फेस्टिवल सीजन…बाजार ग्राहकों से गुलजार

चंबा – फेस्टिवल सीजन के मद्देनजर खरीददारी को उमड़ी भीड़ से शहर के बाजार गुलजार हो उठे हैं। फेस्टिवल सीजन के बीच शादियों के दौर ने सर्राफा व कपड़ा कारोबारियों की पौ बारह कर दी है। बीते सप्ताह चंबा जिला के बाजार लोगों की चहल- पहल से भरे दिखे। लोगों ने सर्राफा, रेडीमेड गारमेंट्स व क्लाथ हाउस में पहंुचकर जमकर खरीददारी की। करवाचौथ व्रत को लेकर भी खरीददारी हेतु महिलाओं की खासी भीड़ देखने को मिली। बीते सप्ताह चंबा जिला में मौसम के अजीब- गरीब मिजाज ने भी लोगों को परेशानी में डाले रखा। जिला में सुबह- शाम जहां ठंड ने दस्तक दे दी है वहीं दिन के समय खिलने वाली प्रचंड धूप से गर्मी का एहसास भी बराबर बना हुआ है। मौसम के इस मिजाज के चलते लोग सर्दी- जुकाम, बुखार व खांसी की चपेट में आने लगे हैं। बीते सप्ताह मेडिकल कालेज में इन बीमारियों से पीडित मरीजों की ओपीडी में एंट्री अधिक दर्ज की गई। बीते सप्ताह चंबा जिला में हादसों का हल्कान भी जारी रहा। जिला में विभिन्न हिस्सों मंे ढांक से गिरकर तीन लोगों की मौत हो गई। पुलिस को जिला में शराब का अवैध कारोबार करने वालों के खिलाफ भी अप्रत्याशित सफलता हासिल हुई। इसी बीच पठानकोट में आंतकी हमले के इनपुट के चलते जिला में सुरक्षा घेरा ओर मजबूत कर दिया गया। बीते सप्ताह चंबा जिला के विधायकों व नेताओं के धर्मशाला में चुनाव प्रचार में व्यस्त होने के चलते राजनीतिक गतिविधियां न के बराबर देखने को मिली।

पैसों के लेन-देन को 30 किलोमीटर सफर

सुरंगानी -चंबा व तीसा विकास खंड के अधीन पड़ने वाली करीब छह- सात पंचायतों के लोगों को बैकिंग सुविधा हासिल करने के लिए 25 से 30 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ रहा है। ग्रामीणों का तर्क  है कि कोटी से लेकर कल्हेल तक के क्षेत्र में पड़ने वाले पंचायतों के दर्जनों गांवांे में किसी भी बैंक की शाखा न होने से काफी मुश्किलें पेश आ रही हैं।

बाजारों में भीड़ से चहक उठे दुकानदार

चंबा-फेस्टिवल सीजन के मद्देनजर शहर में रोजाना खरीददारी को उमड़ी रही भीड़ से बाजार में तिल धरने को जगह नहीं बच रही है। ग्राहकों की आमद बढ़ने से दुकानदार भी खासे खुश दिख रहे हैं। लोग लेटेस्ट फैशन के कपड़े समेत गहनों और नामी कंपनियों विद्युत उत्पादों के विद्युत उत्पाद खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। कारोबारियों की मानें तो आगामी दिनों दीपावली, धनतेरस व भैया- दूज त्योहारों के चलते ग्राहकों की आवाजाही में ओर इजाफा होगा। बीते सप्ताह चंबा के बाजार लोगों की आवाजाही से गुलजार रहे।

वोल्वो बसों की समयसारिणी

रूट                 रवानगी        वापसी का समय            किराया

चंबा- दिल्ली         5:40 सायं      8:15 रात्रि            1541 रुपए           

डलहौजी- दिल्ली    2:55 दोपहर   9 :30 रात्रि             1407 रुपए

बाजारों में लौटी रौनक

चंबा। मौसम में बदलाव के बीच सुबह- शाम ठंड के एहसास के बीच हाफ  जैकेट युवाओं की पहली पसंद बनी हुई है। युवा वर्ग की डिमांड को देखते हुए शहर के गारमेंट्स स्टोर संचालक भी विभिन्न कलर की हॉफ जैकेट दिखाकर रिझा रहे हैं। नंदा गारमेंटस के धीरज का कहना है कि युवा हाफ जैकेट के साथ जींस पेंट की अधिक डिमांड कर रहा है।

सुबह-शाम ठंड से ठिठुरन

चंबा-बर्फबारी व बारिश के बाद चंबा जिला में तापमान में आई गिरावट से लोग गर्म कपड़े ओढ़ने को मजबूर हो गए है। जनजातीय क्षेत्रों में लोग अभी से ठंड से बचने के लिए आग का सहारा ले रहे है। जिला की ऊपरी पहाडियों पर आसमान पर काले बादल उमड़ते ही हल्की बर्फबारी आरंभ होने से ठंडी हवाएं लोगों के लिए परेशानी बन रही हंै। इस सप्ताह लोगों ने सुबह- शाम स्वेटर पहनने आरंभ कर दिए है।

स्कूलों-कालेजों में फ्रेशर पार्टी की धूम

चंबा-जिला के स्कूलों व कालेजों में खेलकूद गतिविधियों के अलावा फे्रशर पार्टी सहित अन्य कार्यक्रमों के आयोजन का सिलसिला रहा। बीएड कालेज में करवा चौथ पर आयोजित मेंहदी प्रतियोगिता में प्रशिक्षुओं ने अपनी प्रतिभा बताई। खंड स्तरीय बाल विज्ञान सम्मेलन में भी छात्रों ने अपने वैज्ञानिक दृष्टिकोण का बेहतरीन प्रदर्शन किया। इसके साथ राज्यस्तर की प्रतियोगिता में दो छात्राओं के पुरस्कार पाने और राष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए जिला के दो क्रिकेटरों के चयन ने जिला को चार चांद लगा दिए।

 जिला में आगामी सप्ताह के कार्यक्रम

  1. डीसी आफिस में मंडे मीटिंग का आयोजन
  2. करवाचौथ व्रत पर विशेष कार्यक्रम
  3. सदर विधायक पवन नैयर सुनेंगे जनसमस्याएं
  4. स्वच्छता को लेकर प्रशासन का संवाद कार्यक्रम अभियान

चंबा में हेल्पलाइन नंबर

   पुलिस-100        चाइल्ड हेल्पलाइन 1098

   एंबुलेंस – 108   जननी सुरक्षा योजना 102

 अग्निशमन केंद्र -101    आपदा प्रबंधन 1077

महत्त्वपूर्ण फोन नंबर

 डीसी आफिस- 225371

 एसपी आफिस- 222242

 एडीएम आफिस-222540

 एसडीएम चंबा-222278

 डीपीआरओ आफिस-224743

 सीएमओ चंबा- 222223 

 बस अड्डा चंबा- 222210

You might also like