मणिकर्ण में उमड़ा आस्था का सैलाब

By: Sep 6th, 2019 12:20 am

20 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने पार्वती घाटी के तीर्थ स्थानों में एक साथ लगाई डुबकी, विशेष कार्यक्रम भी हुए

भुंतर – जिला कुल्लू की पार्वती घाटी के धार्मिक नगरी मणिकर्ण में 20 भादो को होने वाले पवित्र स्नान में गुरुवार को हजारों श्रद्धालुओं ने हाजिरी भर पवित्र स्नान किया। हजारों की भीड़ के बीच लोगों में पवित्र स्नान को लेकर जनून व उत्साह इस कदर दिखाई दिया कि सुबह से शाम तक यहां तिल भरने को भी जगह नहीं थी। सुबह चार बजे से स्नान का सिलसिला आरंभ हुआ जो देर रात तक निरंतर चलता रहा। जिला के विभिन्न स्थानों के साथ राज्य के दूसरे जिलों से  भी भक्त यहां पहुचे। यहां की राम मंदिर समिति के पदाधिकारियों के दावों के अनुसार 20 हजार से अधिक भक्तों ने 20 भादो के मौके पर पार्वती घाटी में स्नान किया। बुधवार देर शाम से ही दूरदराज के श्रद्धालुओं का यहां आना आरंभ हो गया था तो स्थानीय श्रद्धालु गुरुवार को स्नान किया। स्नान के दौरान हजारों लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस द्वारा भी विशेष सुरक्षा के प्रबंध किए गए था। पुलिस के जवान दिन भर यहां ड्यूटी पर तैनात रहे। भक्तों ने यहां पर लगाए विशाल भंडारे के दौरान प्रशाद भी ग्रहण किया। मणिकर्ण राम मंदिर समिति के अध्यक्ष जनक राज शर्मा, कारदार मनोज कुमार, अनिल सूद, अयोध्या प्रकाश, टहल सिंह, ओंकार नाथ, तेज चंद, रविंद्र प्रसाद सूद, संजीव कुमार सूद, चंद्र सूद ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए पूरी व्यवस्था की गई थी। उन्होंने बताया कि इस बार पिछली साल की तुलना मे ज्यादा श्रद्धालु यहां पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने भी यहां पर व्यवस्था बनाने में सहयोग प्रदान किया। 

यहां भी हुआ स्नान

रविवार को मणिकर्ण के अलावा घाटी के ब्रह्मगंगा, गुप्तगंगा, खीरगंगा, रूद्रनाग, जिया, भुंतर, गड़सा के शोठ निहारगण, हुरला आदि धार्मिक स्थानों पर भी हजारों लोगों ने पवित्र स्नान किया।

जाम ने किया परेशान

20 भादों के स्नान के लिए मणिकर्ण पहुचने के लिए श्रद्धालुओ को जाम से भी परेशान होना पड़ा। सैकड़ों वाहनों का यहां जमावड़ा लगने के कारण लोगों को मुश्किलें भी पेश आईं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App