इंजीनियरिंग स्टूडेंट की लाश से बिलासपुर में खौफ

घुमारवीं  – शहर के निहाल सेक्टर से लापता इंजीनियरिंग स्टूडेंट का शव शनिवार शाम घर से कुछ ही दूरी पर सुनसान जगह मिलने से बिलासपुर में हड़कंप मच गया। मृतक की शिनाख्त आदित्य वशिष्ठ पुत्र बृजमोहन वशिष्ठ के रूप में हुई है। युवक की मौत के कारणों का फिलहाल कोई पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। डीएसपी संजय शर्मा ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही मौत के कारणों का खुलासा हो पाएगा, पर अब लोगों में खौफ का माहौल है और अब उन्हें बच्चों की चिंता सताने लगी है।

बिलासपुर में स्क्रब टायफस के नौ नए शिकार

स्क्रब टायफस ने बिलासपुर में पांव पसार लिए हैं। क्षेत्रीय अस्पताल में स्क्रब टायफस के नौ नए मरीज उजागर हुए हैं। हालांकि इन सभी को उपचार के बाद घर भेज दिया गया है , लेकिन स्क्रब टायफस की दस्तक से लोग सहम उठे हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. प्रकाश चंद दरोच ने खबर की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में स्क्रब टायफस के 42 मरीजों के टेस्ट करवाए गए, जिनमें से नौ मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। बहरहाल जिला में इन दिनों लगातार बढ़ते स्क्रब टायफस के मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में भी हड़कंप मचा हुआ है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने जिला भर में अलर्ट जारी कर दिया है।

फायर ब्रिगेड कर्मियों की छुट्टियां रद्द

त्योहारी सीजन और दीपावली के मद्देनजर बिलासपुर में फायर ब्रिगेड कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। अब किसी भी कर्मचारी को दिवाली तक छुट्टी नहीं मिलेगी। यह फैसला लोगों की सुरक्षा को लेकर लिया गया है। दमकल फायर केंद्र अधिकारी सुभाष चंद मिश्रा ने बताया कि रविवार से सभी की छुट्टियों पर रोक लगा दी गई है और आपातकाल में ही जवान को छुट्टी दी जाएगी। सभी जवान कल से दीपावली तक पूरी तरह मुस्तैद रहेंगे।

दिन में गर्मी, शाम को सर्दी

दिन में धूप और शाम को ठंड हो रही है। जिला में अब मौसम सुहावना होने लगा है। पिछले दिनों हुई बारिश ने लोगों को  गर्मी से राहत प्रदान की है, लेकिन किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी थी। इन दिनों मक्की की फसल तैयार हो चुकी है व किसान अब इसे समेटने लगे हैं, मगर बीच-बीच में मौसम खराब होने से फसल पर खतरे के बादल मंडरा रहे थे, तो अब मौसम साफ होते ही किसानों ने भी राहत की सांस ली है।

होटल में उठीं लपटें, डेढ़ लाख का नुकसान

शहर के एक होटल में अचानक आग लग गई। आग की लपटें उठती देख इसकी सूचना दमकल विभाग को दी गई। तत्काल मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड व स्थानीय लोगों की मदद से बेकाबू हो रही लपटों पर काबू पा लिया गया, लेकिन घटना में डेढ़ लाख का नुकसान हो गया है। बिलासपुर के फायर केंद्र अधिकारी सुभाष चंद मिश्रा ने मामले की पुष्टि की है।

बीच सड़क पलटे ट्रक ने लगा दिया जाम

एनएच 205 पर स्वारघाट से करीब चार किलोमीटर दूर एक ट्रक पलट गया। ट्रक पलटने से बिलासपुर-स्वारघाट मार्ग करीब डेढ़ घंटा ठप रहा और इससे मार्ग के दोनों ओर जाम लग गया। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने मार्ग को एकतरफा वाहनों के लिए खोल दिया। बताया जा रहा है कि ट्रक कीरतपुर से स्वारघाट आ रहा था।

