बेटा-बेटी को मिले बराबर मान-सम्मान

By: Oct 6th, 2019 12:30 am

बहडाला के अंबेडकर भवन में बोले भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती, 151 कन्याओं का किया पूजन

ऊना –समाज में बेटियों को भी बेटों के बराबर मान-सम्मान मिलना चाहिए। यह बात भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती ने बहडाला के अंबेदकर भवन में 151 कन्याओं के पूजन कार्यक्रम में कही। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत आईसीडीएस विभाग ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया। विभाग की ओर से नवरात्र के दौरान ऊना जिला के चौथे उपमंडल में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कन्या पूजन कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि समाज में कन्या भ्रूण हत्या जैसे जघन्य अपराध पर अंकुश लगना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ कानूनी अपराध ही नहीं बल्कि महापाप है। उन्होंने कहा कि किसी को भी ऐसे क्लीनिक या अस्पताल के बारे में जानकारी है, जहां भ्रूण हत्या की जाती है, तो इसके बारे में तुरंत जिला प्रशासन को सूचित करें ताकि अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सके। कन्या पूजन जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से यह संदेश दिया जा रहा है कि बेटा-बेटी में कोई अंतर नहीं है। आज बेटियां हर क्षेत्र में बेटों से आगे निकल कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं। ऐसे में उन्हें समाज में बराबर मान-सम्मान मिलना चाहिए।

नर्सिंग में जरूरतमंद बच्चियों का कराया दाखिला

इस अवसर पर उपस्थित उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि बेटियों के प्रति समाज की सोच में सकारात्मक बदलाव आ रहा है। देश भर में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान अपने उद्देश्य में पूरी तरह से सफल रहा है और आज जिला ऊना में भी लिंगानुपात में काफी सुधार आया है। उन्होंने कहा कि कुछ वर्ष पहले तक ऊना जिला में लिंगानुपात चिंताजनक स्तर पर पहुंच गया था लेकिन जिला प्रशासन के प्रयासों से समाज में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने दस गरीब व जरूरतमंद बच्चियों को चिन्हित कर उनका दाखिला जीएनएम (नर्सिंग) कोर्स में करवाया है। अगर कोई और भी बच्ची ऐसी हो जो आगे पढ़ने की इच्छा रखती हो, तो वह जिला प्रशासन के अधिकारियों से मिल सकती है। प्रशासन उस बच्ची की पूरी मदद करने का प्रयास करेगा।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताआंे ने सांस्कृतिक कार्यक्रम से दिया बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश

कन्या पूजन कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया। इसके अलावा गायक जरनैल सिंह राय के धियां गाने को भी दिखाया गया। इस अवसर पर एपीएमसी के चेयरमैन बलबीर सिंह बग्गा, एसडीएम ऊना डा. सुरेश जसवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस सतनाम सिंह, सीडीपीओ हरीश मिश्रा, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष किशोर सिंह, जिला बाल संरक्षण अधिकारी शाम लाल मल्होत्रा के साथ-साथ ऊना ब्लॉक के आंगनबाड़ी सुपरवाइजर तथा अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App