ज्ञानलोक

By: Oct 30th, 2019 12:05 am
  1. कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(क) ब्रज राज शर्मा

(ख) नंदन नीलेकणी

(ग) डॉ. रामनाथ सिंह

(घ) उपरोक्त में से कोई नहीं

  1. किस अभिनेता ने बच्चों के लाभ के लिए यूनिसेफ और महिला और बाल विकास मंत्रालय के साथ हाथ मिलाया है?

(क) सलमान खान

(ख) विक्की कौशल

(ग) आयुष्मान खुराना

(घ) अक्षय कुमार

  1. किस राज्य सरकार ने दो से अधिक बच्चों वाले लोगों को सरकारी नौकरी नहीं देने का फैसला किया है?

(क)  असम

(ख) बिहार

(ग)  हरियाणा

(घ) तेलंगाना

  1. किसे अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा ऊर्जा मंत्री के पद के लिए नामित किया गया है?

(क) डैन ब्रोइलेट

(ख) मार्क

(ग)  केविन मैकलेन

(घ) हेनरी रूट्स

  1. पीएम मोदी द्वारा भारत की लक्ष्मी के लिए किसे राजदूत के रूप में नामित किया गया है?

(क)  पीवी सिंधु

(ख) दीपिका पादुकोण

(ग)  गीता फौगाट

(घ) ए और बी दोनों

उत्तर 1 क 2 ग 3 क 4 क 5 घ

अब सीबीएसई बताएगा किस फील्ड में बनाएं अपना करियर

10वीं और 12वीं के बाद छात्र करियर के चुनाव को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं। एक तो उनको करियर के विभिन्न विकल्पों का पता नहीं होता। दूसरी ओर वह यह भी तय नहीं कर पाते हैं कि उनके हिसाब से करियर का बेहतर विकल्प क्या होगा। ऐसे में सीबीएसई और एनसीईआरटी ने छात्रों की प्रतिभा और योग्यता के हिसाब से उनको करियर से संबंधित बेहतरीन सुझाव देने की पहल की है। नौवीं और दसवीं क्लास के छात्रों के लिए तमन्ना के नाम से एक एप्टिट्यूड टेस्ट डिजाइन किया गया है। अब तक निजी संस्थानों द्वारा ही इस एप्टिट्यूड टेस्ट का आयोजन किया गया है, जिसने छात्रों से भारी चार्ज वसूले। यह सरकारी स्कूलों के लिए महंगे पड़ रहे थे। अब सीबीएसई और एनसीईआरटी द्वारा इसके आयोजन का खासतौर पर सरकारी स्कूलों के शिक्षक और अभिभावक स्वागत कर रहे हैं। जल्द ही टेस्ट का ऑनलाइन वर्जन भी आएगा। अथॉरिटीज के मुताबिक, एप्टिट्यूड टेस्ट से पता चल पाएगा कि कोई छात्र कौन सा स्किल हासिल कर सकता है या किस फील्ड की पढ़ाई करनी चाहिए। उन्होंने बताया, एप्टिट्यूड से संबंधित सूचना छात्र की शैक्षिक और करियर संबंधित पसंद के संबंध में फैसला लेने में छात्र, अभिभावक और स्कूल का मार्गदर्शन करेगी। इससे छात्र अपनी योग्यता के मुताबिक विभिन्न विकल्पों का चयन करने में सक्षम होंगे।

टेस्ट में हाई स्कोर संभव नहीं

सीबीएसई ने यह स्पष्ट किया है कि सातों एप्टिट्यूड में हाई स्कोर करना संभव नहीं है। ऐसे में अगर किसी छात्र का किसी एप्टिट्यूड में स्कोर कम होता है तो इसका मतलब यह नहीं कि वह आगे पढ़ाई करने या किसी फील्ड में करियर बनाने में सक्षम नहीं है। इस तरह के छात्रों की खुद को समझने में मदद की जाएगी। उनको स्कूल में अपनी पसंद की गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस तरह के छात्रों की मदद के लिए प्लानिंग सेशन आयोजित किए जाएंगे।

एप्पल लाया 25 हजार के ईयरफोन

एप्पल ने नए वायरलेस इयरपॉड्स प्रो लांच कर दिए हैं। ये पिछले वैरिएंट की तुलना में ज्यादा पावरफुल हैं। इसकी कीमत 24,900 रुपए तय की गई है। इसकी बिक्री अमरीका में सबसे पहले की जाएगी। इसमें ऑडियो के लिए बेहतरीन फीचर्स दिए हैं। यूजर्स इन इयरपॉड्स को आईफोन 8 और उससे ऊपर के सभी मॉडल पर पेयर कर पाएंगे। इन इयरपॉड्स को इन-इयर डिजाइन दिया है। इसमें नॉइस कैंसलेशन और ट्रांसपेरेंसी मोड दिया है। यानी यूजर्स इस फीचर की मदद से बाहर आने वाले शोर को सुन पाएगा। ये पुराने वैरिएंट की तरह व्हाइट कलर में आएंगे। इसके साथ लार्ज, मीडियम और स्मॉल साइज वाले तीन सिलिकॉन टिप मिलेंगे।

नई नियुक्ति

आईपीएस आशीष भाटिया होंगे अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त

आईपीएस अधिकारी और पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया को अहमदाबाद शहर का पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है। बता दें कि शहर के पूर्व पुलिस कमिश्नर एके सिंह को नई दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक के रूप में पदोन्नत किए जाने के बाद पद खाली हो गया था। गुजरात गृह विभाग के अतिरिक्त सचिव निखिल भट्ट की एक अधिसूचना में एके सिंह को एनएसजी के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद पद खाली होने के बाद भाटिया को अहमदाबाद का पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है। हरियाणा के मूल निवासी 57 वर्षीय भाटिया, 1985 बैच के एक आईपीएस अधिकारी हैं, जिन्होंने पिछले 20 वर्षों में गुजरात पुलिस तंत्र में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। जानकारी के लिए बता दें कि भाटिया भी उन तीन आईपीएस अधिकारियों में से एक थे, जो 2002 में गुजरात में हुए दंगों के नौ मामलों की जांच के लिए 26 मार्च, 2008 को सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त विशेष जांच दल (एसआईटी) का हिस्सा थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App