सरकारी दामों पर बिकेगा धान

By: Oct 20th, 2019 12:02 am

कैथल – कैथल की अनाज मंडियों में किसानों की धान की फसल औने- पौने दामों पर खरीदने की शिकायत पर शनिवार को फूड सप्लाई के अतिरिक्त मुख्य सचिव एसएन राय ने मंडी का दौरा किया। उनको देख किसान उनके सामने भड़क उठे और आरोप लगाया की अधिकारियों की मिली भगत के चलते अब व्यापारी उनकी धान समर्थन मूल्य से दो सौ से तीन सौ रुपये प्रति क्विंटल कम मूल्य पर खरीद कर रहे है। किसानों के भड़के रवैये के कारण उन्होंने मंडी का दौर बीच में छोड़ मार्केट कमेटी में आकर बैठ गए। किसानों ने  वहां भी उनका पीछा नही छोड़ा। कमेटी में उन्होंने खरीद में लगे राइस मिल वालों व अधिकारियों से किसानों की धान न बिकने की समस्या का हल निकालने के बारे में सोचने को कहा। कैथल के राइस मिल वालों ने उन राइस मिल वालों का कोटा बढ़ाने के बारे में कहा जिनका कोटा पूरा हो गया। इस पर उन्होंने साफ इंनकार कर दिया कि जिन राइस मिल का कोटा पूरा हो गया, उसका कोटा किसी भी कीमत पर नही बढे़गा। यदि कैथल में कोटा बढ़ा दिया तो पूरे हरियाणा में यह मांग उठ रही है और वहां के कोटे भी बढ़ाने पड़ेंगे।

एसीएस के सामने भिड़े राइस मिल मालिक

जब किसानों की फसल खरीद की समस्या के हल के लिए जब एसीएस कह रहे थे तो प्रदेश राइस मिल प्रधान हंस राज चीका ने चीका से राइस मिल वालों को कैथल खरीद करने के बारे में कहां। इस पर जिला मंडी प्रधान अश्वनी शोरेवाला ने कहां कि चीका के राइस मिल वाले किसानों की फसल सीधे तौर पर खरीद कर आढ़तियों व सरकार को नुकसान पहुंचा रहे है।

बिना साइन मिली खरीद की मंजूरी को परमिशन

आढ़ती जयकिशन मान ने कहा की उपायुक्त प्रियंका सोनी ने आढ़तियों को बताया था कि कमेटी के कुछ सदस्य हस्ताक्षर नहीं कर रहे हैं, इस पर अधिकारी ने डीएफएससी से कहां की बिना हस्ताक्षरों ही मंजूरी देने भेज दिया करो। इस अवसर पर मार्केट कमेटी के सचिव, चेयरमैन राजपाल तंवर, उप चेयरमैन कृष्ण बंंसल, जिला अनाज मंडी प्रधान अश्वनी शोरेवाला, राजकिशन, चन्द्रगुप्त शोरेवाला, राइस मिल प्रधान सचिन आदि उपस्थित थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App