प्रदेश में शुरू होगी आपदा राहत निधि

By: Oct 25th, 2019 12:01 am

आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर कार्यशाला के दौरान फैसला

शिमला  – हिमाचल में आपदा राहत निधि शुरू की जाएगी। इसको लेकर शिमला में उत्तर-पश्चिमी हिमालयी पहाड़ी शहरों में आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर कार्यशाला हुई। कार्यशाला के समापन पर उत्तर-पश्चिमी राज्यों के लिए आपदा प्रबंधन की तैयारियों तथा आपदा की प्रतिक्रिया में सुधार पर चर्चा की गई। निदेशक एवं विशेष सचिव (राजस्व एवं आपदा प्रबंधन) डीसी राणा ने बताया कि कार्यशाला के दौरान विचार-विमर्श और चर्चाओं के आधार पर, उत्तर-पश्चिमी हिमालयी राज्यों की भौगोलिक संवेदनशीलता के मद्देनजर विभिन्न महत्त्वपूर्ण सिफारिशें और निर्णय लिए गए। उन्होंने कहा कि हिमालयी राज्यों के लिए एक आपदा राहत निधि सृजित की जाएगी। कार्यशाला में सभी  पहाड़ी शहरी क्षेत्रों के लिए एक जोखिम संवेदनशील भूमि उपयोग योजना बनाने और इसके सूक्ष्म आकलन के लिए ऐसे संभावित क्षेत्रों का खाका तैयार करने की आवश्यकता पर बल दिया गया। दय दौरान डीसी राणा ने कहा कि हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों व पर्यटन स्थलों के लिए एक मजबूत नीति तथा प्रोटोकोल विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

सुरक्षा एजेंसियां बढ़ेंगी

कार्यशाला में अग्निश्मन तथा नागरिक सुरक्षा जैसी एजेंसियों की संख्या में बढ़ोतरी के प्रयास करने पर बल दिया गया। वहीं कहा गया कि विभिन्न आपदाओं की निगरानी को लेकर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।

मजबूत हों नियम

कार्यशाला में इस बात पर बल दिया गया कि भवन निर्माण के उप-नियम व्यापक होने चाहिएं तथा भवनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक प्रावधान किए जाएं। पहाड़ी राज्यों के उप-नियमों में राष्ट्रीय भवन निर्माण नियमों को यथावत लागू किया जाना चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App