बढ़ती उम्र के साथ क्‍यों सिकुड़ने लगती हैं महिलाएं

By: Oct 19th, 2019 12:14 am

आपने अकसर देखा होगा कि वृद्ध महिलाएं उम्र ढलने के साथ ही सिकुड़ी हुई सी नजर आती हैं और साथ-साथ कद में और छोटी लगने लगती हैं। कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है। यह असल में आस्टियोपोरोसिस का संकेत है। यानी बोन्स इतनी कमजोर हो चुकी हैं वे सिकुड़ने लगी हैं। जानिए क्या है यह बीमारी और कैसे बचा जा सकता है इसके घातक परिणामों से।

क्यों छोटा होने लगता है कद

उम्र बढ़ने के साथ-साथ कद के सिकुड़ते जाने का अर्थ है कि आपकी बैक बोन में अंतराल खत्म होना या कमजोर होकर सिकुड़ती जाना। असल में बैक बोन एक स्प्रिंग की तरह होती है। जब यह कमजोर होकर टूटती है इस स्प्रिंग के बीच का अंतराल खत्म हो जाता है। जिससे व्यक्ति को कद देने वाला आधार सिकुड़ जाता है और वह खुद भी सिकुड़ा हुआ महसूस होने लगता है। यह बैक बोन की गंभीर चोट का संकेत है। अब आप सोचेंगे कि चोट का पता क्यों नहीं चला। बैक बोन के टूटने का पता तब तक नहीं चलता जब तक वह किसी नस को न दबा रही हो। वरना उसमें दर्द भी नहीं होता। यह बुढ़ापे के सामान्य लक्षणों की तरह प्रतीत होता है।

क्यों सिकुड़ने लगती हैं बोन्स

मेडिकल साइंस में इसे आस्टियोपोरोसिस कहा जाता है। जिसका मतलब होता है बढ़ती उम्र के साथ ही हड्डियों का कमजोर होना। इसमें बोन्स डेंसिटी लगातर कम होती चली जाती है। यानी बोन्स को जोड़ने वाला घनत्व कम होने लगता है। सिर्फ  बढ़ती उम्र में ही नहीं कम उम्र में भी लोग इसकी गिरफ्त में आने लगे हैं।

क्यों होता है ऐसा

कैल्शियम, विटामिन डी, सही आहार की कमी के कारण यह समस्या ज्यादा होती है। महिलाओं में कुछ खास हार्मोन होते हैं, जो उन्हें प्रोडक्टिविटी के लिए तैयार करते हैं। इस कारण भी उनकी बोन्स हैल्थ को ज्यादा नुकसान पहुंचता है। खराब लाइफ स्टाइल, अस्वस्थ खान-पान महिलाओं, पुरुषों और बच्चों में भी आस्टियोपोरोसिस का कारण बन रहा है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App