सही म्यूच्यूअल चुनाव ही दिलाएगा आकर्षक लाभ

By: Sep 16th, 2019 12:03 am

लेखक : करुणेश देव

देव की वित्तीय दवा

 करुणेश देव बैंकिंग प्रोफेशनल रहने के साथ ही कुछ बड़े विदेशी बैंकों व इंश्योरेंस कंपनियों संग काम कर चुके हैं

 वर्तमान में पर्सनल फाइनांस और प्लानिंग में लेखन व शिक्षण

म्यूच्यूअल फंड आज निवेशकों के लिए एक पसंदीदा विकल्प बन चुका है, जिसके प्रमुख कारणों में आकर्षक रिटर्न, जोखिम प्रबंधन व पोर्टफोलियो में विविधता प्रमुख हैं। किंतु एक सही म्यूच्यूअल फंड का चुनाव करना थोड़ा कठिन प्रतीत हो सकता है। एक निवेशक के रूप में यह समझना महत्त्वपूर्ण है कि कोई भी एक योजना सबके लिए समान रूप से उपयुक्त साबित नहीं हो सकती। एक अच्छी  म्यूच्यूअल फंड स्कीम वह हो सकती है जो निवेशक की आयु, आय, जीवन शैली, समय सीमा एवं उद्देश्य के अनुकूल है। म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने से पहले एक अच्छी राय परामर्श करना जरूरी है, ताकि आपकी विभिन्न प्रकार की उलझनों, सवालों का पहले समाधान हो सके। और पर बेहत तरीके से निवेश करने का मन बना सकें। म्यूच्यूअल फंड को जब भी बेचा या खरीदा जाता है तो ब्रोकरेज शुल्क का भुगतान किया जाता है। इन सभी बातों का ध्यान निवेशकों को अच्छा निवेशक बनाता है। और इससे उन्हें फायदा भी प्राप्त होता है।

म्यूच्यूअल फंड में निवेश; ध्यान में रखें कुछ खास बातें

आइए जानते हैं कि म्यूच्यूअल फंड का चयन करते समय किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिएः—

1 आपकी जोखिम क्षमता

यह आपकी जोखिम सहने की क्षमता को परिभाषित करती है जो एक निवेशक के तौर पर आप अपने निवेशित धन के साथ लेने के लिए तैयार हैं। प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ऑफ  इंडिया (सेबी) द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार हर म्यूच्यूअल फंड के साथ एक जोखिम मीटर दर्शाया जाना अनिवार्य है। यह म्यूच्यूअल फंड में निवेश की गई मूल राशि से जुड़े जोखिम के स्तर को दर्शाता है। इसमें  पांच स्तर होते हैं, निम्न, मध्यम कम, मध्यम, मध्यम उच्च और उच्च। यह निवेशक को विभिन्न जोखिम स्तरों और अपनी समय सीमा के अनुसार उस श्रेणी में निवेश करने में अत्यंत सहायक सिद्ध होती है ।

2  निवेश का उद्देश्य

उद्देश्य की स्पष्टता होना महत्त्वपूर्ण है। किसी विशिष्ट उद्देश्य या लक्ष्य के साथ किया गया निवेश एक बेहतर निवेश निर्णय साबित होता है। आपका  लक्ष्य  नई कार, घर या अन्य बड़ी खरीद, आपके बच्चे की उच्च शिक्षा या परिवार के साथ विदेश में छुट्टी भी हो सकता है। यहां तक कि बचत खाते या सावधि जमा की तुलना में बेहतर रिटर्न अर्जित करना भी म्यूच्यूअल फंड में निवेश का लक्ष्य हो सकता है। उद्देश्य के अभाव में हो सकता है आप 10 प्रतिशत के छोटे से लाभ अथवा 2 प्रतिशत के छोटे नुकसान पर ही अपनी निवेश यात्रा को प्रारंभ होने से पहले ही विराम लगा दें, जोकि वित्तीय परिपेक्ष्य से बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण होगा ।

3  निवेशित रहने की समय सीमा

किसी भी निवेश से पहले यह निश्चित करना जरूरी है कि लक्ष्य कितनी दूर है। क्या ये लक्ष्य फ्लेक्सिबल है। विभिन्न निवेश समय सीमा के अनुसार काम करते हैं। बैंक एफ डी या भविष्य निधि का रेट और नियत समय के बाद क्या मिलना है, ये आपको पहले से ही ज्ञात रहता है। इन विकल्पों में आप उसी आवश्यकता व समय सीमा के हिसाब से पैसा लगाते हैं। म्यूच्यूअल फंड को तब चुनना श्रेयस्कर रहेगा, जब आपकी निवेश समय सीमा पांच वर्ष या उससे अधिक हो। आपका लक्ष्य जितना दूर होगा आप उतना अधिक जोखिम लेने की सोच सकते हैं और उतना ही अधिक समय अपने म्यूचुअल फंड निवेश को दे सकते हैं। यदि आपका निवेश लक्ष्य केवल 1.2 साल दूर है, तो आपको कम जोखिम लेना चाहिए। म्यूच्यूअल फंड चुनने के लिए वर्षों की संख्या एक महत्त्वपूर्ण मापदंड रहता है।

4  खर्चों की दर

म्यूच्यूअल फंड को चलाने, प्रबंधित करने तथा उससे रिटर्न कमाने के लिए विभिन्न वार्षिक खर्च जिनमें  प्रबंधन शुल्क, प्रशासनिक लागत, ब्रोकरेज, कानूनी शुल्क, बिक्री और विपणन शुल्क आदि शामिल हैं। यह सारे शुल्क कुल जमा संपत्ति का एक प्रतिशत के रूप में रहते हैं जो इन खर्चों की ओर जाते हैं। म्यूचुअल फंड के फंड मैनेजर जब भी अपने पोर्टफोलियो में कुछ बेचते अथवा खरीदते हैं, तो वह ब्रोकरेज शुल्क का भुगतान करते हैं, जो अंततः एक्सपेंस रेशो के रूप में निवेशकों द्वारा ही वहन किया जाता है। इससे निवेशक की लागत तो बढ़ती ही है और कटौती भी तुरंत की जाती है, लेकिन रिटर्न तो एक समय के पश्चात ही मिलता है।

और अंत में

म्यूच्यूअल फंड का चयन कुछ लोगों के लिए एक कठिन निर्णय हो सकता है। अधिकांशतः हम कठिन वित्तीय फैसलों से बचना चाहते हैं तथा इस लिए सुरक्षित निवेशों पर अधिक ध्यान देते हैं। किंतु यदि रणनीति बनाकर चला जाए तथा उपरोक्त कारकों को एक चेकलिस्ट के रूप में उपयोग किया जाए  तो यह निर्णय अत्यंत सरल प्रतीत होगा। म्यूच्यूअल फंड में निवेश से पहले तथा उसके उपरांत आपको सक्रिय, सजग और सतर्क रहने की आवश्यकता है। किसी भी निवेश से पहले उसे जानिए, समझिए और परखिए तथा फिर उसके साथ आवश्यकता अनुसार बने रहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App