हिमाचल में बढ़ा आईएएस काडर

कार्मिक मंत्रालय ने जारी की काडर रिव्यू की नोटिफिकेशन

शिमला – हिमाचल प्रदेश के आईएएस अफसरों की काडर स्ट्रेंथ में छह पदों की रिकार्ड वृद्धि हुई है। केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने सात साल बाद काडर रिव्यू की नोटिफिकेशन जारी की है। इसके तहत हिमाचल में आईएएस अफसरों की काडर संख्या 147 से बढ़कर 153 हो गई है। दिवाली से पहले हिमाचल को मिले इस बड़े तोहफे के आधार पर अब आईएएस के चार डायरेक्ट तथा दो प्रोमोटी अफसरों के पद बढ़ गए हैं। इसका सबसे बड़ा लाभ वर्ष 2000 बैच तक के अफसरों को मिला है। इस अहम निर्णय के बाद हिमाचल के 13 एचएएस अफसर आईएएस बन जाएंगे। इस आधार पर वर्ष 1998 बैच के एचएएस अधिकारी कमलकांत सरोच और नीरज कुमार की तुरंत प्रभाव से आईएएस काडर में इंडक्शन हो जाएगी। पदोन्नति के इंतजार में बैठे वर्ष 1999 बैच के पांच एचएएस अफसर भी आईएएस बन जाएंगे। इस बैच के सीनियर मोस्ट रोहित जम्वाल, अश्वनी कुमार शर्मा, डीसी राणा, अनुपम कश्यप और यशपाल शर्मा की आईएएस में इंडक्शन हो जाएगी। हालांकि इसका सबसे बड़ा लाभ वर्ष 2000 बैच के छह अफसरों को मिलेगा। इस काडर रिव्यू के बाद इस बैच के रूपाली ठाकुर और राम कुमार गौतम के अलावा पंकज राय तथा प्रदीप कुमार ठाकुर की भी लॉटरी लग जाएगी। केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार आयुर्वेदा विभाग में निदेशक पद पर अब आईएएस की नियुक्ति होगी। काडर रिव्यू में यह पद आईएएस अफसरों को दिया गया है। इससे पहले विभाग के अधिकारी को इस पद पर तैनाती दी जाती थी। इसके अलावा विशेष सचिव के पदों की संख्या भी 12 से बढ़ाकर 13 कर दी गई है।

सात साल बाद न्याय

हिमाचल का काडर रिव्यू इससे पहले दिसंबर 2012 में हुआ था। नियमों के तहत केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय पांच साल बाद राज्य का काडर रिव्यू करता है। इस कारण दिसंबर 2017 से हिमाचल का मामला लटका हुआ था। दो साल के विलंब के बाद आए फैसले में हिमाचल के लिए छह आईएएस पोस्ट्स की वृद्धि बहुत बड़ी राहत है।

एसीएस पोस्ट बढ़ी

काडर रिव्यू के आधार पर हिमाचल सरकार में अब एसीएस का एक पद बढ़ गया है। मौजूदा काडर के अनुसार मुख्य सचिव के अलावा अतिरिक्त मुख्य सचिव का एक ही पद है। अब अतिरिक्त मुख्य सचिव पदों की संख्या दो हो गई है। हालांकि सरकार ने पहले ही पांच एसीएस पदोन्नत कर दिए हैं।

ये बनेंगे आईएएस

कमलकांत सरोच, नीरज कुमार, मनमोहन शर्मा, राकेश शर्मा, रोहित जम्वाल, अश्वनी कुमार शर्मा, डीसी राणा, अनुपम कश्यप, यशपाल शर्मा, रूपाली ठाकुर, रामकुमार गौतम, पंकज राय, प्रदीप कुमार ठाकुर

ये आईएएस होंगे रिटायर

दिनेश मल्होत्रा, बलबीर चंद, आरके शंकर, एसके चौधरी, मदन चौहान, संजीव भटनागर, संजीव पठानिया, हिमांशु शेखर, देवा सिंह नेगी     

You might also like