रविंदर स्वर्ण मुकाबले में, कांस्य से चूके वीर देव

By: Oct 30th, 2019 4:58 pm

भारत के रविंदर जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए हंगरी के बुडापेस्ट में चल रही अंडर-23 विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में मंगलवार को 61 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में पहुंच गए जबकि जूनियर विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता वीर देव गुलिया 79 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक से चूक गये। रविंदर ने प्री क्वार्टरफाइनल में हंगरी के मार्सेल बुदायी कोवाक्स को 12-1 से,क्वार्टरफाइनल में रूस के दिनिस्लाम ताख्तारोव को 11-0 से और सेमीफाइनल में अर्मेनिया के आर्सेन हारुतयुनयान को कड़े संघर्ष में 4-3 से हराकर फाइनल में जगह बना ली जहां वह इस प्रतियोगिता के इतिहास में स्वर्ण पदक जीतने वाला पहला भारतीय खिलाड़ी बनने से एक कदम दूर रह गए हैं। रविंदर का फाइनल में किर्गिजिस्तान के युलुकबेक झोलदोशबेकोव से मुकाबला होगा।
79 किग्रा में जूनियर विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता वीर देव गुलिया ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन उन्हें कांस्य पदक के मुकाबले में नजदीकी हार का सामना करना पड़ा। गुलिया ने प्री क्वार्टरफाइनल में चीन के लिगान चाई को 7-2 से और क्वार्टरफाइनल में मंगोलिया के बातजुल दामजिन को 12-1 से हराया। भारतीय पहलवान को सेमीफाइनल में अजरबैजान के अबुबकर अबाकारोव से 1-8 से हार का सामना करना पड़ा। गुलिया को कांस्य पदक के मुकाबले में रुस के रादिक वेलीव ने 5-4 से पराजित किया।
जूनियर एशियाई चैंपियन और दूसरी वरीयता प्राप्त श्रवण ने 65 किग्रा के प्रीक्वार्टरफाइनल में कजाकिस्तान के रिफत सैबोतालोव को कड़े संघर्ष में 8-6 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया जहां उन्हें फ्रांस के इलमैन मुख्तारोव से 6-10 से हार का सामना करना पड़ा। मुख्तारोव के सेमीफाइनल में हारने से श्रवण की रेपेचेज में उतरने की उम्मीदें टूट गयीं।
57 किग्रा में 15वीं सीड नवीन की चुनौती पहले ही राउंड में समाप्त हो गयी। नवीन को क्वालिफिकेशन में तुर्की के अहमत दुमान ने 11-0 से पराजित किया। दुमान फिर प्रीक्वार्टरफाइनल में हार गए और इसके साथ ही नवीन मुकाबलों से बाहर हो गए।
70 किग्रा में 15वीं सीड नवीन को क्वालिफिकेशन में रूस के चेरमेन वेलीव ने 11-0 से हरा दिया। वेलीव के फाइनल में पहुंचने से नवीन को रेपेचेज में उतरने का मौका मिल गया लेकिन नवीन को रेपेचेज में मंगोलिया के तेमुलेन अंखतुया से 6-8 से हार का सामना करना पड़ा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App