बद्दी में मनाई वाल्मीकि जयंती

बद्दी – प्रभु श्री वाल्मीकि जयंती को औद्योगिक नगर बद्दी में धूमधाम से मनाया गया। नगर पालिका सफाई कर्मचारी संघ ने वार्ड नौ के निकट गुल्लरवाला में वाल्मीकि जयंती का आयोजन किया गया। इसमें मुख्यातिथि के तौर पर भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मेला राम चंदेल उपस्थित हुए, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर परिषर अध्यक्ष नरेंद्र कुमार दीपा ने की। वशिष्ट अतिथि के तौर पर बद्दी सुधार सभा के प्रधान संजीव कौशल व टारगेट ग्रीन प्लेनेट कंपनी के निदेशक सौरभ सिंह ठाकुर ने शिरकत की। सर्वप्रथम भगवान वाल्मीकी जी के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। बद्दी सुधार सभा के अध्यक्ष संजीव कौशल ने कहा कि पूरे भारत में सफाई कर्मचारियों को केंद्र सरकार की योजनाओं के तहत मकान मिले हुए हैं, लेकिन नगर परिषद 18 साल में इनको छत मुहैया नहीं करवा पाई है। उन्होंने कहा कि नगर पालिका इनके लिए मकानों की व्यवस्था करे, ताकि पिछड़ा हुआ यह वर्ग भी सिर उठा के जी सके। इसके अलावा इनके बच्चों के लिए निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था करे। मेला राम चंदेल ने कहा कि अगर यह समाज एक दिन शहर की गंदगी न उठाए तो शहर के लोगों के लिए आफत बन जाती है। इसलिए अब इनकी उपेक्षा बर्दाशत नहीं होगी। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता मानवाधिकार न्याय मंच के प्रदेशाध्यक्ष व पार्षद संदीप सचदेवा ने वाल्मीकि भगवान के इतिहास व कार्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला और कहा कि वाल्मीकि ऋषि वैदिक काल के महान ऋषि बताए जाते हैं। धार्मिक ग्रंथ और पुराण के अनुसार वाल्मीकि ने कठोर तप अनुष्ठान सिद्ध कर महर्षि पद प्राप्त किया था। परमपिता ब्रह्मा की प्रेरणा और आशीर्वाद पाकर वाल्मीकि ऋषि ने भगवान श्रीराम के जीवन चरित्र पर आधारित महाकाव्य रामायण की रचना की थी। ऐतिहासिक तथ्यों के मतानुसार आदिकाव्य श्रीमद् वाल्मीकि रामायण जगत का सर्वप्रथम काव्य था। महर्षि वाल्मीकि ने महाकाव्य रामायण की रचना संस्कृत भाषा में की थी।

आवास उपलब्ध कराने का होगा प्रयास

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगर परिषद बद्दी के अध्यक्ष नरेंद्र कुमार दीपा ने कहा कि हम भी चाहते हैं कि सफाई कर्मचारियों को शहर में रहने का ठिकाना मिले। उन्होंने कहा कि हाउस की बैठक में प्रस्ताव पारित इनके रहने के लिए जमीन की तलाश की जाएगी और नगर परिषद की कोशिश रहेगी कि इनके लिए लो-कॉस्ट हाउसिंग के तहत मकानों का निर्माण किया जाए। उन्होंने कहा कि वो एक टीम को लेकर दिल्ली स्थित राष्ट्रीय कर्मचारी सफाई आयोग के कार्यालय का दौरा करेंगे।

कैलेंडर का किया विमोचन

इसके बाद सभी अतिथियों ने भगवान वाल्मीकि के चित्र पर आधारित नववर्ष 2020 के कैलेंडर का विमोचन किया। संजीव कौशल ने कहा कि अगले साल बद्दी में वाल्मीकि जयंती और ज्यादा भव्य तरीके से मनाई जाएगी। बाद में यहां पर एक भंडारे का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष  नरेंद्र कुमार, पार्षद संदीप कुमार, टारगेट कंपनी के निदेशक सौरभ सिंह, एनयूजे इंडिया के प्रदेशाध्यक्ष रणेश राणा, सफाई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष मोनू कुमार, सचिव संदीप कुमार, उपप्रधान तेजपाल, दर्शन सिंह, राजबीर, मैहताब, दीपक, चंद्रपाल, विपिन कुमार, नितिन, बृजपाल, शिव प्रकाश डोगरा, सुरेंद्र सिंह छिंदा, सतपाल सिंह भिवाल, गौरव सिंह, आशु, सौरभ, जोगिंद्र, आकाश, मुकेश, ओमवीर, अमित, ललित, रविंद्र कुमार सहित कई सदस्य उपस्थित थे।