एचआरटीसी फिटर…20 साल बाद भी प्रोमोशन नहीं

By: Oct 16th, 2019 12:20 am

ऊना में कर्मी पदोन्नत्ति के लिए खा रहा धक्के; अधिकारी आर एंड पी रूल्स का दे रहे हवाला, मेकेनिकल इंजीनियर पर मिलती है पदोन्नत्ति

ऊना –सरकारी नौकरी मिलने के बाद हर कर्मचारी को पदोन्नति की उम्मीद होती है, लेकिन यदि किसी कर्मचारी को 20 साल बाद भी यदि पदोन्नति नहीं मिले तो उस कर्मी का सरकार, विभाग के खिलाफ गुस्सा फूटना स्वभाविक ही है। हालांकि कर्मचारी की पदोन्नति को लेकर आरएंडपी रूल्स बाधा हो सकते हैं, लेकिन यदि अन्य विभाग में कर्मचारियों को पात्रता के अनुसार पदोन्नति मिल जाती है, तो पदोन्नति का इंतजार कर रहे  कर्मी को अभी तक पदोन्नति नहीं मिलना भी हैरान करने वाला पहलू है। एचआरटीसी ऊना वर्कशॉप में तैनात प्रवेश कुमार ने एचआरटीसी में वर्ष 1996 में ज्वाइन किया। इसके बाद अपनी पदोन्नति को लेकर निगम से अनुमति लेने के बाद वर्ष 2001 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया, ताकि एचआरटीसी में उन्हें पदोन्नति मिल सके। अपनी पदोन्नति को लेकर उक्त कर्मी की ओर से कई बार पत्राचार किया गया, लेकिन उसके बावजूद उन्हें पदोन्नति नहीं मिल पाई। पिछले 18 साल से यह कर्मी एचआरटीसी अधिकारियों से पदोन्नति को लेकर आग्रह कर रहा है, लेकिन 18 साल बाद भी एचआरटीसी में आरएंडपी रूल्स में कोई संशोधन नहीं हो पाया। जबकि एचआरटीसी अधिकारियों द्वारा कई बार उन्हें आरएंडपी रूल्स में संशोधन करने का आश्वासन दिया, लेकिन यह सिरे नहीं चढ़ पाया। हालांकि आरएंडपी रूल्स में संशोधन के बाद ही इस कर्मी को पदोन्नति मिलना संभव है। डेढ़ दशक से भी अधिक समय बीत जाने के बाद भी यह एचआरटीसी अधिकारियों के दरवाजों के धक्के खा रहा है, लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि अन्य विभागों में तुरंत पात्रता अनुसार पदोन्नति देने का प्रावधान किया गया है। जबकि एचआरटीसी कर्मी अपनी पदोन्नति की राह ताक रहा है। इसके चलते इस कर्मी का सरकार, विभागीय कार्यप्रणाली से भी विश्वास उठने लगा है। बहरहाल, एचआरटीसी में तैनात यह कर्मी अपनी ड्यूटी को बखूबी निभा रहा है। इसके चलते अभी भी अपनी पदोन्नति के इंतजार में है।

सरकार से लगाई गुहार, पदोन्नत्ति दी जाए

एचआरटीसी कर्मी प्रवेश के अनुसार उन्होंने अपनी शिकायत मुख्यमंत्री सेवा प्रकल्प योजना के तहत 1100 नंबर पर भी की है, ताकि उन्हें न्याय मिल सके, लेकिन अभी तक इस ओर कोई भी कदम नहीं उठ पाए हैं। प्रवेश कुमार का कहना है कि सरकार, निगम को इस ओर उचित कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त होने के लिए भी कुछ ही समय शेष बचा है। उन्होंने सरकार, निगम से आग्रह किया है कि उन्हें पदोन्नति दी जाए।

सरकार को उचित कदम उठाने चाहिए

ऊना में तैनात एचआरटीसी कर्मी की तर्ज पर प्रदेश में अन्य पांच कर्मी भी अपनी पदोन्नति की राह ताक रहे हैं, लेकिन सरकार, एचआरटीसी की ओर से इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जबकि इस ओर यदि सरकार, निगम की ओर से उचित कदम उठाए जाएं तो इन कर्मियों को लाभ मिल सकता है। वहीं, एक कर्मी नवंबर माह में सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। इससे पहले कई एचआरटीसी फिटर बिना पदोन्नति ही सेवानिवृत्त हो गए। इन फिटर के हितों को ध्यान में रखते हुए इस ओर उचित कदम उठाए जाने चाहिए।  

 

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App