सऊदी संकट के बीच लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

By: Sep 19th, 2019 10:57 am

बीते सप्‍ताह सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको पर ड्रोन हमले के बीच भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. सप्‍ताह के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 29 पैसे का इजाफा हुआ. वहीं डीजल 19 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. बता दें कि यह लगातार तीसरा दिन है जब पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़े हैं.

क्‍या है नई रेट लिस्‍ट

इस इजाफे के बाद दिल्ली में पेट्रोल 72.71 रुपये और डीजल 66.01 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. वहीं कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 75.43 रुपये, 78.39 रुपये और 75.56 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं तीनों महानगरों में डीजल की नई कीमत क्रमश: 68.42 रुपये, 69.24 रुपये और 69.77 रुपये प्रति लीटर हो गई है. 

बढ़ सकती है महंगाई

विशेषज्ञों के मुताबिक सऊदी अरब के तेल संयंत्र पर हमले के बाद कच्चे तेल के दाम में आई जोरदार तेजी के कारण आने वाले दिनों पेट्रोल और डीजल के दाम में और वृद्धि की संभावना बनी हुई है. इस वजह से देश में महंगाई भी बढ़ने की आशंका है. ऊर्जा विशेषज्ञ नरेंद्र तनेजा के मुताबिक तेल के दाम में बढ़ोतरी भारत के लिए चिंता का विषय है क्योंकि यह भारतीय अर्थव्यवस्था की धुरी है.

उन्होंने न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस को बताया , “इस त्योहारी सीजन में तेल के दाम में बढ़ोतरी चिंता का कारण है, क्योंकि हमारे दैनिक जीवन के उपयोग आने वाली 60 फीसदी वस्तुएं तेल से बनी हैं.”  हालांकि सऊदी अरब से भारत में तेल की आपूर्ति प्रभावित होने के सवाल पर तनेजा ने कहा, “सऊदी अरब से आपूर्ति कम होना भारत के लिए चिंता का विषय नहीं है, क्योंकि भारत आपूर्ति में इस कमी की भरपाई इराक या किसी अन्य देशों से कर सकता है. लेकिन कीमतों में 28 साल बाद जो तेजी देखने को मिली है, वह चिंता का कारण है.”


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App