महानाटी से किन्नौर महोत्सव का आगाज

By: Oct 31st, 2019 12:25 am

 रिकांगपिओ के रामलीला मैदान में सूरत नेगी ने किया शुभांरभ; प्रदर्शनियां निहारी, उपायुक्त ने किया चीफ गेस्ट का स्वागत

रिकांगपिओ  –राज्य स्तरीय चार दिवसीय किन्नौर महोत्सव का शुभारंभ बुधवार को रिकांगपिओ के राम लीला मैदान में सूरत नेगी, उपाध्यक्ष वन निगम हि.प्र. ने महोत्सव का झंडा फहरा कर व द्वीप प्रज्जवित कर किया। इस अवसर पर मुख्यातिथि का किन्नौरी वाद्य यंत्रा से स्वागत किया गया तथा उन्होंने उद्यान, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, कृषि, पशु पालन, आयुर्वेदिक, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, डाक विभाग, ब्रह्मकुमारी द्वारा लगाई गई प्रदशर्नियों का अवलोकन किया। मेले के शुभ अवसर पर बोलते हुए सूरत नेगी ने कहा कि इस तरह के महोत्सव के आयोजन से जहां स्थानीय लोगों को अपना उत्पाद बेचने का अवसर मिलता है। वहीं बाहरी व्यापारियों द्वारा लाया गया उत्पाद को खरीदने का भी मौका मिलता है। इन महोत्सव में आयोजित सांस्कृतिक आयोजन से यहां के लोगों को देश व प्रदेश के संस्कृति को भी देखने का अवसर प्राप्त होता है। नेगी ने कहा कि दो साल के भीतर रिकांगपिओ मुख्यालय को टूरिजम के रूप में विकसित करने का प्रयास किया गया है। आने वाले समय मे रिकांगपिओ का मॉडल शहर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इससे पूर्व किन्नौर महोत्सव कमेटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त किन्नौर गोपाल चंद ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि जिला किन्नौर सांस्कृतिक, परंपरा व वेशभूषा की अलग पहचान है। उत्सव से आपसी मेलजोल, संस्कृति को बचाए रखने के साथ व्यापारिक दृष्टि से भी उत्सव महत्वपूर्ण है। उपायुक्त ने किन्नौर महोत्सव के दौरान आयोजित होने वाली विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का विस्तृत जानकारी दी व लोगों को इस चार दिवसीस किन्नौर महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भरपूर आंनद लेने की अपील भी की। उपायुक्त ने मुख्यातिथि को किन्नौर महोत्सव कमेटी की और से किन्नौर टोपी व स्मृति चिन्ह भेट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर एसपी किन्नौर एसआर राणा, एडीएम पूह अश्वनी कुमार, सचिव मेला कमेटी एवं सहायक आयुक्त-उपायुक्त हर्ष अमनेंद्र सिंह नेगी, उपमंडाधिकारी ना. कल्पा डा. मेजर अवनिंद्र कुमार शर्मा, भाजपा पदाधिकारियों, स्थानीय पंचायतों के जनप्रतिनिधी व विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे ।

कई दिन से है रौनक

राज्य स्तरीय किन्नौर महोत्सव को लेकर बीते कई दिनों से मेला स्थल पर अस्थाई दुकानें सजना शुरू हो गई। इस बार गत वर्षों की अपेक्षा मेला स्थल पर अस्थाई दुकानों की संख्या काफी अधिक सजी है। राज्य स्तरीय किन्नौर महोत्सव के पहले दिन लोगों की संख्या बले ही कम दिखी लेकिन सांध्य संध्याकालीन कार्यक्रम शुरू होते ही कार्यक्रम देखने वाले लोगों की संख्या में इजाफा होता देखा गया।

महिलाआें ने डाली नाटी

इस बार राज्य स्तरीय किन्नौर महोत्सव के दौरान किन्नौरी परिधान में सजधज कर एक हजार से भी अधिक किन्नौरी महिलाओं ने किन्नौरी महानाटी का प्रदर्शन किया। बताया जाता है कि इस माह नाटी में किन्नौर की महिला मंडल, पंचायते, स्वयं सहायता समूह सहित कई स्कूली छत्राओं ने भाग लिया। इस दौरान राज्य स्तरीय किन्नौर महोत्सव के मुख्यातिथि प्रदेश वन निगम उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने महा नाटी में भाग लिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App