नई सीमाएं पार करने को करें कड़ी मेहनत

शूलिनी विश्वविद्यालय ने दस साल पूरा करने पर मनाया फाउंडेशन डे,नोबेल पुरस्कार विजेता हरगोबिंंद खुराना पर फोटो गैलरी का अनावरण

सोलन –शूलिनी विश्वविद्यालय के अस्तित्व के दस वर्ष पूरे करने के उपलक्ष्य पर विश्वविद्यालय परिसर में फांउडेशन-डे उत्सव का शुभारंभ हुआ। इस सात दिवसीय उत्सव का शुभारंभ विश्वविद्यलय के मंदिर में हवन और पूजा कर किया गया। इसके पश्चात विश्वविद्यालय के अंकन करने वाली प्रदर्शनी का उद्घाटन हुआ। साथ ही नोबेल पुरस्कार विजेता हरगोबिंंद खुराना पर एक फोटो गैलरी का अनावरण किया गया। विवि कुलपति प्रोफेसर पीके खोसला ने संकाय और स्टाफ सदस्यों को संबोधित करते हुए विश्वविद्यालय की उपलब्धियों की सूची सभी के समक्ष रखी। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि आने वाले वर्ष में नई सीमाओं को पार करने के लिए और अधिक परिश्रम करने का प्रयास करें। इस सात दिवसीय के शुभारंभ अवसर पर अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक प्रतिस्पर्धा में मंचतंत्रा का प्रतिष्ठित हिस्सा शामिल हुआ। जबकि अगले दो दिनों की प्रतियोगिताओं में नृत्य, माइम, सामूहिक गायन और लोक नृत्य आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही बिज क्विज का आयोजन भी किया जाएगा। इस साल उत्सव में पोस्टर मेकिंग और डिबेट प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्कूलों के सैकड़ों विद्यार्थी भी परिसर के एक प्रेरणा शिविर में भाग लेंगे। यह राज्य सरकार की योजना का एक भाग है, जिसमें 11 और 12 शीर्ष को उजागर किया गया है। इस दौरान एक दिन छात्रों को प्रेरित करने के साथ कल्याण के लिए योग के लिए रखा जाता हैं। सप्ताह में कई कार्यशाला आयोजित की जा रही है, जिनमें बाल अवैध व्यापार और बाल दुरुपयोग कानून विभाग द्वारा शामिल होगा। उत्सव के दौरान पेटेंट पर एक पुस्तक भी जारी की जाएगी। इस समारोह की मनोदशा पहले विद्यालय के विभिन्न विभागों द्वारा फ्लैश मोब आयोजित करके तय की गई थी। विश्वविद्यालय द्वारा एक अकादमिक क्लब की शुरुआत करने की योजना भी बनाई गई है ।

2009 में हुई थी विश्वविद्यालय की स्थापना

विश्वविद्यालय की स्थापना 2009 में हुई थी और यह क्षेत्र के शीर्ष विद्यालयों के बीच अल्प अवधि के दौरान उभर कर सामने आया है। इसमें लगभग 3500 छात्र है जिनमें से लगभग 2000 विद्यार्थी अपने परिसर के हॉस्टल में रहते है। विश्वविद्यालय, जिसके पास उच्च शिक्षा प्राप्त संकाय हैं, लगभग 90 विभिन्न पाठ्यक्रम चलाते हैं। विश्वविद्यालय ने अनुसंधान मे उत्कृष्टता प्राप्त की है और अब तक 350 पेटेंट दर्ज किए हैं।