कल थम जाएगा प्रचार का शोर, फिर डोर-टू-डोर

By: Oct 18th, 2019 12:03 am

कांग्रेस-भाजपा के धुरंधर जमकर बहा रहे पसीना, 21 को सुबह आठ से शाम पांच बजे तक वोटिंग

शिमला –धर्मशाला और पच्छाद में होने वाले उपुचनाव के लिए प्रचार का शोर 19 अक्तूबर को सायं पांच बजे थम जाएगा। उसके बाद प्रत्याशी 20 अक्तूबर को डोर-टू-डोर वोट मांगेंगे। प्रदेश के दोनों प्रमुख राजनीतिक दल करीब एक माह से प्रचार कर रहे हैं, ऐसे में अब अंतिम चरण के प्रचार में पूरी ताकत झोंकने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। जनसभा और प्रचार के लिए अब सिर्फ दो दिन शेष रह गए हैं। यानी 18 और 19 अक्तूबर को कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशी हरेक मतदाताओं से वोट मांगते नजर आएंगे, जबकि 20 अक्तूबर को सिर्फ डोर-टू-प्रचार होगा और 21 अक्तूबर को सुबह आठ से सायं पांच बजे तक पोलिंग होगी। अब तक हुए प्रचार के दौरान कांग्रेस और भाजपा के दुरंधरों ने खूब पसीना बहाया। हालांकि जीत और हार का फैसला 24 अक्तूबर को होना है, लेकिन भाजपा इस उम्मीद में है कि दोनों सीटें पार्टी की झोली में ही आएंगी। विपक्षी दल कांग्रेस भी उपचुनाव पर कब्जा जमाने की आस लगाए बैठी है। भाजपा की बात करें तो सरकार और संगठन ने प्रचार में कोई कमी नहीं छोड़ी। भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, शांता कुमार, सरकार के मंत्री, विधायकों सहित पूर्व विधायकों ने पार्टी प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। अन्य राज्यों में विधानसभा आम चुनाव होने के चलते प्रदेश की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए कांग्रेस और भाजपा के स्टार प्रचारक प्रदेश के ही नेता रहे। हालांकि उम्मीद जताई जा रही थी कि भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस की ओर से केंद्रीय नेता प्रचार की कमान संभालेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। दूसरी तरफ, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह इन दिनों अस्वस्थ होने के चलते प्रचार में भाग नहीं ले सके। दोनों राजनीतिक दलों के लिए दूसरे राज्यों में विधानसभा चुनाव पहली प्राथमिकता है। पच्छाद में कांग्रेस के पास पुराने उम्मीदवार के रूप में गंगूराम मुसाफिर मैदान में हैं, जबकि भाजपा ने पहली बार महिला नेता पर भरोसा जताया। मुसाफिर 2012 और 2017 में लगातार दो बार हार चुके हैं। धर्मशाला सीट पर दोनों दलों ने युवाओं पर दांव खेला है।

आजाद बिगाड़ेंगे खेल

धर्मशाला और पच्छाद में होने वाले उपचुनाव में 12 प्रत्याशियों में जंग होगी। हालांकि असली लड़ाई कांग्रेस और भाजपा में है, लेकिन कुछ निर्दलीय उम्मीदवार भी खेल बिगाड़ने में कोई कसर नहीं छोडें़गे। पच्छाद में पांच उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र से कुल सात उम्मीदवारों में जंग होगी।

दो दिन में चार चुनावी रैलियां करेंगे सीएम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर दो दिन में चार चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। जानकारी के मुताबिक जयराम ठाकुर 18 अक्तूबर को पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के तहत नारग और सराहां में जनसभाओं को संबोधित करेंगे, जबकि 19 अक्तूबर को धर्मशाला के कोतवाली बाजार और खनियारा में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में मतदाताओं से वोट मांगेंगे।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App