आज अयोध्या पर आखिरी सुनवाई

By: Oct 16th, 2019 12:06 am

सीजेआई रंजन गोगोई ने किया साफ, हीयरिंग के 39वें दिन हिंदू पक्ष से पूछे कई सवाल

नई दिल्ली – अयोध्या के राम जन्म भूमि- बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में मंगलवार को भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। अयोध्या मामले की सुनवाई के 39वें दिन चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने स्पष्ट तौर पर कहा कि बुधवार को इस मामले की सुनवाई का आखिरी दिन होगा। सूत्रों के मुताबिक राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की सुनवाई के दौरान मंगलवार को चीफ  जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि मंगलवार को सुनवाई का 39वां दिन है। बुधवार को 40वां और इस मामले की सुनवाई का आखिरी दिन। बता दें कि प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ अयोध्या मामले की सुनवाई कर ही है। इससे पहले अयोध्या मामले की सुनवाई के 38वें दिन उच्चतम न्यायालय में सोमवार को राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद की सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्षकारों ने आरोप लगाया कि इस मामले में हिंदु पक्ष से नहीं, बल्कि सिर्फ  हमसे ही सवाल किए जा रहे है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ के समक्ष 38वें दिन की सुनवाई शुरू होने पर मुस्लिम पक्षकारों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन ने यह टिप्पणी की। मंगलवार को सुनवाई के दौरान जब हिंदू पक्ष से सवाल पर सवाल पूछे जा रहे थे तो सीजेआई ने मुस्लिम पक्ष पर चुटकी भी ली। मंगलवार को सुनवाई के दौरान हिंदू पक्ष की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील के पराशरण ने कहा कि बाबर ने अयोध्या में मस्जिद बनाकर जो भूल की, उसे सुधारे जाने की जरूरत है। अयोध्या में कई (50 से 60) मस्जिदें हैं, जहां मुस्लिम नमाज अता कर सकते हैं, लेकिन हिंदू भगवान राम के जन्मस्थान यानी अयोध्या को नहीं बदल सकते। मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने पराशरण के जवाब पर आपत्ति जताई। धवन ने उनसे पूछा कि क्या आप बता सकते हैं कि अयोध्या में कितने मंदिर हैं। इस पर पराशरण ने कहा कि मैंने अपना तर्क भगवान राम के जन्मस्थान को लेकर दिया था। पराशरण ने कहा कि सम्राट बाबर ने भारत को जीता और उसने अयोध्या यानी भगवान राम के जन्मस्थान में मस्जिद बनवाकर ऐतिहासिक भूल कर दी। ऐसा करके उसने खुद को सभी नियम-कानून से ऊपर रख लिया।  इस भूल को सुधारने का यह सही समय है। उधर, रिपोर्टों के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट अयोध्या मामले में नवंबर के पहले हफ्ते में फैसला सुना सकता है।

सीजेआई ने ली चुटकी, हिंदू पक्ष से भी खूब सवाल पूछ रहे हैं न!

नई दिल्ली – सुप्रीम कोर्ट के चीफ  जस्टिस रंजन गोगोई ने मंगलवार को 39वें दिन अयोध्या केस की सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन पर चुटकी ली। जब हिंदू पक्ष के वकील के परासरण से संवैधानिक पीठ सवाल पर सवाल दाग रही थी तो सीजेआई ने धवन से पूछ लिया कि क्या वह संतुष्ट हैं। सीजेआई के इस सवाल पर पूरा कोर्ट रूम ठहाके से गूंज उठा। दरअसल, सोमवार को राजीव धवन ने सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ पर सिर्फ  उनसे (मुस्लिम पक्ष से) सवाल पूछने का आरोप लगाते हुए कहा था कि पीठ हिंदू पक्ष के वकीलों से सवाल नहीं करती है।

पांच लाख दीयों से जगमग होगी अयोध्या

अयोध्या – मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या को दीपोत्सव के अवसर पर पांच लाख दीयों से रोशन किया जाएगा। सूबे के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने मंगलवार को कहा कि अयोध्या में इस बार दीपोत्सव ऐतिहासिक होगा, जिसमें पांच लाख दीपक जलाए जाने का लक्ष्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रखा है, जो अपने आप में एक विश्व रिकार्ड होगा। पूरी अयोध्या दीपों से जगमगाएगी। यहां का प्रकाश पूरे विश्व में जाएगा। मुख्यमंत्री की इच्छा है कि उत्सव में सभी जन भागीदार बनें और दीये जलाएं।  दीपावली एक धार्मिक उत्सव है। भगवान राम पूरी दुनिया के हैं और हम सभी के आराध्य भी हैं। हम इस मौके को खास बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App