रांची में चले रोहित रॉकेट

By: Oct 20th, 2019 12:07 am

दीपावली से पहले हिटमैन का धमाका, सीरीज में जड़ा तीसरा शतक

रांची – हिटमैन रोहित शर्मा (नाबाद 117) के सीरीज के तीसरे शतक और उनकी अजिंक्या रहाणे (नाबाद 83) के साथ चौथे विकेट के लिए 185 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत भारत ने खराब शुरुआत से उबरते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के खराब रोशनी से प्रभावित पहले दिन शनिवार को 58 ओवर में तीन विकेट पर 224 रन बना लिए। रोहित का सीरीज का यह तीसरा और करियर का छठा शतक है। विस्फोटक ओपनर रोहित ने अपनी शतकीय पारी के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 30वें मैच में 2000 रन भी पूरे कर लिए। रोहित अब तक 164 गेंदों पर 14 चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 117 रन बना चुके हैं।  रोहित के साथ रहाणे 135 गेंदों में 11 चौकों और एक छक्के के सहारे 83 रन बनाकर क्रीज़ पर हैं। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 256 गेंदों में 185 रन की अविजित साझेदारी कर डाली है। पहले दिन का खेल खराब रोशनी के कारण 32 ओवर पहले समाप्त करना पड़ा। पहले दिन मयंक अग्रवाल 10, चेतेश्वर पुजारा शून्य और कप्तान विराट कोहली 12 रन बनाकर आउट हुए। भारत ने तीन विकेट पर 39 रन की खराब शुरुआत से उबरते हुए स्टम्प्स तक अपना स्कोर सम्मानजनक कर लिया। तीसरे मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था, लेकिन भारत ने केवल 39 रन जोड़कर ही अपने तीन अहम विकेट सुबह गंवा दिए। हालांकि मैदान पर फिर रोहित और अजिंक्या ने मोर्चा संभालते हुए चौथे विकेट के लिए नाबाद 185 रन जोड़ डाले। हालांकि खराब रोशनी के कारण दिन का खेल निर्धारित समय से पहले समाप्त करना पड़ा।

छक्के से पूरी की छठी सेंचुरी

इस मैच में रोहित न वनडे के अंदाज में अपनी बल्लेबाजी की और छक्के से अपनी सेंचुरी पूरी की। यह रोहित की छठी टेस्ट सेंचुरी है। इस सीरीज में उनका यह तीसरा शतक है। पहले सत्र में केवल 38 रन बनाकर रोहित ने फोकस अपना विकेट बचाने पर दिया, लेकिन वे मौका मिलने पर शॉट्स लगाने से नहीं चूके। लंच के बाद रोहित ने शॉट्स के चयन पर खास दिया और फिफ्टी पूरी करने के बाद जल्द ही सेंचुरी भी पूरी की, वह भी छक्का लगाकर।

शाहबाज नदीम भारत के 296वें टेस्ट क्रिकेटर

रांची – झारखंड के बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को शनिवार अपने घरेलू समर्थकों के सामने भारत की टेस्ट क्रिकेट टीम में पदार्पण करने का मौका मिल गया, जिसके साथ ही वह देश के लिए इस प्रारूप में खेलने वाले 296वें खिलाड़ी भी बन गए। भारतीय कप्तान कोहली ने रांची में जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हुए तीसरे टेस्ट के पहले दिन अपनी अंतिम एकादश में एक बदलाव करते हुए तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को बाहर बैठा नदीम को टीम में खेलने का मौका दिया। नदीम ने अब तक भारत के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 110 मैच खेले हैं, जिनमें उनके नाम 424 विकेट दर्ज हैं।

एक सीरीज में सबसे ज्यादा शतक लगाकर की गावस्कर की बराबरी

एक ही सीरीज में सबसे ज्यादा शतक का रिकार्ड सुनील गावस्कर के नाम है। उन्होंने चार शतक दो बार वेस्टइंडीज के खिलाफ  लगाए हैं। वहीं आस्ट्रेलिया में भी एक सीरीज में तीन लगा चुके हैं। अब रोहित शर्मा सुनील गावस्कर के साथ तीन शतक लगाने वाले खिलाड़ी के तौर पर आ गए हैं।

दो अफ्रीकी कप्तान मिलकर भी नहीं जीत पाए टॉस

रांची – भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच शनिवार से रांची में शुरू हो गया। मैच से पहले एक मजेदार वाक्या हुआ, जब दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डुप्लेसिस टॉस के लिए अपने साथ टेम्बा बवुमा को मैदान पर साथ लेकर आए। डुप्लेसिस ने ऐसा इसलिए किया, क्योंकि वह एशियाई जमीन पर लगातार नौ टॉस हार चुके थे और रांची टेस्ट में ऐसा नहीं होने देना चाहते थे। हालांकि, टॉस जीतने की उनकी ये कोशिश नाकाम रही। भारतीय कप्तान विराट कोहली सीरीज में तीसरी बार टॉस जीत गए। इसके बाद डुप्लेसिस और विराट दोनों को हंसी आ गई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App