रोजगार मांगने वाले नहीं, देने वाले बनें

By: Oct 21st, 2019 12:30 am

शिमला में एसवीएम के ज्ञान-विज्ञान मेले में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बोले; अपनी संस्कृति, परंपराओं के प्रति सम्मान जरूर दिखाएं युवा

शिमला -अधुनिकतावाद की इस दौड़ के बीच शिक्षा विशेषकर वैज्ञानिक शिक्षा को युवाओं के संपूर्ण विकास के लिए विशेष प्राथमिकता देने की आवश्यकता है। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार को शिमला में सरस्वती विद्या मंदिर विकासनगर में हिमाचल शिक्षा समिति द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय ज्ञान-विज्ञान मेले की अध्यक्षता करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा, मानवता की वैज्ञानिक और तकनीकी उन्नति व निजी प्रशिक्षण की नींव है। सच्ची नैतिकता, आध्यात्मिक वास्तविकता को लेकर जागरूकता में निहित है, जिसके लिए अनुशासित जीवन, एक सदाचारी और उपयोगी जीवन की अनिवार्यता रहती है, जो निःस्वार्थ सेवा के लिए समर्पित रहता है। जयराम ठाकुर ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम शिक्षा के वास्तविक अर्थ को भूल गए हैं, क्योंकि शिक्षा का अर्थ केवल किताबें पढ़ना और परीक्षा के दौरान उसे लिखना मात्र नहीं है, शिक्षा का सही अर्थ विद्यार्थियों की कुशलता बढ़ाना और उनमें अपनी संस्कृति और परंपराओं के प्रति सम्मान पैदा करना है, ताकि शिक्षा समाप्ति के बाद वे रोजगार मांगने वाले नहीं, बल्कि रोजगार प्रदान करने वाले बन सकें। उन्होंने कहा कि नैतिक शिक्षा के बिना शिक्षा अनुपयोगी है और शिक्षकों को अपने विद्यार्थियों को उच्च मूल्यों के बारे में शिक्षित करना चाहिए। साथ ही उन्हें अपने आचरण से भी उच्च उदाहरण प्रस्तुत करना चाहिए। उन्होंने सरस्वती विद्या मंदिर के विद्यार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर बधाई दी। इस अवसर पर विद्या भारती उत्तर क्षेत्र के महामंत्री देस राज शर्मा, शिक्षा समिति के संरक्षक अच्छर सिंह ठाकुर, शिक्षा समिति अध्यक्ष देवी रूप शर्मा, महासचिव दिला राम चोहान, उपाध्यक्ष गुलाब सिंह मेहता, महापौर शिमला नगर निगम कुसुम सदरेट आदि उपस्थित रहे।

अटल टिंकरिंग लैब का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने एसवीएम विद्यालय में अटल टिंकरिंग लैब का उद्घाटन किया और विभिन्न मॉडलों को प्रदर्शित करने वाले स्कूली विद्यार्थियों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने छात्रों द्वारा प्रदर्शित मॉडलों में गहरी रुचि ली। चंद्रयान, स्मार्ट पार्किंग, अल्कोहल डिटेक्टर, संचार, टावर, रक्त संचार प्रणाली आदि के मॉडलों ने अधिकतम ध्यान आकर्षित किया। स्कूल के दसवीं कक्षा के छात्र आतिश ने अपने बनाए गए ड्रोन को उड़ाकर सभी को स्तब्ध कर दिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App