ज्ञानलोक

By: Oct 9th, 2019 12:03 am
  1. 2019 स्टेशन स्वच्छता सर्वेक्षण में किस स्टेशन ने टॉप किया?

(क) जयपुर

(ख) पश्चिम बंगाल

(ग) रांची

(घ) चेन्नई

  1. विश्व आर्थिक मंच के 33 वें भारत आर्थिक शिखर सम्मेलन का विषय क्या है जो 3-4 अक्तूबर से नई दिल्ली, भारत में आयोजित किया जाना है?

(क) संबंध बनाना, ग्रह का निर्माण

(ख) दक्षिण एशिया को मजबूत करना, दुनिया को प्रभावित करना

(ग) भारत को मजबूत बनाना, दुनिया को प्रभावित करना

(घ) लेट्स लिव हैप्पीली

  1. किस कंपनी ने भारत की पहली बहुस्तरीय प्लास्टिक (एमएलपी) संग्रह और रीसाइक्लिंग पहल शुरू की?

(क) आईटीसी

(ख) कोलगेट

(ग) पार्ले

(घ) नेस्ले

  1. एथलेटिक्स में, ट्रैक इवेंट फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाला पहला भारतीय पुरुष कौन है?

(क) पारुल परमार

(ख) नीरज चोपड़ा

(ग) सुंदर सिंह गुर्जर

(घ) अविनाश सेबल

  1. 2 से 6 अक्तूबर, 2019 तक किस शहर में गांधी फिल्म महोत्सव का आयोजन किया गया?

(क)  गांधी नगर

(ख) नई दिल्ली

(ग) मुंबई

(घ) अहमदाबाद

उत्तर 1 क 2 ख 3 क 4 घ 5 ग

जल्द लांच होगा शार्प 7 स्मार्टफोन

स्मार्टफोन यूजर्स को अकसर फोन की बैटरी खत्म होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसी का नतीजा है कि अब पहले की तुलना में बड़ी बैटरी वाले स्मार्टफोन्स आ रहे हैं। मार्केट में आपके लिए एक नया स्मार्टफोन आने वाला है जो एक हफ्ते तक की बैटरी लाइफ देगा। जापान की जानी-मानी टेक कंपनी शार्प ने जापान में अपने नए स्मार्टफोन की घोषणा कर दी है। शार्प 7 नाम के इस फोन के बारे में कंपनी का दावा है कि यह एक हफ्ते की बैटरी लाइफ के साथ आता है। शार्प 7 एंड्रयॉड वन प्रोग्राम का हिस्सा है।

शॉर्ट अटेंडेंस, तो भी एग्जाम देंगे स्टूडेंट्स

एआईसीटीई ने इंजीनियरिंग कालेजों को दिए आदेश

ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने इंजिनियरिंग कॉलेजों और टेक्निकल इंस्टिच्यूट्स को निर्देश दिया है कि वे स्टूडेंट आंत्रप्रेन्योर्स को एग्जाम में बैठने दें, भले उनकी अटेंडेंस कम हो। यही नहीं, कालेजों से स्टूडेंट आंत्रप्रेन्योर्स को ऑन-कैंपस अकोमोडेशन के प्रावधानों का पता लगाने और उनके स्टार्टअप पर काम करने के लिए सेमेस्टर ब्रेक की अनुमति देने के लिए भी कहा गया है। यह निर्णय एचआरडी मिनिस्ट्री के टेक्निकल एजुकेशन रेग्युलेटर ने इसलिए लिया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स रिसर्च और इनोवेशन के लिए प्रोत्साहित हों और जॉब सीकर्स के बजाए जॉब गिवर्स बनें।

नई नियुक्ति

कन्नन रमेश ब्रुनेई उच्चतम न्यायालय में देंगे सेवाएं

भारतीय मूल के सिंगापुरी न्यायाधीश कन्नन रमेश को ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया ने सल्तनत के उच्चतम न्यायालय में न्यायिक आयुक्त नियुक्त किया है। रमेश (54) को दो वर्ष के लिए नियुक्त किया गया है। वह सिंगापुर के उच्चतम न्यायालय में पूर्णकालिक न्यायाधीश के पद पर भी बने रहेंगे। रमेश ने कहा, ब्रुनेई दारुस्सलाम न्यायपालिका के सदस्य के तौर पर आमंत्रित किए जाने से मैं कृतज्ञ हूं। एक एक सम्मान और विशेषाधिकार है। एक खबर के मुताबिक न्यायिक आयुक्त के रूप में रमेश हर वर्ष लगभग एक महीना यहां गुजारेंगे और वाणिज्यिक मामलों तथा कुछ दीवानी मामलों के फैसलों को देखेंगे तथा लिखेंगे। ब्रुनेई के उच्चतम न्यायालय में सभी अंशकालिक न्यायाधीश को न्यायिक आयुक्त कहा जाता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App