फेस्टिवल सीजन का मंदी से आगाज

By: Oct 7th, 2019 12:03 am

पिछले साल के मुकाबले 40 फीसदी कम चल रहा कारोबार

शिमला –हिमाचल प्रदेश में नवरात्र के साथ ही फेस्टिवल सीजन का आगाज हो गया है। त्योहारी सीजन के शुरू होते ही प्रदेश के कारोबारी वर्ग को कारोबार खुलने की उम्मीदें थी, लेकिन फेस्टिवल सीजन में भी कारोबारियों को मंदी की मार झेलनी पड़ रही है। कारोबारियों की मानें तो राज्य में इस फेस्टिवल सीजन के दौरान पिछले सीजन के मुकाबले अभी तक 40 फीसदी तक कम कारोेबार चल रहा है। नवरात्र शुरू होने पर कारोबारी अच्छे कारोबार की संभावना लगा रहे थे, लेकिन नवरात्र के दौरान अभी तक उतना कारोबार नहीं हो पाया है, जितने की उम्मीदें कारोबारी लगा रहे थे। प्रदेश व्यापार मंडल के प्रधान सुमेश शर्मा ने बताया कि अष्टमी बीत गई है, लेकिन अभी तक बाजारों में ग्राहकों की संख्या कम है। जो ग्राहक दुकानों में आ भी रहे हैं, वे महंगाई देखते हुए कम खरीददारी कर रहे हैं। व्यापार मंडल के प्रधान सुमेश शर्मा का कहना है कि मार्केट में मंदी के पीछे का मुख्य कारण है पैसों का कम फ्लो। ऐसे में ग्राहक खरीददारी को ज्यादा त्वज्जो नहीं दे रहे, जिससे मार्केट में मंदी छाई हुई है।

ऐसे तो समेटना पड़ेगा काम-धंधा

कारोबारी वर्ग के मुताबिक मार्केट में अगर ऐसी ही मंदी रहती है, तो कारोबारियों को भारी नुकसान झेलना पड़ेगा। इतना ही नहीं, कई कारोबारियों को अपना कारोबार समेटना पड सकता है।

अब दिवाली-धनतेरस से उम्मीदें

मंदी की मार झेल रहे कारोबारियों को करवाचौथ, धनतेरस व दिवाली से उम्मीदें हैं। कारोबारी उम्मीद लगा रहे हैं कि इन त्योहारों के दौरान ग्राहक घरों से बाहर निकलकर खरीददारी करेंगे, जिससे मंदी से काफी हद तक की राहत मिलेगी।

 

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App