जीवन बदल देंगी निवेश पर पांच किताबें

सफल निवेश मुख्य रूप से दृढ़ता, धैर्य एवं अनुशासन पर निर्भर है। धन सृजन में समय सबसे महत्त्वपूर्ण कारक है, क्योंकि यह कंपाउंडिंग के जादुई लाभ लाता है, जो मूल रूप से ब्याज पर ब्याज देकर इसे तीव्र गति प्रदान करता है। बेंजामिन फ्रेंकलिन ने कहा है कि ज्ञान में निवेश सर्वोत्तम ब्याज देता है। चाहे आप निवेश शुरू करना चाहते हैं या पहले से निवेश कर रहे हैं अथवा किसी विषय पर विस्तृत शोध करना चाहते हैं या जीवन के सिद्धांतों को सीखना चाहते हैं, तो ऐसे महान लोगों के जीवन या लेखनी के सबक से सीखने से बेहतर कोई तरीका नहीं है, जिन्होंने किताबों के माध्यम से यह ज्ञान साझा किया है

लेखक : करुणेश देव

कुछ प्रभावशाली पुस्तकें, जो निवेशकों को प्रदान करती हैं ठोस आधार 

  1. जॉर्ज क्लैसन की ‘दि रिचेस्ट मैन इन बेबीलॉन’ : यदि आप अपनी निवेश यात्रा प्रारंभ कर रहे हैं अथवा निवेश की मूल बातों पर फिर से काम करना चाहते हैं या दीर्घकालिक संपत्ति निर्माण के सबसे बुनियादी व सबसे महत्वपूर्ण नियमों को ताजा करना चाहते हैं, तो यह पुस्तक आपके लिए अत्यंत आवश्यक है। यह पुस्तक निवेश के उन नियमों पर जोर देती है, जिनके बारे में हम सब जानते हैं, लेकिन फिर भी इनका पालन नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए अपनी कमाई का कम से कम दस प्रतिशत बचाएं। अपने आवश्यक खर्चों को अपनी इच्छाओं के साथ भ्रमित न करें इत्यादि। इसमें यह समझया गया है कि अपनी भविष्य की आय सुनिश्चित करने के लिए आज मेहनत करें तथा अपने कौशल में सुधार लाने का प्रयास करें। इस विषय में विलंब तथा सुस्ती दोनों से ही बचें, क्योंकि यह शिथिलता की भावना आपको सफलता के पूर्ण मापक पर पहुंचने नहीं देगी।
  2. नेपोलियन हिल की ‘थिंक एंड ग्रो रिच’ : नेपोलियन हिल एक अमरीकी लेखक थे, जो व्यक्तिगत-सफलता साहित्य की आधुनिक शैली के शुरुआती निर्माताओं में से एक हैं। थिंक एंड ग्रो रिच अब तक की सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तकों में से एक है। हिल ने अपने जीवनकाल के दौरान धनी तथा अत्यंत सफल व्यक्तियों पर व्यापक शोध किया था, यह जानने के लिए उनकी सफलता के क्या कारण हैं। इन व्यक्तियों की टिप्पणियो, विचारों और अनुसंधान से व्यक्तिगत उपलब्धि तथा सफलता पाने के लिए हिल ने इन्हें 13 सिद्धांतों के रूप में प्रकाशित किया। इनमें इच्छा, विश्वास, विशिष्ट ज्ञान, संगठित योजना, दृढ़ निश्चय और छठी इंद्री जैसे विषयों पर विशेष रूप से चर्चा की गई है।
  3. रॉबर्ट कियोसाकी की ‘रिच डैड पुअर डैड’ : इस पुस्तक में वित्तीय साक्षरता के महत्त्व पर बल दिया गया है तथा वित्तीय स्वतंत्रता को प्रमुख लक्ष्य के रूप में प्रस्तुत किया गया है। लेखक ने उन निवेशों की वकालत की है, जो निवेशक के लिए नियमित आय प्रवाह प्रदान करते हैं तथा जो लाभांश प्रदान करते हैं। साथ ही कियोसाकी ने टैक्स प्लानिंग के महत्व पर भी प्रकाश डाला है।
  4. पीटर लिंच की ‘बीटिंग दि स्ट्रीट’ : पीटर लिंच बहुत ही सफल स्टॉक मार्केट निवेशकों और म्यूचुअल फंड मैनेजरों में से एक हैं। अमरीका के सबसे बड़े म्यूच्यूअल फंड्स में से एक फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट्स में एक प्रशिक्षु के रूप में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी। फिडेलिटी में रहते हुए लगभग 11 साल बाद उन्हें उसके मैगलन फंड का प्रबंधन सौंपा गया, जिसे उन्होंने अप्रत्याशित गति से बढ़ाया तथा इस दौरान इस फंड ने प्रति वर्ष औसतन 29 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया। ‘बीटिंग दि स्ट्रीट’ पाठक को यह समझाने का प्रयास करती है कि स्टॉक को खरीदने या बेचने का निर्णय कैसे और कब लिया जाए। यह पुस्तक अत्यंत सरल भाषा में रची गई है तथा किसी नए निवेशक के लिए बहुत सार्थक सिद्ध होगी।
  5. बेंजामिन ग्राहम की ‘दि इंटेलिजेंट इन्वेस्टर’ : हालांकि यह पुस्तक 1949 में लिखी गई थी, किंतु उस समय और आज में निवेश की बुनियादी बातों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है। इसे वॉरेन बफेट ने निवेश की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक के रूप में सुझाया है। बेंजामिन ग्राहम को ‘मूल्य निवेश का जनक’ माना जाता है। ग्राहम ने विभिन्न निवेशों के विषय में विस्तार से बताया है तथा ये समझाया है कि इन पर मौलिक विश्लेषण कैसे करना चाहिए। उन्होंने पोर्टफोलियो के प्रबंधन के विभिन्न तरीकों तथा पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की है तथा इस विषय पर सकारात्मक और रक्षात्मक दृष्टिकोण दोनों प्रस्तुत किए हैं।

और अंत में

निवेश व जीवन के सरल नियमों को समझने, इनका पालन करने या कार्यान्वित करने के लिए आपको अत्यंत प्रतिभाशाली होने की आवश्यकता नहीं है। यह पुस्तकें मूलतः अमरीका के लेखकों द्वारा रचित हैं, लेकिन ये समझ और प्रभाव में सार्वभौमिक हैं। ये किसी एक काल खंड अथवा एक विशेष वर्ग के लिए नहीं, अपितु आम आदमी और छोटे व बड़े हर तरह के निवेशक के लिए उतनी ही सार्थक हैं।

संपर्कः karuneshdev@rediffmail.com

नोट : यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्य से दी गई है। किसी भी निवेश से पहले उसकी पूरी जानकारी अवश्य लें।