300 रुपए के खोखे 30 लाख में सबलेट

By: Sep 24th, 2019 12:30 am

बस अड्डे के पास 58 में से एक दर्जन खोखों का कड़वा सच, 35 साल से 150 से 300 रुपए तक किराया ले रही परिषद

हमीरपुर-35 वर्ष पहले बस अड्डे के पास नगर परिषद हमीरपुर ने स्थानीय लोगों को 150 से लेकर 300 रुपए प्रतिमाह के  हिसाब से करीब पांच दर्जन खोखे अलाट किए, ताकि वे अपना गुजर-बसर कर सकें और बस स्टैंड में आने वाले यात्रियों को भी सहूलियत हो सके। लेकिन उस वक्त किसे पता था किइन खोखों का सही पर्पज ही खत्म हो जाएगा और यहां से भ्रष्टाचार के अंकुर फूट निकलेंगे। हमीरपुर बस अड्डे के पास स्थापित 58 में से करीब एक दर्जन खोखों का कुछ ऐसा ही कड़वा सच है। खोखाधारकों ने खुद बिजनेस करने के बजाय न केवल इन्हें लाखों रुपए के हिसाब से आगे सबलेट किया बल्कि कइयों ने तो नगर परिषद द्वारा तय की गई छोटी सी किराए की राशि को भी नहीं चुकाया। बेबस नगर परिषद नोटिस भेजने के अलावा किसी का कुछ बिगाड़ नहीं सकी। सूत्रों की मानें तो नगर परिषद हमीरपुर ने बस अड्डा स्थित 58 खोखाधारकों में से एक दर्जन दुकानदारों को दुकानें सबलेट करने पर नोटिस जारी किए हैं। दुकानदारों ने जब नोटिस लेने से इनकार किया, तो नगर परिषद के कर्मचारियों ने नोटिस दुकानों में चिपका दिए हैं। बताते हैं कि यहां चार से पांच खोखे एक-एक व्यक्ति ने ले रखे हैं, जिन्हें अपने हिसाब से 15 से 30 लाख रुपए में सबलेट कर दिया गया है। कुछ खोखों का पांच से लेकर 20 हजार रुपए तक किराया खोखा मालिक वसूल रहे हैं। बस अड्डा स्थित अधिकतर खोखे या तो सबलेट कर दिए हैं या फिर खोखा मालिकों ने अपने रिश्तेदारों को दे रखे हैं। हालांकि खोखों का किराया नगर परिषद पिछले करीब 35 वर्षों से 150 रुपए से लेकर 300 रुपए तक वसूल रही है। यही नहीं इनमें से 10 खोखाधारक ऐसे हैं, जो पिछले कई वर्षों से नगर परिषद को खोखे का किराया तक नहीं दे रहे हैं। इनमें से एक खोखाधारक ऐसा भी है जिसने जब से नगर परिषद से खोखे लिए हैं, तब से आज तक एक भी पैसा नगर परिषद को किराए का नहीं दिया है। नगर परिषद को उक्त दुकानदार से 85,700 रुपए की लेनदारी हो गई है।

दुकानों का भी नहीं मिल रहा किराया

बताया जा रहा है कि नगर परिषद की शहर व इसके साथ लगते क्षेत्र में कुल 63 दुकानें व 101 खोखे हैं, जिन्हें किराए पर दिया गया है। इनमें से 16 ऐसी दुकानें हैं, जिनका किराया पिछले कई वर्षों से नगर परिषद को नहीं आ रहा है। बता दें कि नगर परिषद हमीरपुर में वर्तमान में रेहड़ी-फड़ी धारकों से ही 400 रुपए किराया प्रति महीने का वसूल रही है, जबकि बस अड्डा स्थित पक्के खोखो में स्थापित खोखाधारक 150 से 300 रुपए तक का किराया देने में भी आनाकानी कर रहे हैं।

सब्जी मंडी के पास भी यही हाल

नगर परिषद की मानें तो सब्जी मंडी हमीरपुर (बाल स्कूल मैदान गेट के साथ) व नगर परिषद कार्यालय के सामने 24 खोखें हैं। इनमें से पांच खोखाधारक पिछले तीन-चार वर्षों से खोखे का किराया नहीं दे रहे हैं। इसके अलावा भोटा चौक हमीरपुर में नगर परिषद की 54 दुकानें हैं। इनमें से 10 दुकानदार पिछले कई वर्षों से दुकानों का किराया नगर परिषद को नहीं दे रहे हैं। यही नहीं नगर परिषद रेस्ट हाऊस के साथ लगती नौ दुकानों में से छह दुकानदार कई वर्षों से दुकानों का किराया अदा नहीं कर रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App