आप रेडक्रॉस से जुड़ें, पीडि़तों की मदद करें

By: Oct 19th, 2019 12:30 am

नालागढ़ में जिला स्तरीय मेले पर बोले राज्यपाल, सोयायटी के कार्यों को जमकर सराहा

बीबीएन –राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि रेडक्रॉस एक सामाजिक अभियान है, जो पीडि़त मानवता की सेवा के लिए कार्य करता है। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस को स्वच्छता और प्लास्टिक मुक्त जैसे सामाजिक अभियानों को में भी जोड़ा जाना चाहिए। राज्यपाल शुक्रवार को नालागढ़ में जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा आयोजित जिला स्तरीय रेडक्रॉस मेले के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे रेडक्रॉस सोसायटी से जुड़े तथा मानवीय गतिविधियों में भाग लें। दत्तात्रेय ने कहा कि प्रथम अप्रैल, 2018 से 31 मार्च, 2019 तक 79 गरीब व जरूरतमंद रोगियों के चिकित्सा उपचार के लिए 3.54 लाख रुपए की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की है और 20 सदस्यों को आजीवन सदस्य के रूप में इस संस्था से जोड़ा, जिसके परिणामस्वरूप आजीवन सदस्यों की संख्या बढ़कर 820 हो गई है। जिला रेडक्रॉस सोसायटी के कार्यों की प्रशंसा करते हुए राज्यपाल ने कहा कि एकत्रित धनराशि में से 30 प्रतिशत हिस्सा, जो कि 1.23 लाख रुपए बनता है, राज्य रेडक्रॉस सोसायटी शिमला को प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी के सदस्य द्वारा क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में मरीजों के तीमारदारों को निःशुल्क भोजन प्रदान करने के लिए ‘शूलिनी प्रसादम सेवा’ आरंभ की गई है। उन्होंने जिला रेडक्रॉस सोसायटी को स्वच्छता और प्लास्टिक मुक्त अभियान को भी अपनी गतिविधियों में शामिल करने को कहा। उन्होंने कहा कि कृतज्ञ राष्ट्र गांधी की 150वीं जयंती को ‘स्वच्छता ही सेवा’ के रूप में मना रहा है और उन्होंने सबको स्वच्छता तथा प्लास्टिक मुक्त अभियान में शामिल होेने का आग्रह किया। उन्होंने इस अवसर पर सोसायटी को अपना बहुमूल्य योगदान देने के लिए राजा विजेंद्र सिंह, सुबोध गुप्ता तथा राजीव मेहता को सम्मानित किया तथा अन्य लोगों को अपने-अपने कार्य क्षेत्र में उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया। उपायुक्त एवं जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष केसी चमन ने कहा कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी वर्ष 1973 से मानवता के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रही है। सोसायटी जरूरतमंद मरीजों को एंबुलेंस सेवाएं भी उपलब्ध करवा रही है। उपमंडलाधिकारी नागरिक प्रशांत देष्टा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। इस अवसर पर नालागढ़ के विधायक लखविंद्र सिंह राणा, पुलिस अधीक्षक बद्दी रोहित मालपानी,एसडीएम नालागढ़ प्रशांत देष्टा, जिला प्रशासन के अधिकारी, जिला रेडक्रॉस सोसायटी के पदाधिकारी, विभिन्न स्कूलों के छात्र व अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

बुक भेंट कर राज्यपाल का स्वागत

बीबीएन। उपायुक्त सोलन केसी चमन ने नालागढ़ में हिमाचल के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय का स्वागत नवीन परंपरा के साथ किया। उन्होंने राज्यपाल का स्वागत पुष्प गुच्छ के स्थान पर ‘सोलन जनपद के प्रमुख शक्ति स्थल’ पुस्तक भेंट कर किया। राज्यपाल ने पुस्तक भेंट करने के लिए उपायुक्त का आभार व्यक्त किया।

रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया

राज्यपाल ने नालागढ़ के नागरिक अस्पताल के मरीजों को फल वितरित किए। उन्होंने विभिन्न विभागों व संस्थाओं द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी व स्टॉलों और हेरिटेज सोसायटी द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। उन्होंने पशुपालन और ओकाया ग्रुप द्वारा प्रायोजित मेडिकल किट लोगों को वितरित किए। बंडारू दत्तात्रेय ने बाल विद्या कुंज के विद्यार्थियों से बातचीत भी की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App