बताओ, कितने छात्रों की समस्याएं हल हुईं

By: Oct 22nd, 2019 12:20 am

 एचपीयू में कुलपति ने विभागों से मांगी जानकारी; पेंडिंग शिकायतों का भी देना होगा ब्यौरा, 15 दिन में समाधान निकालने के दिए थे निर्देश

शिमला –हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में छात्रों की समस्या का समाधान समय पर हो रहा है, या नहीं इस पर कुलपति की नजर रहेगी। इसके अलावा अभी तक एचपीयू के विभिन्न विभागों में छात्रों की कितनी शिकायतें पेंडिंग हैं, इस बारे में भी ब्यौरा मांगा गया है। बता दें कि कुलपति अब एचपीयू में छात्रों से जुड़ी हर समस्या पर खुद नजर रख रहे हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने फैसला लिया है कि  छात्र नेताओं के प्रदर्शन को रोकना है तो परीक्षा से जुड़ी समस्याओं का समाधान करना जरूरी है। यही वजह है कि कुलपति ने विभागों में पेंडिंग पड़ी छात्रों की शिकायतों का ब्यौरा भी तलब किया है। जानकारी मिली है कि जिन विभागों में छात्रों की परीक्षा रिजल्ट व अन्य किसी दस्तावेजों से संबधित जानकारी देने के लिए पद्रंह दिन से ज्यादा समय किसी कर्मचारी ने लिया होगा, तो ऐसे में उक्त कर्मचारी व अधिकारियों से कुलपति खुद जवाब तलब करेंगे। अहम यह है कि अब एचपीयू प्रशासन ने ये भी निर्देश जारी कर दिए हैं कि पहंुच के  आधार पर छात्रों के रोलनंबर व डिग्री देना भी बंद किया जाए। पात्र छात्रों को और पहले से वेटिंग में रहने वाले छात्रों को तवज्जो दी जानी चाहिए। बता दें कि एचपीयू में काफी समय से शिकायतें आ रही थीं कि विश्वविद्यालय में कई छात्र नेताओं की धोंस तो कई अधिकारियों के रोब से गिने चुने छात्रों का काम समय पर हो जाता था, लेकिन इस वजह से जरूरतमंद छात्रों को समय पर कोई भी डिटेल व जानकारी नहीं मिल पाती, इस वजह से उन्हें कई बार विश्वविद्यालय के चक्कर काटने पड़े हैं। ऐसे में अब छात्रों को परीक्षा से लेकर अन्य कागजी कार्यों को करने के लिए लंबे समय का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। विवि में अब परीक्षा से संबंधित हो चाहे, डिग्री की समस्या या फिर अन्य कोई शिकायत, अधिकारियों को पंद्रह दिन में इसका समाधान निकालना होगा। ऐसा न करने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों पर विवि प्रशासन कड़ी कार्रवाई अमल में लाएगा। एचपीयू के कुलपति प्रोफेसर सिकंदर कुमार ने विभागों के अध्यक्ष व अन्य अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं। दरअसल विवि के कुलपति की अध्यक्षता में एचपीयू में पिछले माह बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में एचपीयू ने कई अहम फैसले लिए गए, जिसमें विश्वविद्यालय में खाली पड़े पदों को भरने को लेकर भी फैसला लिया गया। वहीं डिजिटल लाइब्रेरी को लेकर ई टेंडर प्रक्रिया करने का भी निर्णय हुआ। बैठक में लाइब्रेरी में असिस्टेंट लाइब्रेरियन के पद को भरने के लिए भी मंजूरी दी गई।

समय पर घोषित हों छात्रों के रिजल्ट

अहम यह है कि एचपीयू में कंम्प्यूटर सेंटर में खाली पड़े पदों को भरने के लिए भी कुलपति ने कम्प्यूटर सेंटर के इनचार्ज को प्रोपोजल बनाने के निर्देश दिए हैं, जिसमें यह कहा गया है कि बताया जाए, कितने कर्मचारियों के पद एचपीयू में खाली पड़े हुए हैं। इसके अलावा कुलपति ने परीक्षा नियंत्रक को निर्देश दिए हंै कि समय पर छात्रों के रिजल्ट घोषित किए जाएं। इस बैठक में छात्रों की समस्या का जल्द निपटारा हो सके, इस पर भी प्लान बनाया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App