मिठाइयों में रंग डाला, तो खैर नहीं

By: Oct 19th, 2019 12:20 am

निर्धारित मात्रा से अधिक उपयोग करने पर खाद्य सुरक्षा विभाग करेगा सख्त कार्रवाई

सोलन –फेस्टिवल सीजन व दिवाली की मिठाइयों में निर्धारित मात्रा से अधिक रंग डाला तो विभाग सख्त कार्रवाई कर सकता है। इसके लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने रूपरेखा तैयार कर ली है। जल्द ही बाजारों से मिठाइयों के सैंपल भरे जाएंगे। खाद्य सुरक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मिठाइयों में रंग डालने की मात्रा निर्धारित की गई है। यदि कोई कारोबारी मात्रा से अधिक रंग का प्रयोग करता है तो उस कारोबारी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करने का प्रावधान भी है। खाद्य सुरक्षा विभाग त्योहारी सीजन में नकली मिठाइयों को रोकने और लोगों की सेहत से होने वाले खिलवाड़ को लेकर सतर्क हो गया है। इस बार बिना बिल मिठाई पकड़े जाने पर दो लाख रुपए जुर्माने के साथ सजा भी भुगतनी पड़ सकती है। गौर रहे कि त्योहारी सीजन में अधिकतर कारोबारी बाहरी राज्यों से मिठाइयों की खरीददारी करते हैं। इनके पास इसका कोई बिल नहीं होता है, लेकिन अब विभाग ने रंगदार मिठाइयों को लेकर भी निरीक्षण करने की तैयारी कर ली है। निरीक्षण के दौरान पकड़े गए कारोबारी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। यदि कोई कारोबारी रंग को निर्धारित 100 पास्ट पर मिलियन मात्रा से ज्यादा इस्तेमाल करता पाया जाता है तो मिठाइयों को मौके पर नष्ट करवा सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बहरहाल विभाग ने ऐसे कारोबारियों पर सख्ती से सख्त कार्रवाई करने के लिए प्रकिया को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया है।

खुले में रखी मिठाइयों से करें परहेज

डा. कमल अटवाल मेडिसन स्पेशलिस्ट ने कहा कि रंग-बिरंगी व खुले में रखी मिठाइयां खाने से परहेज करें। खुलें में रखी मिठाइयां सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है।

एफएसओ ने संभाल कार्यभार

शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा अपना पद्भार संभाल लिया गया है। इससे जिलाभर में मिलावटी मिठाइयों और मनमाने दामों से मिठाईयां बेच रहे कारोबारियों पर अंकुश लगेगा। बता दें कि जिला सोलन में पिछले एक वर्ष से खाद्य सुरक्षा विभाग में इंस्पेक्टर का पद खाली चला हुआ था। इससे पहले भी इस पद को अतिरिक्त अधिकारी तैनात किया हुआ था। इस कारण विभाग को सैंपल भरने से लेकर अन्य कार्यों में दिक्कतें झेलनी पड़ती थी। मिठाई निर्माता कंपनियां और विक्रेताओं का बड़ा बाजार होने के बाद भी सोलन में कोई इंस्पेक्टर तैनात नहीं था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App