भूख लगने पर क्‍यों होता है सिरदर्द

By: Sep 21st, 2019 12:15 am

यह बिलकुल सत्य है कि भोजन का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है। भोजन का सेवन शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन, खनिज और प्रोटीन प्रदान करता है। ये पोषक तत्त्व वास्तव में शरीर के स्वास्थ्य और उचित कार्य को बनाए रखने के लिए महत्त्वपूर्ण हैं। किसी भी पोषक तत्त्व की कमी से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। इसके अलावा जब लोग व्यस्त कार्यक्रम के कारण समय पर भोजन नहीं करते हैं या वजन कम करने के लिए भूखे रहते हैं, तो यह भूख एक तेज सिरदर्द के जुड़ी होती है। इसके अलावा सिरदर्द इसलिए नहीं है क्योंकि आपका पेट भूख के कारण बड़बड़ा रहा है, यह आपके अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों का संकेत हो सकता है। यदि आप भी अनुभव कर रहे हैं, तो आपको इस सिरदर्द के कारणों के बारे में पता होना चाहिए, इसलिए आप सिरदर्द से बचने के लिए एहतियाती उपाय कर सकते हैं।

भूख और सिरदर्द का कनेक्शन क्या है?

भोजन न करने के कारण भूख के साथ सिरदर्द होता है। जब आपके शरीर को उचित खाद्य पदार्थ नहीं मिलते हैं तो शरीर में ग्लूकोज का स्तर बहुत कम हो जाता है। यह मांसपेशियों में तनाव और रक्त वाहिकाओं के वापस फैलाव का कारण होगा। यदि आप घंटों तक खाना नहीं खाते हैं तो पर्याप्त पोषण की तलाश करें। इसके अलावा यदि आप कॉफी पीने वाले हैं और कॉफी पर अचानक कटौती करते हैं, तो यह भूख सिरदर्द को ट्रिगर कर सकता है।

भूख से सिरदर्द का कारण

मुख्य रूप से भोजन का सही ढंग से सेवन न करने के कारण भूख से सिरदर्द होती है। भूख से होने वाले सिरदर्द के अन्य कारण भोजन को छोड़ना और भोजन में देरी करना है। भोजन में देरी से आपके रक्त शर्करा के स्तर में गिरावट आ सकती है। जब आप उचित भोजन नहीं खाते हैं, तो आपका शरीर कम ग्लूकोज स्तर का मुकाबला करने के लिए हार्मोन जारी करता है, जो एक सिरदर्द को ट्रिगर करता है।

भूख से होने वाले सिरदर्द की पहचान कैसे करें

भूख से होने वाले सिरदर्द के मुख्य लक्षण सिर के दोनों तरफ  दर्द या दबाव है और सबसे महत्त्वपूर्ण यह आपके सिर के पीछे से शुरू होता है, माथे में जकड़न, पसीना, कमजोरी और थकान इसमें शामिल हैं।

भूख से सिरदर्द और उच्च कार्बोहाइड्रेट का सेवन

यदि आप ऐसे भोजन का सेवन करते हैं जो शुगर और स्टार्च से समृद्ध होता है, यह भूख से होने वाला सिरदर्द पैदा कर सकता है। आप अपने भोजन की खपत की निगरानी करके इस प्रकार के सिरदर्द को रोक सकते हैं। 

भूख से होने वाले सिरदर्द से कैसे छुटकारा पाएं

अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने से भूख को रोका जा सकेगा। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन चिंता, तनाव जैसे अन्य मुद्दों को भी रोकता है। उचित भोजन का सेवन न करने के कारण भी सिरदर्द हो सकता है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App