क्यों बढ़ रही है गुर्दे में पथरी की समस्या

गलत खान के चलते आजकल लोगों में किडनी स्टोन की समस्या आम देखने को मिल रही है। किडनी में पथरी यूरिन सिस्टम का एक रोग है जिसमें किडनी के अंदर या आपके मूत्र पथ में छोटे-छोटे पत्थर बन जाते हैं। पथरी मूत्रवाहिनी को ब्लॉक करती है। किडनी में स्टोन्स धीरे-धीरे बनते हैं और जब ये बड़े हो जाते हैं, तो किडनी या यूरिनरी सिस्टम में इनके मूवमेंट के कारण भारी दर्द, बार-बार उल्टी आना जैसी कई परेशानियां होती हैं। चलिए सबसे पहले हम आपको बताते हैं किडनी स्टोन के कारण। अगर परिवार में किसी को पथरी हो कम मात्रा में पानी पीना गलत डाइट हैबिट्स भी है कारण ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन डाइजेशन डिजीज या सर्जरी इसके अलावा जो लोग मोटापे से जूझ रहे हैं उन्हें भी यह समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं किडनी स्टोन से बचाव के टिप्स।

रोजाना सुबह पानी के साथ 1 चम्मच आंवले का पाउडर खाएं। आंवले के अलावा पथरी के इलाज में जामुन को भी कारगर बताया गया है।

धनिया की पत्तियां, 1 नींबू और खीरे को 15 मिनट तक पानी में उबाल लें। इसे ठंडा करके पिएं। लगातार 1 हफ्ते तक इसका सेवन करें।

तुलसी में भरपूर मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है जो गुर्दे की पथरी को बाहर निकालने में सहायक है। आप इसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

भरपूर पिएं पानी-शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होने से बीमारियों का खतरा कम होता है। दिनभर में कम से कम 7-8 गिलास पानी पिएं, ताकि बॉडी में इसकी कमी न हो। अगर यूरिन का रंग पीला हो तो समझ जाएं कि आपको ज्यादा पानी पीने की जरूरत है।

कैल्शियम डाइट- डाइट में दूध और दही से बनी चीजों की मात्रा बढ़ाएं। इनसे स्टोन की प्रॉब्लम नहीं होगी, लेकिन कैल्शियम सप्लीमेंट लेने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें, क्योंकि ज्यादा मात्रा किडनी स्टोन का कारण भी बन सकती है।

नमक कम खाएं- आचार, पापड़, चिप्स जैसे सॉल्टी फूड्स लिमिट में खाएं। इनमें नमक काफी ज्यादा मात्रा में होता है, जिससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। साथ ही खाने में ऊपर से नमक न डालें।

मैगनीशियम फूड्स- डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, बींस, बादाम, कद्दू के बीज, सनफ्लावर सीड्स और तिल शामिल करें। इनमें मैगनीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जिससे किडनी स्टोन की समस्या दूर होती है।

शक्कर कम करें- बॉडी में शुगर की मात्रा बढ़ने पर कैल्शियम और मैगनीशियम ऑब्जरवेर्शन सही तरह से नहीं हो पाता। इससे किडनी स्टोन का खतरा बढ़ता है। ऐसे में मिठाइयां, सोडा और अन्य शुगरी फूड्स लिमिट में खाएं।

एक्सरसाइज करें- रोजाना कम से कम 30 मिनट की वाक, योग व एक्सरसाइज जरूर करें। इससे वजन व बीपी कंट्रोल में रहेगा, जिससे किडनी स्टोन की आशंका कम होगी।

अधिक दवाइयां लेने से बचें- जो लोग अधिक दवाइयों का सेवन करते हैं, उन्हें सबसे ज्यादा पथरी की प्रॉब्लम होती है। बेहतर होगा कि सप्लीमेंट्स लेने की बजाय पोषक तत्त्वों भरपूर चीजों का सेवन करें। अगर आप किडनी स्टोन से जूझ रहे हैं, तो दवा के अलावा देसी नुस्खों से भी इससे छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं किडनी स्टोन को दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे। एक गिलास पानी में बड़ी इलायची, 1 चम्मच मिसरी और थोड़े से खरबूजे के बीज भिगो कर रखें। सुबह इस पानी को पिएं और सामग्री भी खा लें। इससे आपकी परेशानी दूर हो जाएगी। रोजाना मूली का रस आधा कप सुबह खाली पेट पिएं। इसका रस किडनी की सफाई करने में कारगर है।

You might also like