रोहित का डबल धमाका

रांची में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जड़ा पहला दोहरा टेस्ट शतक

रांची -धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा के टेस्ट करियर के पहले दोहरे शतक और अजिंक्या रहाणे के जबरदस्त शतक की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन रविवार को अपनी पहली पारी चायकाल तक नौ विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी। भारतीय पारी में रोहित ने 212 रन और अजिंक्या रहाणे ने 115 रन की शतकीय पारियां खेलीं, जबकि रविंद्र जडेजा ने 51 रन बनाए, जो तीसरा बड़ा स्कोर रहा। भारत ने चायकाल पर 116.3 ओवर में नौ विकेट पर 497 रन बनाने के साथ अपनी पारी घोषित कर दी। मेहमान टीम के लिए पदार्पण कर रहे गेंदबाज़ जार्ज लिंडे ने 133 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट निकाले, जबकि कैगिसो रबादा को 85 रन पर तीन विकेट मिले। एनरिच नोर्त्जे ने 79 रन और डेन पिएट को एक-एक विकेट मिला। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पारी में पांच ओवर में नौ रन पर दो विकेट गंवा दिए। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने डीन एल्गर (शून्य) और उमेश यादव ने क्विंटन डी काक(4) को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया। जुबाएर हम्जा अभी शून्य और कप्तान फाफ डू प्लेसिस एक रन पर नाबाद हैं, जबकि टीम अभी भारत के स्कोर से 488 रन पीछे है। रांची के जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में हो रहे मैच में यह लगातार दूसरा दिन था, जब खेल को निर्धारित समय से पूर्व खराब रोशनी के कारण रोक देना पड़ा। इससे पहले दूसरे दिन का खेल भी रोहित और रहाणे के नाम रहा, जिन्होंने चौथे विकेट के लिये 267 रन की दोहरी शतकीय साझेदारी करते हुए भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। जडेजा ने 51 रन, रिद्धिमान साहा ने 24 रन, रविचंद्रन अश्विन ने 14 रन और उमेश यादव ने 31 रन का योगदान दिया। शाहबाज़ नदीम (1 रन) और मोहम्मद शमी (नाबाद 10) रन पर लौटे, जिसके साथ पारी घोषित कर दी गई।

हिटमैन के नाम अनेकों रिकार्ड

  1. रोहित शर्मा एक सीरीज में ओपनर के रूप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो बार 150 से ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। एक खिलाड़ी के रूप में वे ऐसा करने वाले आठवें प्लेयर हैं। आखिरी बार उनसे पहले यह कारनामा आस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क ने 2012-2013 में किया था।
  2. रोहित शर्मा टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल दोनों में 200 का स्कोर करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल यह कारनामा कर चुके हैं।
  3. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा का यह तीसरा शतक है। इसी के साथ हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज में तीन या उससे ज्यादा शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए।
  4. रोहित शर्मा से पहले सुनील गावस्कर तीन अलग-अलग सीरीज में तीन या उससे ज्यादा शतक ठोकने का कारनामा कर चुके हैं। रोहित शर्मा ने अपने करियर में 2000 टेस्ट रन पूरे कर लिए। इस सीरीज से पहले रोहित के नाम सिर्फ तीन शतक थे। मगर उनके नाम 30 टेस्ट मैचों में छह शतक हो गए हैं। भारतीय धरती पर रोहित के नाम टेस्ट मैचों में छह शतक हो गए हैं।
  1. रोहित शर्मा जनवरी, 2013 के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 150 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 12 बार यह स्कोर बनाया है। उनके आगे विराट कोहली हैं। उन्होंने 13 बार यह कारनामा किया है।

ब्रैडमैन का 71 साल पुराना रिकार्ड टूटा 

रांची। भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ औसत के मामले में रविवार को दिग्गज आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन को पछाड़ दिया। इस आस्ट्रेलियाई दिग्गज की घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में औसत 98.22 थी, लेकिन रोहित अब इस मामले में आगे निकल गए हैं। टेस्ट में अपनी पहली डबल सेंचुरी जड़ने के बाद रोहित की घरेलू मैदान पर टेस्ट ऐवरेज अब 99.84 हो गई है। इस रिकार्ड के लिए कम से कम दस टेस्ट पारियों को मानक माना गया है।  

रन नहीं बनाता, तो मेरे बारे में काफी कुछ लिखा जाता 

रांची। रोहित ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद प्रेस कांन्फ्रेंस में कहा, अगर मैं रन नहीं बनाता तो काफी कुछ होने वाला था। नहीं तो आप मेरे बारे में काफी कुछ लिख देते। उन्होंने कहा, मुझे पता था कि मुझे मौके का पूरा फायदा उठाना होगा, अन्यथा मीडिया मेरे खिलाफ लिखता। अब मुझे पता है कि सभी मेरे बारे में अच्छी चीजें लिखेंगे। जैसा कि मैंने विशाखापट्टनम टेस्ट के दौरान कहा था, पारी की शुरुआत करने को लेकर मेरे और टीम प्रबंधन के बीच लंबे समय से संवाद हो रहा था। इसलिए मानसिक रूप से मैं इसके लिए तैयार था। मुझे पता था कि ऐसा कभी भी हो सकता है। 

रहाणे-रोहित में 267 रन की साझेदारी 

रहाणे करियर का 11वां शतक लगाया आउट हुए। उन्होंने रोहित के साथ चौथे विकेट के लिए 267 रन की साझेदारी की। रहाणे ने घरेलू मैदान पर तीन साल बाद शतक लगाया। उन्होंने पिछला शतक इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ अक्तूबर, 2016 में लगाया था। उमेश यादव ने 31 और साहा ने 24 रन का योगदान दिया। 

टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के

रोहित एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 19 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमायर का रिकार्ड तोड़ा। हेटमायर ने 2018-19 में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में 15 छक्के लगाए थे। रोहित से पहले भारत के लिए यह रिकार्ड हरभजन सिंह के नाम था। हरभजन ने 2010-11 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 14 छक्के लगाए थे।

You might also like