रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाएंगे भारत-सऊदी

By: Oct 29th, 2019 12:02 am

पीएम रवाना, दो दिवसीय दौरे पर दर्जन भर खास मुद्दे एजेंडे में शामिल

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार शाम अपने दो दिवसीय दौरे के लिए सऊदी अरब रवाना हो गए। प्रधानमंत्री की दो दिन की सऊदी अरब यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच सामरिक साझेदारी परिषद से संबंधित महत्त्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएगे। प्रधानमंत्री मोदी सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सौद के आमंत्रण पर वहां जा रहे हैं। अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ कई मुद्दों पर विशेष वार्ता करेंगे। मोदी की इस पश्चिम एशियाई देश में यह यात्रा कई मायनों में खास मानी जा रही है। इस दो दिवसीय दौरे के दौरान प्रधानमंत्री तेल-गैस, नवीकरणीय ऊर्जा और नागरिक उड्डयन समेत विभिन्न महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों में संबंध मजबूत करने के लिए करीब दर्जन भर अहम समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री ने साल 2016 में इस देश का दौरा किया था।

रुपे कार्ड लांच करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

दो दिन के इस दौरे के दौरान पीएम मोदी देश में रुपे कार्ड लांच करेंगे। मोदी फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनीशटिव के तीसरे सत्र में भी शामिल होंगे और यहां उनका मुख्य भाषण होगा। मंगलवार को सऊदी में उनका काफी व्यस्त कार्यक्रम रहने वाला है। मंगलवार रात में ही वह नई दिल्ली के लिए वापस रवाना हो जाएंगे।

पाक ने नहीं दिया एयर स्पेस, मामले को भारत ले गया आईसीएओ

पाक ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री के सऊदी अरब की यात्रा के लिए विमान को अपने हवाई क्षेत्र उपलब्ध कराने से इनकार कर दिया है। इस बार भारत ने अंतरराष्ट्रीय सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन (आईसीएओ) के समक्ष यह मुद्दा उठाया है। संयुक्त राष्ट्र की जनरल एसेंबली में जाने के लिए भी पाकिस्तान ने पीएम नरेंद्र मोदी के विमान को हवाई क्षेत्र देने से मना कर दिया था। दरअसल, आईसीएओ के तय दिशा-निर्देशों के अनुसार अन्य देशों द्वारा ओवरफ्लाइट की मंजूरी मांगी जाती है और दी जाती है। भारत ने आईसीएओ के समक्ष यह मामला उठाते हुए कहा कि पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय नियमों पर न चलने के अपने फैसले पर विचार करना चाहिए। साथ ही साथ एकतरफा कार्रवाई करने के कारणों को ग़लत तरीके से पेश करने की पुरानी आदत पर भी विचार करना चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App