धनतेरस…कारोबारियों पर धन वर्षा

हमीरपुर में सोने-चांदी के गहनों की जमकर शॉपिंग, एक लाख की खरीददारी पर चांदी का गिलास फ्री

हमीरपुर –धनतेरस के दिन लोगों ने सोने-चांदी सहित बरतनों की जमकर खरीददारी की। गहनों की एक लाख से अधिक की खरीददारी पर चांदी का गिलास मुफ्त दिया गया। इसके साथ ही स्वर्णकारों ने चांदी के सिक्के भी अपने ग्राहकों को दिए। शुक्रवार को तांबे के बरतनों सहित कांसे व पीतल के बरतन खरीदे। शादी-समारोह वाले परिवारों ने पुत्रबधु के गहनों की खरीददारी के लिए धनतेरस का दिन ही चुना। धनतेरस के दिन सोने-चांदी के गहनों की खरीददारी शुभ फलदायी होती है। यही कारण है कि स्वर्णकारों ने धनतेरस पर अच्छा खासा कारोबार किया। शादी समारोह के लिए गहनों की खरीददारी करने के लिए लोग राहुकाल के बाद दुकानों में पहुंचे। राहुकाल सुबह 10ः30 से 12ः30 बजे तक था। राहुकाल समाप्त होते ही शहर में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। यही कारण था कि लोगों ने गहनों की दिनभर खरीददारी की। स्वर्णकारों ने भी लोगों को निराश नहीं किया। एक से बढ़कर एक सोने व चांदी के गहनों के डिजाइन ग्राहकों को दिखाए गए। तसल्लीबख्स तरीके से ग्राहकों को गहने दिए गए। वहीं, बात शहर की अन्य दुकानों की करें तो धनतेरस सभी के लिए खुशियां लेकर आया। लोगों ने सभी प्रकार के सामान की खूब खरीददारी की। कपड़ा व्यापारियों ने भी ग्राहकों की भीड़ को देखते हुए सेल लगा दी। शहर में शर्ट, पैंट से लेकर जैकेट तक की सेल लगी हुई है। कई जगहों पर जूतों की सेल लगी है। इस पर स्पेशल 50 फीसदी डिस्काउंट ऑफर दिया गया है। जाहिर है कि धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरी सहित देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। माना जाता है कि इस दिन खरीददारी करने पर देवी लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं। धनतेरस के दिन लोगों ने अपने घरों व मंदिरों में जाकर मां लक्ष्मी की अराधना की। राहुकाल समाप्त होने के उपरांत लोग खरीददारी करने के लिए मार्केट में उतरे। दिनभर खरीददारी का दौर जारी रहा। देर शाम तक गांधी चौक से लेकर सब्जी मंडी तक का मार्ग पूरी तरह से जाम हो गया। हालांकि लोगों की भारी भीड़ के बीच वाहनों की आवाजाही सभी को अखरी। सभी का यही कहना था कि प्रशासन को आज से ही वन-वे पूरी तरह बंद कर देना चाहिए था। हालांकि प्रशासन ने 26 व 27 को मार्ग बाधित किया है। दो दिनों तक अब गांधी चौक से सब्जी मंडी तक का मार्ग वाहनों के लिए पूरी तरह वर्जित रहेगा। चाहे जो भी हो धनतेरस ने अब तक मार्केट में छाई मंदी को काफी हद तक दूर कर दिया है। वहीं, विद्वानों की मानें तो धनतेरस के दिन की गई खरीददारी तीगुना लाभ देती है। यही कारण है कि धनतेरस को खरीददारी के लिए सबसे सर्वोत्तम माना गया है। इस दिन लोगों ने चांदी के सिक्के, सोने के गहनें, भगवाण गणेश व लक्ष्मी की चांदी से बनी मूर्तियांे सहित घरों के बरतनों की खरीददारी की है। दुकानदारों ने भी ग्राहकों की सुविधा के लिए दुकानों के आगे टैंट लगाए हुए थे, ताकि इन्हें धूप मंे परेशानी न हो।

इस सामान की भी खूब की खरीददारी

बाजारों में इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिक सामान की खूब खरीदारी हुई। पूरे दिन लोग एलईडी, वाशिंग मशीन, फ्रीज, मोबाइल व अन्य सामान रात तक बिकते रहे। युवाओं ने लैपटाप की खरीदारी की। कुछ युवाओं में मिनी लैपटाप का भी क्रेज दिखा। बाजार में बड़ी एलईटी, ब्रांडेड कंपनी के मोबाइल और ब्रांडेड कंपनी के विभिन्न उपकरणों की मांग ज्यादा रही।

लोगों ने खूब खरीदे कपड़े

लोगों ने घर के जरूरती सामान के साथ कपड़ों की भी खरीदारी की। लोग ब्रांडेड शोरूम पर पहुंचे और ऑफर वाले कपड़े खरीदे। कुछ लोगों ने जूते तो कुछ ने घड़ी, बेल्ट आदि खरीदे। बच्चे, युवा, बुजुर्ग एवं महिलाएं भी खरीदारी करने पहुंचे। नान ब्रांडेड शोरूमों पर काफी भीड़ दिखाई दी। ऑफरों ने भी लोगों को खूब लुभाया।