बचें ओवर ईटिंग से

By: Oct 19th, 2019 12:16 am

आप घर में स्वस्थ खाना खाते हैं, तो आप को लगता है कि सब ठीक है और फिर बाहर जा कर खुद को जंक फूड से घिरा हुआ पाते हैं। उसे देख कर भूख लगने लगती है और आप डाइट भूल कर जंक फूड का मजा लेने पहुंच जाते हैं, जिस कारण आपकी सेहत पर बुरा असर हो सकता है…

कई बार आप स्वाद ही स्वाद में ज्यादा खाना खा लेते हैं। जिस कारण ज्यादा खाने की आदत से बचना मुश्किल हो जाता है। आप घर में स्वस्थ खाना खाते हैं, तो आप को लगता है कि सब ठीक है और फिर बाहर जा कर खुद को जंक फूड से घिरा हुआ पाते हैं। उसे देख कर भूख लगने लगती है और आप डाइट भूल कर जंक फूड का मजा लेने पहुंच जाते हैं, जिस कारण आपकी सेहत पर बुरा असर हो सकता है। आप की इस आदत को छुड़ाने में आप की सहायता करेंगे ये टिप्स।

खाने में सिरका और दालचीनी डालें- खाने को स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्द्धक बनाने के लिए बहुत से मसाले और फ्लेवर्स मिलाए जाते हैं। सिरके से ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है।

भूख न लगने पर खाएं- भूख तेज लगने की स्थिति में व्यक्ति ज्यादा खा लेता है। ज्यादा खा लेने से आप अपने पेट को भरा हुआ महसूस करेंगे, जिस से इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है और आप थकान महसूस करने लगते हैं। उस के बाद भूख भी जल्दी लगती है और आप फिर जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। भूख को मारने के बजाय दूसरे तरीके को आजमा कर देखें। जब आप को भूख न लग रही हो या हल्की भूख लग रही हो, तब खाएं। इस से आप कम खाएंगे और धीरे-धीरे भी। दिन भर में कम खाने के कई लाभ हैं। इस के अलावा इस आदत से व्यक्ति ऊर्जावान भी रहता है।

पेय कैलोरीज के बजाय पानी पिएं- जूस और सोडा जैसे पेय कैलोरीज से कोई फायदा नहीं मिलता है, बल्कि ये इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। बेहतर होगा कि इन पेय पदार्थों की बजाय आप पानी पिएं। स्वाद के लिए उस में नींबू, स्ट्राबरी या खीरा मिला सकते हैं। अपनी ड्रिंक्स में कभी कैलोरी न मिलाएं। प्रतिदिन 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य निर्धारित करें। अपनी भूख को नियंत्रित करने के लिए हर भोजन से 20 मिनट पहले 1 गिलास पानी पीने की आदत जरूर डालें।

धीरे-धीरे खाएं- खाने को निगलने की स्थिति में उस से तुष्ट होने में कुछ समय लगता है। यह देरी करीब 10-30 मिनट तक की हो सकती है। इसी देरी की वजह से हम कई बार जरूरत व इच्छा से ज्यादा खाना खा लेते हैं। हम जितना तेज खाते हैं उतना ही अधिक मात्रा में खाना भी खाते जाते हैं। हर कौर को कम से कम 10 बार चबा कर खाएं। इस साधारण से नियम का पालन करने से आप का खाने की मात्रा पर नियंत्रण बना रहेगा और आप अपने भोजन का आनंद लेते हुए खा सकेंगे। स्नैक्स लेते रहें- भोजन के बीच में चीनी मिश्रित 1 गिलास पानी लिया जा सकता है। बिना नमक वाले बादाम भी ले सकते हैं। दिन में एक बार ऐसा करने से अपनी भूख पर नियंत्रण रखा जा सकता है। यह तरीका बहुत कारगर साबित हो सकता है, अगर आप को अपना वजन कम करना हो। इस से घ्रेलिन नियंत्रित होता है, जोकि भूख बढ़ाने वाला हार्मोन है और फिर फ्लेवर व कैलोरी के बीच का संबंध कमजोर हो जाता है। अगर आप चाहते हैं कि यह तरीका काम करे तो हल्के स्नैक्स लें।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App