दो दिन में ठीक होंगे खराब हाइड्रेंट

By: Oct 17th, 2019 12:20 am

‘दिव्य हिमाचल’ में खबर छपते ही हरकत में आया विभाग; सोलन शहर में पांच मुख्य जगहों पर खराब हैं हाइडे्रंट, नगर परिषद जल्द करेगी कार्रवाई

सोलन –शहर के मुख्य जगहों पर खराब पड़े हाइडे्रंट आगामी दो दिनों में ठीक होंगे। नगर परिषद द्वारा यह आदेश अपने कर्मियों को दिए गए हंै। इससे जहां शहर का सुरक्षा चक्र मजबूत होगा, वहीं दमकल विभाग को भी आसानी होगी। बता दें कि शहर में मुख्य जगहों पर खराब पड़े हाइड्रेंट को लेकर प्रदेश के अग्रणी समाचार पत्र ‘दिव्य हिमाचल’ ने मुद्दे को सोमवार में अंक में बड़ी ही प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद प्रशासन द्वारा कार्रवाई करते हुए नगर परिषद को तुरंत कार्रवाई करने के आदेश दिए है। इन निर्देशों की पालना करते हुए नगर परिषद आगामी दो दिन के भीतर हाइड्रेंट को ठीक करेगा। गैरतलब हो कि शहर के मुख्य स्थानों पर लगाए गए हाइड्रेंट खराब पड़े हैं। यदि यहां कोई अप्रिय घटना घटित हो जाती है तो दमकल विभाग को काफी परेशानी झेलनी पड़ सकती है और इसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ सकता है। दमकल विभाग द्वारा लगातार इस बारे नगर परिषद व प्रशासन को बताया व पत्राचार किया गया है, लेकिन इस पर कोई सुध नहीं ले रहा था। जानकारी के अनुसार आगजनी से निपटने के लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर 26 हाइड्रेंट लगाए गए है परंतु इनमंे से पांच मुख्य जगहों पर लगे हाइड्रेंट खराब पड़े हुए है। हैरानी की बात तो यह है कि यह पांच हाइड्रेंट पिछले काफी वर्षों से खराब पड़े हुए हैं। पर अब नगर परिषद इन खराब पड़े हाइड्रेट को ठीक करेगा व आगामी दिनों में त्योहारों को देखते हुए सभी हाइड्रेंट की जांच भी करेगा।

अलग से हो पाइप लाइन

साथ ही इन हाइड्रेंटों में पानी सप्लाई के लिए अलग लाइन नहीं बल्कि निजी कनेक्शनों को टैंक से आ रही पाइप लाइन से ही हाइड्रेंट को जोड़ा गया है। इससे भी काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। क्योंकि जैसे ही हाइड्रेंट में पानी छोड़ा जाता है, वैसे ही निजी कनेक्शनों में भी पानी चला जाता है। इस कारण हाइड्रेंट में पानी का फ्लो कम रहता है। इसके चलते अग्निशमन गाडि़यों को भरने में भी अधिक समय लग जाता है। घरों को पेयजल सप्लाई करने वाली मुख्यलाइन से हाइड्रेंट जुड़ा होने के चलते खोलने और बंद करने का जिम्मा नगर परिषद का ही है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App