बच्चे हैं घर की खुशियां

By: Oct 9th, 2019 12:15 am

माता-पिता बनने से ज्यादा सुखद एहसास और क्या हो सकता है। पर क्या आप अपने वैवाहिक जीवन की परेशानियों के कारण बच्चा नहीं चाहते हैं। अगर ऐसा है तो अब आप अपना फैसला बदल लें। सच्चाई तो यह है कि बच्चा कई तरह से आपकी वैवाहिक जीवन की परेशानियों को दूर कर सकता है। बच्चा आपकी जिंदगी पर कई सकारात्मक असर डालता है। बच्चा आपके और आपके पार्टनर के बीच बंधन की तरह होता है और एक कपल को परिवार में बदल देता है। माता-पिता बनने के बाद आप कई ऐसी बातों का भी ख्याल रखने लगेंगे, जिससे आपके आपसी रिश्ते मजबूत होंगे। साथ ही आप अपने पार्टनर को लेकर प्रतिबद्ध भी रहेंगे। इससे आप अपने पार्टनर के तनाव और परेशानियों को बखूबी समझ सकेंगे। बच्चे आपके घर को खास बना देंगे और आपको एहसास होगा कि साथ रहना कितना अहम होता है।

पारिवारिक बंधन को बढ़ाएं : बच्चा पारिवारिक बंधन को मजबूत बनाता है, जिससे वैवाहिक जीवन की परेशानियां दूर हो जाती हैं। बच्चा एक सेतु की तरह काम करता है, जिससे आप अपने पार्टनर से जुड़े रहते हैं।

जिम्मेदारी को बढ़ाएं: बच्चा हो जाने के बाद आपको परिवार के प्रति जिम्मदारियों का एहसास हो जाता है। बच्चे के प्रभाव का ही नतीजा होता है कि इससे पेरेंट के नजरिए में बदलाव आता है।

ध्यान को बंटाएं : माता-पिता बन जाने के बाद आप काफी व्यस्त रहने लगेंगे। वैवाहिक जिंदगी की समस्याओं के बारे में सोचने का बहुत कम समय मिलेगा। आप अपने बच्चे के साथ समय बिताएं और देखें कि वैवाहिक जीवन में किस तरह मधुरता आती है।

परिस्थिति को हल्का बनाएं : बच्चा होने की स्थिति में आपके और आपके पार्टनर के बीच कोई समस्या आएगी, तो यह ज्यादा गंभीर नहीं हो पाएगी। आप बिलकुल भी लड़ना नहीं चाहेंगे, जिससे बच्चे पर बुरा असर पड़े।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App