जिनपिंग की भारत यात्रा से पहले इमरान खान का कश्मीर पर छलका दर्द

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (फाइल फोटो-आईएएनएस)चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भारत यात्रा से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने फिर कश्मीर राग अलापा है. इमरान खान ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मीडिया कश्मीर मुद्दे को नजरअंदाज कर रही है.

कश्मीर पर अंतरराष्ट्रीय मीडिया के रुख पर निराशा जाहिर करते हुए इमरान खान ने कहा कि हांगकांग के विरोध प्रदर्शनों को हेडलाइन बनाने वाला अंतरराष्ट्रीय मीडिया कश्मीर जैसे गंभीर संकट को नजरअंदाज कर रहा है. इमरान ने एक बार फिर कश्मीर मसले का हल संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुसार करने की वकालत की है.

इससे पहले इमरान खान वैश्विक मंच पर कश्मीर का मुद्दा उठाने की कोशिश कर चुके हैं. हालांकि उन्हें विश्व के नेताओं का कश्मीर के मसले पर पर्याप्त समर्थन हासिल नहीं हुआ. वहीं पाकिस्तान के पीएम इमरान खान का ये बयान ऐसे वक्त में आया है जब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आज से दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं.

संयुक्त राष्ट्र चार्टर से सुलझे मुद्दा

वहीं शी जिनपिंग के भारत दौरे से ठीक पहले चीन की ओर से जम्मू कश्मीर पर बड़ा यू-टर्न लिया गया. चीन ने कहा था कि जम्मू कश्मीर के मसले पर वह नजर बनाए हुए है और भारत-पाकिस्तान को इस मसले को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के हिसाब से सुलझाना चाहिए.

चीन का ये बयान कुछ दिन पहले दिए गए बयान से पूरी तरह उलट है, जिसमें उसने इस मसले को भारत-पाकिस्तान के बीच का मसला बताया था. हालांकि, अब चीन के इस ताजा बयान पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है.

 
You might also like