बारिश से लोक निर्माण विभाग के 39.55 लाख गर्क

पिछले दिनों मूसलाधार बारिश से लोक निर्माण विभाग को करारी चपत लगी है। रिमझिम बारिश ने विभाग को 39.55 लाख रुपए की करारी चपत लगा दी है। वहीं बारिश के चलते घुमारवीं डिविजन की एक सड़क भी ठप हो गई। भगेड़-विजयपुर-चौंटा रोड पर बारिश का कहर देखने को मिला। मांडवा ब्रिज के पास लैंडस्लाइड होने से मार्ग दोपहर तक बाधित रहा। लोक निर्माण विभाग बिलासपुर के एसई इंजीनियर अजय गुप्ता ने इसकी पुष्टि की है।

बिलासपुर की अनिता को राष्ट्रीय गौरव अवार्ड-2019

बेटियों की सुरक्षा और समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने के लिए अभियान छेड़ने वाली समाजसेवी अनिता शर्मा राष्ट्रीय गौरव पुरस्कार से नवाजी जाएंगी। लाड़ली फाउंडेशन बिलासपुर की जिला अध्यक्ष अनिता शर्मा को  दिल्ली में सामाजिक क्षेत्र में बेहतरीन काम करने पर राष्ट्रीय गौरव अवार्ड 2019 के लिए चुना गया है। अनिता को यह अवार्ड इंटरनेशनल यूथ सोसायटी एवं एनवाईएफई के सौजन्य से प्रदान किया जाएगा। अनिता शर्मा पिछले कई वर्षों से सामाजिक कुरीतियों को जड़ से उखाड़ने के लिए कार्य कर रही हैं।

बिलासपुर में हेल्पलाइन नंबर

पुलिस                                  112

शिशु जननी एंबुलेंस                     102

एंबुलेंस                                 108

फायर                                   101

आपदा प्रबंधन                       1077

दिल्ली जाने के लिए             

धर्मपुर        4ः40 पीएम                     

घुमारवीं      8ः10 पीएम                

बिलासपुर    9ः10 पीएम                 

चंडीगढ़      1ः20 एएम                 

दिल्ली         6ः00 एएम                 

दिल्ली से वापस

दिल्ली         8ः35  पीएम

चंडीगढ़      12ः40 एएम

बिलासपुर    5ः00 एएम

घुमारवीं      5ः40 एएम

धर्मपुर       8ः00 एएम

लकड़ी से भरा ट्रक पकड़ा

सीआईए शिमला की टीम ने स्वारघाट में अधूरे और जाली कागजातों के साथ तिरपाल से ढकी लकड़ी से भरा एक ट्रक पकड़ कर माफिया की कमर तोड़ दी है। टीम ने ट्रक वन विभाग के हवाले कर दिया है। जानकारी के अनुसार नेरचौक से रात के अंधेरे में लकड़ी से भरा यह ट्रक पंजाब ले जाया जा रहा था। जैसे ही इसकी सूचना क्राइम इन्वेस्टिगेशन एजेंसी शिमला को मिली, उसके बाद से ही सीआईए की टीम ने इस पर निगरानी रखते हुए इसका पीछा कर इसे पकड़ लिया। इसके बाद इसे वन विभाग के सुपुर्द कर दिया गया।

बिना बिल पकड़ा सामान

राज्य कर एवं आबकारी विभाग बिलासपुर ने बिना बिल सामान ले जाने वालों पर कार्रवाई करना शुरू कर दी है। विभाग की बिलासपुर व घुमारवीं टीम ने आठ गाडि़यों से बिना बिल का सामान मिलने पर 75 हजार रुपए जुर्माना ठोंका है।

करवाचौथ के लिए सजे बिलासपुर के बाजार

नवरात्र को लेकर इस सप्ताह बाजारों में काफी चहल-पहल रही। चारों ओर त्योहारी सीजन की रौनक देखने को मिल रही है। मंदिरों में भी नवरात्र को लेकर काफी संख्या में भक्त शीश नवाने पहुंचे थे, तो इससे भी सूनी गलियां गुलजार हो उठी थीं। अब करवाचौथ के चलते बाजार सज गए हैं और महिलाएं सजावट व खरीददारी के लिए दुकानों में दस्तक दे रही हैं।

You might also like