गुणकारी है आंवला

आपने अकसर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि आंवला सेहत के लिए बहुत लाभकारी है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपकी सेहत से लेकर सौंदर्य तक हर पहलू में आपके काफी काम आ सकता है। आंवले का रस आपके शरीर को ऊर्जा देकर आपको पूरे दिन न सिर्फ  तरोताजा रखता है, बल्कि इसमें मौजूद मिनरल्ज व विटामिन सी के कारण आप बहुत सी बीमारियों से भी बचे रहते हैं। जहां तक बात सौंदर्य लाभ की है, तो इसके सेवन से आप न सिर्फ  खुद को लंबे समय तक जवां बनाए रख सकते हैं, बल्कि इससे आपके बालों को भी लाभ होता है। तो आइए जानते हैं आंवले के रस के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में।

कंट्रोल करे डायबिटीज-

शायद आपको पता न हो, लेकिन आंवले में गैलिक एसिड, गैलोटेनिन, एलैजिक एसिड और कोरिलैगिन जैसे तत्त्व पाए जाते हैं।

बढ़ाए गुड कोलेस्ट्रॉल-

आमतौर पर लोग कोलेस्ट्रॉल को शरीर के लिए हानिकारक ही मानते हैं, लेकिन शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का होना भी बेहद आवश्यक है। कुछ शोध बताते हैं कि आंवले का रस न सिर्फ शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में बढ़ोतरी करता है, बल्कि इसके नियमित सेवन से शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे कम होने लगता है। जिसके कारण आप कुछ ही समय में खुद को चुस्त व तंदुरुस्त पाते हैं। दरअसल, आंवले में मौजूद एमिनो एसिड व एंटीऑक्सीडेंट हृदय के कार्य करने की क्षमता को बेहतर बनाते हैं।

खांसी-जुकाम से छुटकारा-

कुछ लोगों को बदलते मौसम में खांसी-जुकाम की समस्या अकसर देखने को मिलती है। ऐसे लोगों के लिए आंवले का रस काफी मददगार साबित होता है। इसके लिए आप दो चम्मच आंवले के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर रोजाना पिएं। आपको जल्द ही खांसी-जुकाम से राहत मिलेगी। वहीं अगर आपको मुंह में छालों की समस्या है, तो आप कुछ चम्मच आंवले का रस पानी में मिलाएं व उस पानी से कुल्ला करें। क्योंकि आंवले में विटामिन सी काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे यह आपकी इम्युनिटी, मैटाबॉलिज्म को बढ़ाता है व बैक्टीरियल इन्फेक्शन को कम करता है। इसलिए इसके नियमित सेवन से खांसी-जुकाम आदि होने की संभावना न के बराबर हो जाती है।

करे शरीर की सफाई-

 आंवले का रस आपके शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर आपके शरीर की आंतरिक रूप से सफाई करता है।

You might also like