किसका रिटर्न, जांचकर्ता को नहीं चलेगा पता

देशभर में विजय दशमी से शुरू होगी फेस लेस असेस्मेंट, सोलन में केंद्रीय वित्त और कारपोरेट अफेयर राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोन मेले में किया खुलासा

सोलन –देशभर में विजय दशमी से फेस लेस असेस्मेंट शुरू होगी। इसके तहत इनकम टैक्स रिटर्न की जांच करने वाला व्यक्ति किसी के बारे पता नहीं लगा पाएगा। यह बात केंद्रीय वित्त और कारपोरेट अफेयर राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोन मेले के दौरान कही। उन्होंने कहा कि जब कोई व्यक्ति इनकम टैक्स रिटर्न भरता है तो देश के किसी भी कोने में इनकम टैक्स रिटर्न की जांच होती है तो जांचकर्ता यह पता नहीं लगा पाएगा कि वह किस व्यक्ति की इनकम टैक्स रिटर्न को देख रहा है। ऐसा होने पर कोई भी अधिकारी किसी को तंग नहीं कर सकता है। इसी तरह स्टार्टअप इंडिया शुरू हुआ तो युवाओं को लगता था कि इससे क्या होगा, लेकिन सात साल में तीन साल तक कोई इनकम टैक्स न देना, लोंग टर्म कैपिटल गेन चाहिए था वह उनको दिया। उन्होंने प्रोपर्टी बेच कर कंपनी में राशि डालने को कहा वह भी किया। साथ उनका टैक्स माफ करना था वह भी किया है और इसके लिए उनको कोई तंग नहीं करेगा इसका भी उनको विश्वास दिलाया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के बैंकों के विलयीकरण के निर्णय से जहां बैंकों की लेन-देन क्षमता बढ़ेगी वहीं भारतीय बैंक विश्व के सर्वोच्च बैंकों से प्रतिस्पर्धा कर पाएंगे।

 विभिन्न बैंकों ने दी जानकारी

दो दिवसीय ग्राहक संपर्क उन्मुखी कार्यक्रम में विभिन्न बैंकों ने स्टाल लगाकर अपनी ऋण संबंधी एवं अन्य योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने विभिन्न स्टॉलों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने समापन समारोह में 42.71 करोड़ रुपए के 591 ऋण स्वीकृति पत्र भी  वितरित किए।