क्योंकि यह आपके बच्चे पर बुरा असर डाल सकता है। बच्चों की जरूरते बड़ों से थोड़ी अलग होती हैं, उन्हें जरूरी पोषक तत्त्व व खनिज न केवल स्वस्थ रहने, बल्कि उचित वृद्धि के साथ मजबूत हड्डियों, दांतों और संपूर्ण शरीर के उचित विकास के लिए जरूरी है। आइए जानते हैं कि आपको अपने बच्चों को कौन से जरूरी पोषक तत्त्वों को उनकी डाइट में शामिल करना है।

कैल्शियम

बच्चों के लिए जरूरी पोषक तत्त्वों की सूची में कैल्शियम सबसे ऊपर है, क्योंकि यह बच्चों में मजबूत हड्डियों और स्वस्थ दांतों के विकास के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार होता है। यह मांसपेशियों और हृदय स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है। इसलिए आपको बढ़ती उम्र में बच्चों को कैल्शियम युक्त भोज्य पदार्थों को उनकी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। कैल्शियम के कुछ स्रोत हैं दूध, पनीर, दही, पालक, ब्रोकली आदि।

फाइबर

फाइबरयुक्त आहार का सेवन हर उम्र के व्यक्ति के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन बच्चों के लिए एक सीमित मात्रा में फाइबर जरूरी है। यह आपके बच्चों के पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है और बचपन में होने वाले मोटापे के खतरे को भी कम करता है। आप अपने बच्चों को फाइबरयुक्त आहार में कुछ फल और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। जैसे नाशपाती, एवोकाडो, सेब, ओट्स, नट्स, ब्रोकली इत्यादि।

आयरन

अन्य पोषक तत्त्वों की तरह आयरन भी बच्चे के स्वस्थ विकास में अहम भूमिका निभाता है। क्योंकि रेड बल्ड सैल्स पूरे शरीर में आक्सीजन ले जाने में मदद करते हैं। आयरन की कमी से एनीमिया और अन्य कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने बच्चे की डाइट में पर्याप्त मात्रा में आयरन शामिल करें। जैसे कि साबुत अनाज, बींस, नट्स, अनार, चुकंदर और हरी पत्तेदार सब्जियां आदि।

विटामिन सी

आयरन के साथ विटामिन सी भी शरीर के लिए आवश्यक है। यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ ही बेहतर स्वास्थ्य और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। विटामिन सी आपको कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है। इसलिए आपको अपने बच्चों की डाइट में खट्टे फल जैसे संतरा, आंवला और कीवी के अलावा अन्य खाद्य पदार्थों को भी शामिल करना चाहिए।

विटामिन डी

विटामिन डी पूरी तरह से बेहतर हड्डियों और दांतों के निर्माण और उनकी मजबूती में मदद करता है। इसके अलावा विटामिन डी बेहतर प्रतिरोधक और तंत्रिका तंत्र के सुचारू रूप से काम करने के लिए जरूरी है। विटामिन डी का सबसे अच्छा व प्राकृतिक स्रोत सूरज है, लेकिन इसके अलावा आप अपने बच्चे की डाइट में अंडा, मांस, मछली और साबुत अनाज को भी शामिल कर सकते हैं।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App